सोलन दल-बदल कानून के तहत कार्रवाई, नगर निगम की मेयर व पूर्व मेयर अयोग्य करार, प्रदेश में आज फिर चलेगी लू, कल से मिल सकती है राहत, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 12 Jun, 2024 11:13 PM

himachal top 10 news

नगर निगम सोलन की मेयर ऊषा शर्मा व पूर्व मेयर पूनम ग्राेवर को पार्षद की सदस्यता से अयोग्य करार दिया है। शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव ने इस बारे आदेश जारी किए हैं।

शिमला (ब्यूरो): नगर निगम सोलन की मेयर ऊषा शर्मा व पूर्व मेयर पूनम ग्राेवर को पार्षद की सदस्यता से अयोग्य करार दिया है। शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव ने इस बारे आदेश जारी किए हैं। डीसी सोलन द्वारा सरकार को सौंपी गई जांच रिपोर्ट के आधार पर मेयर व डिप्टी मेयर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। नगर निगम में प्रदेश में पहली बार दल-बदल कानून के तहत कार्रवाई की गई है। प्रदेश में बुधवार को सूर्यदेव ने अपनी तपिश का खूब अहसास करवाया और तापमान में बढ़ौतरी के चलते मैदानी भागों के कुछ इलाकों में लू भी चली, जबकि प्रदेश का अधिकतम तापमान भी 45 पार पहुंच गया है। नेरी में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री रिकार्ड किया गया है, जोकि अब तक के सर्वाधिक तापमान में शुमार है। शिमला में अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री रहा, जबकि प्रदेश के 9 शहरों का तापमान 40 डिग्री पार चला गया है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

सोलन दल-बदल कानून के तहत कार्रवाई, नगर निगम की मेयर व पूर्व मेयर अयोग्य करार
नगर निगम सोलन की मेयर ऊषा शर्मा व पूर्व मेयर पूनम ग्राेवर को पार्षद की सदस्यता से अयोग्य करार दिया है। शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव ने इस बारे आदेश जारी किए हैं। डीसी सोलन द्वारा सरकार को सौंपी गई जांच रिपोर्ट के आधार पर मेयर व डिप्टी मेयर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। नगर निगम में प्रदेश में पहली बार दल-बदल कानून के तहत कार्रवाई की गई है।

शिमला: प्रदेश में आज फिर चलेगी लू, कल से मिल सकती है राहत
प्रदेश में बुधवार को सूर्यदेव ने अपनी तपिश का खूब अहसास करवाया और तापमान में बढ़ौतरी के चलते मैदानी भागों के कुछ इलाकों में लू भी चली, जबकि प्रदेश का अधिकतम तापमान भी 45 पार पहुंच गया है। नेरी में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री रिकार्ड किया गया है, जोकि अब तक के सर्वाधिक तापमान में शुमार है। शिमला में अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री रहा, जबकि प्रदेश के 9 शहरों का तापमान 40 डिग्री पार चला गया है।

मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना: 14 अनाथ बच्चों को मिला नामी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश
मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चों को सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई हैं। इसके तहत प्रदेश के 14 अनाथ बच्चों को कॉन्वैंट और अन्य प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में प्रवेश मिला है। शिशु सुधार गृह की 3 अनाथ लड़कियों को लोरैटो कॉन्वैंट ताराहाल स्कूल शिमला में दाखिला मिल गया है। अब इन्हें परिवहन सुविधा भी शीघ्र उपलब्ध होगी।

पूर्व विधायक चैतन्य शर्मा और आशीष शर्मा द्वारा दायर मानहानि से जुड़े दीवानी मुकद्दमे में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को नोटिस जारी
प्रदेश हाईकोर्ट ने पूर्व विधायक चैतन्य शर्मा और आशीष शर्मा द्वारा दायर मानहानि से जुड़े दीवानी मुकद्दमे में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को नोटिस जारी किया है। प्रार्थियों ने 2 अलग-अलग मामलों में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को उनके खिलाफ विवादित बयानबाजी करने से रोकने की मांग हेतु अंतरिम राहत संबंधी आवेदन भी दायर किए हैं।

