कांग्रेस सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में लिए अहम फैसले, हर्ष महाजन भाजपा कोर ग्रुप के सदस्य मनोनीत, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 07 Jun, 2023 06:56 AM

himachal top 10 news

रोहतांग दर्रे सहित मनाली की चोटियों में प्रतिदिन ताजा हिमपात जारी है, वहीं मनाली और समूची ऊझी घाटी में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।...

शिमला (ब्यूरो): रोहतांग दर्रे सहित मनाली की चोटियों में प्रतिदिन ताजा हिमपात जारी है, वहीं मनाली और समूची ऊझी घाटी में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले पूर्व मंत्री हर्ष महाजन को भाजपा कोर ग्रुप में सदस्य के रूप मनोनीत किया गया है। सोमवार और मंगलवार को हुई बारिश व ओलावृष्टि ने भारी तबाही मचाई है। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल भाजपा के कुछ नेता हिमाचल विरोधी चेहरा दिखा रहे हैं और हिमाचल के विकास में अड़ंगा डालने का काम कर रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आरोप लगाया है कि यूपीए सरकार के समय 10 वर्ष तक प्रधानमंत्री एक परिवार की कठपुतली बनकर रहे। जिला मुख्यालय नाहन से करीब अढ़ाई किलोमीटर दूर कारमल स्कूल के मुख्य गेट के सामने नाहन-कुमारहट्टी नैशनल हाईवे पर शराब से लदा एक ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया। स्वारघाट के बीडीओ कार्यालय के समीप सड़क किनारे जंगल में एक नर कंकाल मिला है। कुल्लू जिला के डोभी में एक पैराग्लाइडर क्रैश हो गया। इस घटना में पायलट व पर्यटक घायल हो गए। सदर थाना धर्मशाला की टीम ने इक्कू मोड़ पर एक कार से चरस की खेप बरामद की है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

रोहतांग दर्रे सहित मनाली की चोटियों पर हिमपात
रोहतांग दर्रे सहित मनाली की चोटियों में प्रतिदिन ताजा हिमपात जारी है, वहीं मनाली और समूची ऊझी घाटी में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। यही कारण है कि सैलानी मनाली के सुहावने मौसम का आनंद ले रहे हैं। दशकों बाद सैलानियों को रोहतांग पास में वर्षभर बर्फ का आनंद लेने का मौका मिलेगा जबकि लाहौल के सिस्सू में बर्फ देखने को नहीं मिल रही है।

अशंकालिक पंचायत चौकीदारों का मानदेय बढ़ा, पेपरलैस होंगे रोजगार कार्यालय
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में अशंकालिक पंचायत चौकीदारों के मासिक मानदेय को 6200 से बढ़ाकर 6700 रुपए करने का निर्णय लिया। इससे प्रदेश के 3226 पंचायत चौकीदार लाभान्वित होंगे। यह निर्णय 1 अप्रैल, 2023 से लागू होगा। इसके अतिरिक्त पंचायतीराज संस्थाओं के चयनित प्रतिनिधियों के मानदेय में वृद्धि करने का निर्णय भी लिया। 

हर्ष महाजन भाजपा कोर ग्रुप के सदस्य मनोनीत 
विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले पूर्व मंत्री हर्ष महाजन को भाजपा कोर ग्रुप में सदस्य के रूप मनोनीत किया गया है। उनका मनोनयन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के निर्देशानुसार किया गया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल की ओर से इस आशय संबंधी आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

बारिश व ओलावृष्टि से कृषि-बागवानी को 146 करोड़ का नुक्सान
सोमवार और मंगलवार को हुई बारिश व ओलावृष्टि ने भारी तबाही मचाई है। उपरी शिमला के कई क्षेत्रों में आधा घंटे से भी अधिक समय तक ओलावृष्टि होती रही। इससे सेब सहित मटर, टमाटर, फूलगोभी को भारी नुक्सान हुआ है। कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि इतनी भयंकर हुई है कि सेब के पौधों की टहनियां तक क्षतिग्रस्त हुई हैं। 

कारागार विभाग में जेल वार्डरों सहित विभिन्न श्रेणी के 89 पद भरने को मंजूरी
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में कारागार विभाग में जेल वार्डरों सहित विभिन्न श्रेणी के करीब 89 पदों को भरने का निर्णय लिया है। इसके तहत जेल वार्डरों के 69 पद भरे जाएंगे। वहीं कारागार विभाग के सोलन जिला स्थित नालागढ़ (किशनपुरा) उप-जेल में विभिन्न वर्गों के 20 पदों को भरने का निर्णय लिया गया।  

