मुख्यमंत्री: डेढ़ साल में निकालीं 28 हजार नौकरियां, शिमला सहित 6 जिलों में बाढ़ की चेतावनी, 11 तक रहेगा यैलो अलर्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 05 Jul, 2024 11:45 PM

himachal top 10 news

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को देहरा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अनेक स्थानों पर प्रचार किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान कांग्रेस सरकार ने लगभग अपने डेढ़ साल के कार्यकाल में 28000 से अधिक सरकारी नौकरियां निकाली हैं, जिनकी...

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को देहरा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अनेक स्थानों पर प्रचार किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान कांग्रेस सरकार ने लगभग अपने डेढ़ साल के कार्यकाल में 28000 से अधिक सरकारी नौकरियां निकाली हैं, जिनकी भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इनमें शिक्षा विभाग में अध्यापकों के 5291 पद, जल शक्ति विभाग में विभिन्न श्रेणियों में 10 हजार पद, वन विभाग में वन मित्रों के 2061 पद, स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न श्रेणियों में 1450 पद, पटवारियों के 874 पद, पुलिस कांस्टेबलों के 1226 पद शामिल हैं। आगामी 12 घंटों के लिए मौसम विभाग ने शिमला सहित 6 जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया है, जबकि 11 जुलाई तक बारिश का यैलो अलर्ट रहेगा। शिमला के अलावा मंडी, सिरमौर, कांगड़ा, कुल्लू, किन्नौर में फ्लश फ्लड की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की हिदायत जारी की गई है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां 

डेढ़ साल में 28 हजार नौकरियां निकाली, आगे और देंगे : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को देहरा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अनेक स्थानों पर प्रचार किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान कांग्रेस सरकार ने लगभग अपने डेढ़ साल के कार्यकाल में 28000 से अधिक सरकारी नौकरियां निकाली हैं, जिनकी भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इनमें शिक्षा विभाग में अध्यापकों के 5291 पद, जल शक्ति विभाग में विभिन्न श्रेणियों में 10 हजार पद, वन विभाग में वन मित्रों के 2061 पद, स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न श्रेणियों में 1450 पद, पटवारियों के 874 पद, पुलिस कांस्टेबलों के 1226 पद शामिल हैं।

आज शिमला सहित 6 जिलों में बाढ़ की चेतावनी, 11 तक रहेगा यैलो अलर्ट
आगामी 12 घंटों के लिए मौसम विभाग ने शिमला सहित 6 जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया है, जबकि 11 जुलाई तक बारिश का यैलो अलर्ट रहेगा। शिमला के अलावा मंडी, सिरमौर, कांगड़ा, कुल्लू, किन्नौर में फ्लश फ्लड की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की हिदायत जारी की गई है।

B.Com Result: प्रदेश भर में DAV कॉलेज कांगड़ा की प्रियंका ने किया टॉप
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने बीकॉम अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में 4273 विद्यार्थी बैठे थे, जिनमें से 3575 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। पास प्रतिशतता 96 प्रतिशत रही। बीते अप्रैल-मई माह में आयोजित हुई इस परीक्षा की मैरिट सूची भी विश्वविद्यालय ने जारी कर दी है।

सिरमौर: इस पंचायत की महिलाओं का बड़ा ऐलान, शादी समारोहों में शराब परोसी तो होगा बहिष्कार
गिरिपार क्षेत्र की ग्राम पंचायत टिटियाणा में महिलाओं ने गांव में पूर्ण नशाबंदी के लिए पहल की है। टिटियाणा में आयोजित बैठक में महिलाओं ने निर्णय लिया कि यदि किसी शादी या समारोह में कोई शराब परोसता है तो उसका बहिष्कार किया जाएगा। महिलाओं द्वारा गांव में शाठी पाशी का चौतरा महासु देवता के मंदिर प्रांगण में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया।

प्रदेश में कम संख्या वाले स्कूल होंगे मर्ज : शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने शुक्रवार को विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज करने का फैसला लिया गया। शिक्षा मंत्री ने विभाग को 5 व 10 से कम संख्या वाले स्कूलों की सूची बनाने को कहा है। अधिकारियों को मामले पर जल्द रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजने के आदेश दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि इस मामले पर वित्त आयोग से भी सरकार को आदेश हुए हैं।

IGNOU ने दाखिला प्रक्रिया की अंतिम तिथि बढ़ाई, अभ्यर्थी अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू के सभी अंडर ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स, डिग्री, प्रमाण पत्र और डिप्लोमा कार्यक्रमों के लिए नवीन पंजीकरण और पंजीकरण की अंतिम तिथि बिना विलंब शुल्क के 15 जुलाई तक बढ़ा दी है। इग्नू स्टडी सैंटर गवर्नमैंट काॅलेज सरकाघाट के समन्वयक डाॅ. नरेश चंदेल ने बताया कि इच्छुक छात्र स्टडी सैंटर में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या इग्नू द्वारा चलाए गए सभी कोर्स की जानकारी ऑनलाइन वैबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं।

ऊना में मानसून की पहली बारिश ने दिखाया ट्रेलर, दुकानों सहित मिनी सचिवालय का प्रांगण और सड़कें हुईं जलमग्न
जिला ऊना में पहली ही बारिश ने अपना ट्रेलर दिखाया है। करीब आधे घंटे से भी कम समय की बारिश से न केवल सड़कें जलमग्न हो गईं, बल्कि मिनी सचिवालय के निकट सब पोस्ट ऑफिस, क्षेत्रीय चिकित्सालय के लंगर हाॅल में पानी भर गया। सबसे अधिक बुरा हाल नए मिनी सचिवालय के निकट बैठने वाले टाइप राइटर्स और अर्जी नवीसों का हुआ है। आज जब बारिश हुई तो इनके टेबलों और कुर्सियों तक पानी पहुंच गया।

पठानकोट-चम्बा नैशनल हाईवे पर भूस्खलन, घंटों थमी रही वाहनों की रफ्तार
बारिश के कारण पठानकोट-भरमौर नैशनल हाईवे पर केरू के पास भूस्खलन हो गया। इससे मलबा पत्थरों के साथ सड़क पर आ गिरा, जिससे मार्ग करीब 2 घंटे वाहनों की आवाजाही के लिए अवरुद्ध रहा। गनीमत यह रही कि उस समय कोई भी वाहन इस मलबे की चपेट में नहीं आया, जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। नैशनल स्कॉलरशिप पोर्टल, छात्र 2024-25 की स्कॉलरशिप के लिए इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन
केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम के लिए नैशनल स्कॉलरशिप पोर्टल खोल दिया गया है। ऐसे में अब छात्र इस पोर्टल पर शैक्षणिक सत्र 2024-25 की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने पोर्टल खुलने के बाद इन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने का शैड्यूल भी जारी कर दिया है।
https://himachal.punjabkesari.in/himachal-pradesh/news/shimla-national-scholarship-application-2002282

भारी बारिश से इस परियोजना में जमी गाद, जलापूर्ति हुई बाधित
राजधानी शिमला में भारी बारिश के चलते शहर को जलापूर्ति करने वाली गिरि पेयजल परियोजना में गाद जमने से लिफ्टिंग प्रभावित हुई है। गाद के कारण गिरि से जलापूर्ति बाधित रहने से शहर के कई इलाकों में आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। बरसात में अक्सर गिरि योजना में अवैध डंपिंग के कारण गाद जम जाती है। इससे शहर में वाटर सप्लाई प्रभावित होती है।
https://himachal.punjabkesari.in/himachal-pradesh/news/shimla-rain-project-silt-2002258

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!