हैड कांस्टेबल ने लगाए सीनियर अधिकारी पर मानसिक प्रताड़ना के आरोप
जिला सिरमौर के कालाअम्ब पुलिस थाने में तैनात पुलिस जवान ने अपने सीनियर अधिकारी पर दबाव डालने और मानसिक प्रताड़ना के आरोप जड़े हैं। हैड कांस्टेबल जसवीर सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह अपने सीनियर अधिकारी पर आरोप लगाते हुए नौकरी से रिजाइन देने की बात कह रहा है। कांस्टेबल का कहना है कि उस पर जबरदस्ती दबाव बनाया जा रहा है।

D.El.Ed री-अपीयर अभ्यर्थियों की परीक्षाएं 24 जून से शुरू
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डीएलएड पार्ट-1 एंड पार्ट-2 री-अपीयर अभ्यर्थी बैच 2022-24 और 2021-23 के एग्जाम की तिथियां निर्धारित कर दी हैं। डीएलएड पार्ट-1 बैच 2022-24 री-अपीयर अभ्यर्थियों की परीक्षाएं 24 जून से 4 जुलाई तक सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक तथा डीएलएड पार्ट-2 बैच 2021-23 री-अपीयर अभ्यर्थियों की परीक्षाएं 24 जून से 5 जुलाई तक होंगी। यह सभी परीक्षाएं संबंधित डाईट में होंगी।

HPU ने पीएचडी भूगोल व जूलॉजी में प्रवेश को लेकर मैरिट सूची की जारी
हिमाचल प्र्रदेश विश्वविद्यालय में पीएचडी अर्थशास्त्र में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग 14 जून को होगी। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों, जिनके प्रवेश परीक्षा में 51 या इससे अधिक अंक हैं और एससी वर्ग के उम्मीदवारों, जिनके प्रवेश परीक्षा में 42 या इससे अधिक अंक हैं, वे काऊंसलिंग में भाग ले सकेंगे। इसके अलावा विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग ने पीएचडी में दाखिले के लिए मैरिट सूची जारी कर दी है और सूची में शामिल उम्मीदवारों को 15 जून तक फीस जमा करवाने का समय दिया है।

Chamba: किहार में आईबी ऑफिसर की ह.त्या, पुलिस थाने से 50 मीटर दूरी पर मिला श.व
जिला चम्बा के सलूणी उपमंडल के किहार में केंद्रीय गुप्तचर विभाग (आईबी) के अधिकारी की हत्या हो गई है। उसका शव पुलिस थाना से महज 50 मीटर की दूरी पर बरामद हुआ है। पुलिस ने इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है तथा हत्या का मुकद्दमा दर्ज कर आगामी जांच शुरू कर दी है। मृतक की पहचान अरुण कुमार पुत्र प्रभु दयाल निवासी गांव गरोड तहसील जोगिंद्रनगर जिला मंडी के रूप में की गई है जोकि किहार में बतौर जूनियर इंटैलीजैंस ऑफिसर तैनात था।

शिमला में युवती ने लगाया फं/दा, नारकंडा में बुजुर्ग ने जहरीला पदार्थ निगल कर दी जान
जिला शिमला के तहत 2 अलग-अलग मामलों में एक युवती और एक बुजुर्ग ने आत्महत्या कर अपनी जान दे दी है। शिमला में 27 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर तो नारकंडा पुलिस चौकी के तहत 65 वर्षीय बुजुर्ग ने जहरीला पदार्थ निगल कर आत्महत्या की है। दोनों मामलों में पुलिस को कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है और न ही आत्महत्या के कारणों का खुलासा हुआ है। पुलिस मामलों की जांच में जुटी है और पुलिस ने दोनों शव बरामद करके पोस्टमार्टम करवा देह परिजनों को सौंप दी हैं।

जेपी नड्डा को केन्द्र में मंत्री पद मिलने से हिमाचल के विकास को लगेंगे नए पंख : अनुराग
पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को केन्द्र सरकार में बड़े मंत्रालय का पदभार दिए जाने से हिमाचल के विकास में नए पंख लगेंगे। उन्होंने कहा कि वह हिमाचल के बेटे व हमीरपुर के सांसद के रूप में प्रदेश की जनता की सेवा करेंगे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!