CM सुखविंदर सिंह ने केंद्र से मांगे NPS में जमा 9242.60 करोड़, सोमवार से पैन डाऊन स्ट्राइक पर जाएंगे डॉक्टर, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 28 May, 2023 06:26 AM

himachal top 10 news

मई माह समाप्ति की ओर है लेकिन बावजूद इसके बारिश भरे मौसम में दुश्वारियां जारी हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने केंद्र सरकार से एनपीएस के तहत जमा किए गए 9242.60 करोड़ रुपए वापस हिमाचल प्रदेश सरकार को लौटाने की मांग की है। प्रदेश सरकार ने शनिवार को...

शिमला (ब्यूरो): मई माह समाप्ति की ओर है लेकिन बावजूद इसके बारिश भरे मौसम में दुश्वारियां जारी हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने केंद्र सरकार से एनपीएस के तहत जमा किए गए 9242.60 करोड़ रुपए वापस हिमाचल प्रदेश सरकार को लौटाने की मांग की है। प्रदेश सरकार ने शनिवार को 90 स्कूल डिनोटिफाई कर दिए हैं। इसमें 36 वरिष्ठ माध्यमिक, 34 हाई व 20 मिडिल स्कूल शामिल हैं। प्रदेशभर के डाॅक्टर सोमवार से डेढ़ घंटे की पैन डाऊन स्ट्राइक पर जाएंगे। बद्दी से फर्जी बिल्टी व बिल के जारिए ट्रांसपोर्ट के माध्यम से नकली दवाओं की वाराणसी को आपूर्ति होती थी। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने डॉक्टरों का एनपीए बंद करने के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। शिक्षा विभाग में 256 शिक्षकों को प्रमोशन मिली है। ऊना जिला के बहडाला में पुलिस ने चैकिंग के दौरान शराब की बड़ी खेप बरामद की है। पूर्व सैनिक द्वारा उत्तराखंड की एक यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री देकर पावर कार्पोरेशन में कनिष्ठ अभियंता की नौकरी हासिल करने का मामला दर्ज हुआ है। लेह मार्ग के बारालाचा में हिमपात के कारण फंसे 250 से अधिक लोगों को रैस्क्यू किया गया। जिला किन्नौर के राष्ट्रीय उच्च मार्ग 5 पर टापरी के पास एक कैंटर के दुर्घटनाग्रस्त होने से चालक की मौत हो गई। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

पहाड़ों पर बर्फबारी, निचले इलाकों में बारिश ने किया परेशान
मई माह समाप्ति की ओर है लेकिन बावजूद इसके बारिश भरे मौसम में दुश्वारियां जारी हैं। पहाड़ों पर जहां ताजा हिमपात जारी है वहीं मध्यम व निचले इलाकों में बारिश का दौर जारी रहने से लोगों की परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। हालांकि मैदानी इलाकों के लोगों को अभी तक भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है। 

CM सुखविंदर सिंह ने केंद्र से मांगे NPS कर्मियों के 9242.60 करोड़
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने केंद्र सरकार से एनपीएस के तहत जमा किए गए 9242.60 करोड़ रुपए वापस हिमाचल प्रदेश सरकार को लौटाने की मांग की है। यह राशि पैंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) में जमा है। उन्होंने एनपीएस के तहत पिछले विष वर्ष की जमा राशि 1779 करोड़ रुपए को वर्तमान वित्त वर्ष की उधार सीमा से कम नहीं करने और 27 मार्च, 2023 के निर्णय की समीक्षा का आग्रह किया। 

हिमाचल सरकार ने डिनोटिफाई किए 90 स्कूल, अधिसूचना जारी
प्रदेश सरकार ने शनिवार को 90 स्कूल डिनोटिफाई कर दिए हैं। इसमें 36 वरिष्ठ माध्यमिक, 34 हाई व 20 मिडिल स्कूल शामिल हैं। शिक्षा सचिव अभिषेक जैन की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। बिलासपुर जिले में पिपलघाट व काहवी, चम्बा जिला में लक्कड़ मंडी, छतरेड़ी व जटोन, कुल्लू जिले में देवीथाच, तलारह, शराई व सुजैनी, मंडी जिले में मंझैण, रोपा, रूहमानी, कशला, मंडाह व बेखली, शिमला जिले में ददूजा, सिरमौर जिले में डांडा कालाअंब, बोबरी व धरवा, ऊना जिले में कटोहड़ कलां मिडल स्कूल को डिनोटिफाई किया गया है। 

सोमवार से डेढ़ घंटे की पैन डाऊन स्ट्राइक करेंगे डॉक्टर
प्रदेशभर के डाॅक्टर सोमवार से डेढ़ घंटे की पैन डाऊन स्ट्राइक पर जाएंगे। डाॅक्टरों ने अब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। हालांकि शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री डा. कर्नल धनीराम शांडिल ने डाॅक्टरों को वार्ता के लिए बुलाया था लेकिन डाॅक्टरों की वार्ता विफल रही। अब पैन डाऊन स्ट्राइक के जाने से मरीजों को अस्पतालों में काफी दिक्कतें आएंगी। 

