Karwachauth Festival: हिमाचल में हर्षोल्लास से मनाया करवाचौथ पर्व, सुहागिनों ने चांद के दीदार के साथ खोला व्रत

Edited By Vijay, Updated: 20 Oct, 2024 09:44 PM

karwachauth festival

हिमाचल प्रदेश में करवाचौथ का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। राजधानी शिमला के रिज मैदान पर हर साल की तरह इस बार भी चांद के दीदार को सैंकड़ों चांद उमड़ आए।

शिमला (अम्बादत्त): हिमाचल प्रदेश में करवाचौथ का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। राजधानी शिमला के रिज मैदान पर हर साल की तरह इस बार भी चांद के दीदार को सैंकड़ों चांद उमड़ आए। महिलाओं ने अपनी पति की खुशहाली व लंबी उम्र के लिए हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार व्रत रखा। करवाचौथ के अवसर पर महिलाओं ने दिनभर निर्जला उपवास रखा और दिन ढलने के साथ व्रत की विशेष पूजा की, जिसमें करवाचौथ पूजा की थाली को सजाया जाता है। इस दौरान दिन ढलने पर व्रत कथा का पाठ किया व एक-दूसरे को सरगि व सुहागियां बांटी। करवाचौथ के मौके पर रिज मैदान को आकर्षक लाइटों से सजाया गया। रिज मैदान पर चांद के दीदार के लिए सुहागिनें बेसब्री से इंतजार करती रहीं।
PunjabKesari

रिज मैदान पर 8 बजे हुए चांद के दीदार
करवाचौथ पर रिज मैदान में चांद का दीदार 8 बजे हुआ, जबकि अन्य उपनगरों में अलग-अलग-समय पर चांद दिखाई दिया। चांद दिखाई देने के बाद ही महिलाओं ने पूजा-अर्चना कर पति की दीर्घ आयु की कामना की व पानी पीकर व्रत खोला। करवाचौथ को लेकर शहर की महिलाओं में खासा उत्साह है। कहने को तो यह करवाचौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं रखती हैं लेकिन बदलते परिवेश में यह व्रत अब अविवाहित युवतियां भी रखती हैं। शिमला के रिज मैदान में करवाचौथ की रौनक ही कुछ खास थी। जहां एक साथ सैंकड़ों सुहागिनें चांद का दीदार कर व्रत तोड़ती हैं। आसमान में खिले चांद की दुधिया रोशनी में खूबसूरत परिधानों में सजी सुहागिनों की रौनक दोगुना किया। इस मौके पर स्थानीय महिलाओं के अलावा करवाचौथ मनाने वाले पर्यटकों का भी हुजूम देखने को मिला, जो इस दिन को खास यादगार बनाने के लिए शिमला पहुंचे थे। इस कार्यक्रम पर प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम थे।
PunjabKesari

सजने-संवरने के साथ पूजा में व्यस्त रही महिलाएं
महिलाओं ने करवाचौथ पर्व की शुरूआत सुबह पूजा-अर्चना के साथ की। इसके बाद महिलाएं दिनभर खरीददारी और सजने-संवरने में व्यस्त रही। एक तरफ जहां शहर के ब्यूटी पार्लर भी पूरी तरह से पैक रहे। बाजारों में भी महिलाओं की रौनक देखने को मिली। करवाचौथ को लेकर कई महिलाओं ने उद्यापन भी करवाया। इसमें महिलाओं ने दिनभर व्रत रखा, इसके बाद दिन ढलने के बाद पूजा-अर्चना कर विधिवत तरीके से उद्यापन किया। इसमें सरगियां, मिठाई, वस्त्र, शृंगार की वस्तुएं करवा इत्यादि वस्तुओं को सुहागिनों को दान किया। इसके बाद व्रत की उद्यापन विधि संपन्न होती है।
PunjabKesari

पर्यटकों की भी रही खूब चहल-पहल
करवाचौथ के अवसर पर राजधानी में पर्यटकों की भी खूब चहल-पहल देखने को मिली। काफी संख्या में पर्यटक विशेषकर नवविवाहित जोड़ों ने दिनभर शिमला व आसपास के पर्यटन स्थलों की सैर की और शाम को रिज मैदान व मालरोड पर चांद का दीदार किया। विशेषकर पर्यटक निगम के होटलों व निजी होटलों में करवा चौथ के अवसर पर विशेष इंतजाम किए गए थे। इस दौरान कैंडल लाइट डिनर के अलावा दंपतियों के लिए विभिन्न आयोजन किए गए। एचपीटीडीसी के होटलों में ग्राहकों को नि:शुल्क सरगी प्रदान की गई।

सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस रही चाक चौबंद, एसपी व डीसी ने स्वयं संभाला मोर्चा
करवाचौथ पर्व को लेकर रिज व मालरोड पर पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रही। यहां एसपी संजीव गांधी व डीसी अनुपम कश्यप ने स्वयं मोर्चा संभाला, ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी और महिलाओं को करवाचौथ पर व्रत तोड़ने में असुविधा का सामना न करना पड़े। इसके लिए बाकायदा कई जगहों पर बैरीकेडिंग की गई थी, जबकि चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात रहे। ऐसे में कोई शरारती तत्व या फिर चेन स्नेचर आदि सक्रिय न हो, इसके लिए पुलिस ने सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!