दिल्ली से हिमाचल का विकास रुकवाने में लगे भाजपा नेता
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल भाजपा के कुछ नेता हिमाचल विरोधी चेहरा दिखा रहे हैं और हिमाचल के विकास में अड़ंगा डालने का काम कर रहे हैं। हिमाचल के ही कुछ नेता केंद्र सरकार के जरिए हिमाचल के फंड को रोकने का काम कर रहे हैं। हिमाचल की नीतियों को रोकने का काम कर रहे हैं। उनका मकसद केवल हिमाचल प्रदेश के विकास को रोकना रह गया है, लेकिन हिमाचल भाजपा के ऐसे नेताओं के सपने पूरे नहीं होंगे, उन्हें मुंह की खानी पड़ेगी। 

जयराम बोले-यूपीए सरकार में 10 वर्ष तक एक परिवार की कठपुतली बनकर रहे प्रधानमंत्री
नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आरोप लगाया है कि यूपीए सरकार के समय 10 वर्ष तक प्रधानमंत्री एक परिवार की कठपुतली बनकर रहे। उन्होंने आरोप लगाया कि उस समय 1.76 हजार करोड़ रुपए घोटाले हुए, जिससे भारत की साख को बट्टा लगा। जयराम ठाकुर केंद्र सरकार के 9 वर्ष पूरा होने के अवसर पर चलाए जा रहे महा जनसंपर्क अभियान के अंतर्गत पंचकूला में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

नाहन में हाईवे पर शराब से लदा ट्रक दुर्घटनाग्रस्त, चालक मौके से फरार
जिला मुख्यालय नाहन से करीब अढ़ाई किलोमीटर दूर कारमल स्कूल के मुख्य गेट के सामने नाहन-कुमारहट्टी नैशनल हाईवे पर शराब से लदा एक ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इससे हाईवे कई घंटे बाधित रहा। स्कूल के ठीक सामने तीखे मोड़ पर अनियंत्रित हुए इस ट्रक में देसी शराब की 170 से अधिक पेटियां लोड थीं। हादसे के बाद ट्रक में लोड शराब मुख्य सड़क पर बिखर गई। 

स्वारघाट के जंगल में मिला नर कंकाल, पुलिस जांच में जुटी
स्वारघाट के बीडीओ कार्यालय के समीप सड़क किनारे जंगल में एक नर कंकाल मिला है। इस नर कंकाल का सिर अलग और बाकी का हिस्सा अलग पाया गया है। सूचना मिलते ही स्वारघाट पुलिस की टीम एसएचओ राजेश कुमार की अगुवाई में मौके पर पहुंची और नर कंकाल का निरीक्षण किया। 

कुल्लू के डोभी में उड़ान भरते ही क्रैश हो गया पैराग्लाइडर, पायलट व पर्यटक घायल
कुल्लू जिला के डोभी में एक पैराग्लाइडर क्रैश हो गया। इस घटना में पायलट व पर्यटक घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस ने घटना को लेकर मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार पैराग्लाइडर ने डोभी में टेक ऑफ प्वाइंट से उड़ान भरी ही थी कि वह अचानक क्रैश हो गया। साइट से उड़ते समय ही यह खाई में गिर गया। 

धर्मशाला में कार से चरस की बड़ी खेप बरामद, मंडी का व्यक्ति गिरफ्तार
सदर थाना धर्मशाला की टीम ने इक्कू मोड़ पर एक कार से चरस की खेप बरामद की है। पुलिस ने इस मामले में मंडी जिला के निवासी को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार मंगलवार को सदर थाना धर्मशाला के प्रभारी सुरेंद्र ठाकुर अपनी टीम के साथ पैट्रोलिंग पर थे। इस दौरान टीम द्वारा ट्रैफिक व्यवस्था को भी जांचा जा रहा था। 

पुलिस ने 30.66 ग्राम चिट्टे के साथ दबोचा राहगीर
पुलिस से बचकर अपने काम को अंजाम देने का ड्रग्स माफिया लगातार नित्य नए प्रयास करता है। अब ड्रग्स माफिया से जुड़ा एक व्यक्ति साधारण राहगीर के रूप में अपने काम को अंजाम देता काबू किया गया है। जानकारी के मुताबिक पुलिस टीम ने हरोली उपमंडल के तहत सीमांत गांव बाथड़ी के हनुमान मंदिर के समीप नाकाबंदी की हुई थी।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!