बद्दी से फर्जी बिल्टी व बिल के जरिए वाराणसी भेजी जाती थीं नकली दवाएं
बद्दी से फर्जी बिल्टी व बिल के जारिए ट्रांसपोर्ट के माध्यम से नकली दवाओं की वाराणसी को आपूर्ति होती थी। किस ट्रांसपोर्ट कंपनी के माध्यम से इन दवाओं को वहां से भेजा जा रहा था, अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है। वाराणसी पुलिस की एसएफटी की जांच में रजनी भार्गव के अलावा अमित दुआ व सुनील के नाम सामने आए थे। हालांकि ड्रग विभाग ने साइपर फार्मा की कंपनी की मालकिन रजनी भार्गव को नकली दवाओं के आरोप में गिरफ्तार किया है, लेकिन अमित दुआ व सुनील ड्रग विभाग की गिरफ्त से बाहर हैं। 

डॉक्टरों का NPA बंद करना दुर्भाग्यपूर्ण फैसला, सरकार जल्द वापस ले
हिमाचल प्रदेश में डॉक्टरों का एनपीए बंद करना दुर्भाग्यपूर्ण फैसला है। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने मंडी में कहा कि बड़ी हैरानी की बात ये है कि जिस मंत्री के पास ये महकमा है वह इस प्रकार के फैसले को लेकर अनभिज्ञता जताते हैं जबकि 17 मई की जिस कैबिनेट मीटिंग में ये फैसला लिया गया उसमें मंत्री जी स्वयं मौजूद थे। अब ऐसे में सवाल पैदा होता है कि स्वास्थ्य मंत्री आखिर कैबिनेट में क्या करने जाते हैं। 

शिक्षा विभाग में 191 हैड मास्टर और 65 प्रवक्ता बने प्रधानाचार्य
शिक्षा विभाग में 256 शिक्षकों को प्रमोशन मिली है। इसमें 191 हैड मास्टर और 65 प्रवक्ताओं को प्रधानाचार्य बनाया गया है। शिक्षक काफी लंबे समय से इस प्रमोशन का इंतजार कर रहे थे। शिक्षकों की प्रमोशन को लेकर विभाग पहले ही डीपीसी कर चुका था लेकिन शनिवार को नए स्टेशन पर पोस्टिंग के साथ विभाग ने शिक्षकों की प्रमोशन लिस्ट जारी कर दी है। 

बहडाला में पुलिस ने पकड़ी शराब की बड़ी खेप, 2 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
पुलिस ने शुक्रवार देर रात चैकिंग के दौरान शराब की बड़ी खेप बरामद की है। इस संबंध में पुलिस ने 2 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार जब पुलिस टीम चैकिंग के लिए बहडाला में चड़तगढ़ लिंक रोड के पास मौजूद थी तो वहां से एक गाड़ी गुजरने लगी। उसे रोककर गाड़ी की तलाशी ली तो उसमें देसी शराब की 45 पेटियां (540 बोतलें) बरामद की गईं। 

बारालाचा दर्रे में रातभर चला रैस्क्यू अभियान, बर्फबारी में फंसे 250 लोग सुरक्षित निकाले
लेह मार्ग के बारालाचा में हिमपात के कारण फंसे 250 से अधिक लोगों को रैस्क्यू किया गया। लाहौल-स्पीति पुलिस व बीआरओ की टीम ने ईको टूरिज्म सोसायटी व होटल एसोसिएशन लाहौल-स्पीति के सहयोग से रैस्क्यू अभियान को अंजाम दिया। यह रैस्क्यू अभियान रात भर चला और सभी पर्यटकों को सुरक्षित केलांग पहुंचाया। 

फर्जी प्रमाण पत्र देकर नौकरी लेने पर पूर्व सैनिक के खिलाफ मामला दर्ज
पूर्व सैनिक द्वारा उत्तराखंड की एक यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री देकर पावर कार्पोरेशन में कनिष्ठ अभियंता की नौकरी हासिल करने का मामला दर्ज हुआ है। भूतपूर्व सैनिक ने सेना कोटे की आरक्षित नौकरी के लिए जाली प्रमाण पत्र दिया और इसका खुलासा तब हुआ जब भूतपूर्व सैनिक द्वारा अपनी ज्वाइनिंग के समय दी गई डिग्री की पावर कार्पाेरेशन द्वारा वैरीफिकेशन करवाई गई। 

किन्नौर : टापरी के पास कैंटर दुर्घटनाग्रस्त, चम्बा के चालक की मौत
जिला किन्नौर के राष्ट्रीय उच्च मार्ग 5 पर टापरी के पास एक कैंटर के दुर्घटनाग्रस्त होने से चालक की मौत हो गई। मृतक की पहचान अनूप कुमार (22) पुत्र केवल सिंह निवासी गांव नरोला, तहसील भठियात व जिला चम्बा के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार शाम को चालक अनूप कुमार कैंटर (एचपी 11-5611) लेकर रामपुर की तरफ जा रहा था कि टापरी के आगे जेएसडब्ल्यू के एडिट 4 के पास वह कैंटर से अचानक नियंत्रण खो बैठा, जिसके चलते कैंटर सड़क मार्ग से लगभग 40 फुट नीचे सतलुज नदी के किनारे जा गिरा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!