सरकार ने जल शक्ति विभाग के अभियंताओं की वित्तीय शक्तियां बढ़ाईं, 2 आईएएस व 18 बीडीओ के हुए तबादले, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 23 Feb, 2023 05:58 AM

himachal top 10 news

हिमाचल में 23 और 24 फरवरी को मौसम साफ रहेगा जबकि 25 व 26 फरवरी को कई भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। प्रदेश सरकार ने जल शक्ति विभाग के अभियंताओं की वित्तीय शक्तियों को बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने 2 आईएएस अधिकारियों के साथ ग्रामीण विकास...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में 23 और 24 फरवरी को मौसम साफ रहेगा जबकि 25 व 26 फरवरी को कई भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। प्रदेश सरकार ने जल शक्ति विभाग के अभियंताओं की वित्तीय शक्तियों को बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने 2 आईएएस अधिकारियों के साथ ग्रामीण विकास विभाग में 18 बीडीओ को तबादला किया है। छोटी काशी मंडी में मनाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की दूसरी जलेब का आयोजन बुधवार को किया गया।  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि संगठन और सरकार के बीच बेहतर तालमेल हैं और सरकार सही दिशा में आगे बढ़ रही है। सिरमौर जिला के औद्योगिक क्षेत्र कालाअम्ब के तहत मीरपुर कोटला में ठप्प पड़ी सिंचाई योजना को चालू करवाने के लिए गई जल शक्ति विभाग की टीम के साथ बदसलूकी के साथ-साथ सरकारी कार्य में बांधा पहुंचाने का मामला सामने आया है।मंडी के कटौला क्षेत्र में पिता के निधन के बाद 5 बेटियों ने अंतिम संस्कार के रिवाजों को निभाया। शिमला में व्हाट्सएप पर बाय-बाय शिमला का स्टेटस डालकर सिरमौर जिला के रहने वाले एक युवक ने आत्महत्या कर ली। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में 26 फरवरी को अंधड़ चलने का यैलो अलर्ट जारी
हिमाचल में वीरवार व शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने संभावना जताई है कि 23 और 24 फरवरी को प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। इस दौरान बारिश बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है जबकि 25 फरवरी से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ दोबारा सक्रिय होगा। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश में बारिश व बर्फबारी के आसार हैं। 25 व 26 फरवरी को कई भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। 

सरकार ने बढ़ाईं जल शक्ति विभाग के अभियंताओं की वित्तीय शक्तियां
प्रदेश सरकार ने जल शक्ति विभाग के अभियंताओं की वित्तीय शक्तियों को बढ़ा दिया है। अभियंताओं की वित्तीय शक्तियों को बढ़ाने को लेकर जारी अधिसूचना के अनुसार विभाग के ईएनसी के साथ-साथ मुख्य अभियंता को भी टैंडर के प्रोसैस में फुल पावर दी गई है। सिविल वर्क के तकनीकी स्वीकृति के तहत ईएनसी व मुख्य अभियंता को पूरी शक्तियां रहेंगी जबकि अधीक्षण अभियंता स्तर के अधिकारी को पहले सवा दो करोड़ रुपए तक की शक्तियां थीं, जिसे बढ़ाकर 6 करोड़ तक कर दिया गया है। 

सरकार ने बदले 2 IAS अधिकारी, आबिद हुसैन सादिक होंगे डीसी बिलासपुर
राज्य सरकार ने वर्ष 2014 बैच के 2 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसके तहत आबिद हुसैन सादिक को डीसी बिलासपुर के पद पर तैनाती दी गई है। वह मौजूदा समय में विशेष सचिव वन के पद का दायित्व देख रहे थे। इसके अलावा राज्य सरकार ने पंकज राय को डीसी बिलासपुर के पद से तबदील करके विशेष सचिव शिक्षा के पद पर तैनाती दी है।

ग्रामीण विकास विभाग में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 18 BDO का तबादला
प्रदेश सरकार ने ग्रामीण विकास विभाग के 18 ब्लॉक डिवैल्पमैंट ऑफिसर के तबादला आदेश जारी किए हैं। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद ग्रामीण विकास विभाग में यह बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया। विभाग के सचिव प्रियतू मंडल की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके तहत ऊना के बीडीओ रमन वीर चौहान को ब्लॉक डिवैल्पमैंट ऑफिसर सोलन लगाया गया है। 

अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में शाही अंदाज में निकली राजदेवता माधोराय की दूसरी जलेब
छोटी काशी मंडी में 19 से 25 फरवरी तक मनाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की दूसरी जलेब का आयोजन बुधवार को किया गया। जलेब में मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। उन्होंने जलेब में शामिल होने से पहले राजदेवता माधोराय मंदिर में पूजा-अर्चना कर उनका आशीर्वाद लिया। देव ध्वनियों के साथ राजदेवता माधोराय के मंदिर से शुरू हुई जलेब पड्डल मैदान में संपन्न हुई।

कांग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं, सत्ता-संगठन के बीच बेहतर तालमेल 
हिमाचल प्रदेश में संगठन और सरकार के बीच बेहतर तालमेल हैं और सरकार सही दिशा में आगे बढ़ रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने ये बात कही है। उन्होंने कहा है कि कुछ लोग उनके कुल्लू दौरे में स्थानीय कांग्रेस विधायकों की अनुपस्थिति को गुटबाजी से जोड़ रहे हैं, जो पूरी तरह से निराधार है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एकजुट है और कहीं भी कोई गुटबाजी नहीं है। 

सरकार ने अध्यक्ष व सदस्यों को हटाने की मंशा से बंद किया कर्मचारी चयन आयोग
नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आरोप लगाया है कि हिमाचल प्रदेश राज्य कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के अध्यक्ष एवं सदस्यों को हटाने की मंशा से इसको बंद किया गया है। उन्होंने कहा कि ऊपर से नीचे तक सबको दोषी ठहराना गलत है। फिर भी यदि सरकार को लगता है कि ऐसा हुआ है तो नाम सार्वजनिक करके दोषियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करनी चाहिए। 

सिंचाई योजना चालू करवाने गई जल शक्ति विभाग की टीम के साथ बदसलूकी
औद्योगिक क्षेत्र कालाअम्ब के तहत मीरपुर कोटला में ठप्प पड़ी सिंचाई योजना को चालू करवाने के लिए मौके पर पहुंची जल शक्ति विभाग की टीम के साथ बदसलूकी के साथ-साथ सरकारी कार्य में बांधा पहुंचाने का मामला सामने आया है। जल शक्ति विभाग के नाहन स्थित एसडीओ जोगिंदर ठाकुर के नेतृत्व में गत मंगलवार को टीम मीरपुर कोटला पहुंची थी। 

5 बेटियों ने निभाया बेटे का फर्ज, पिता की चिता को दी मुखाग्नि
बेटा ही पिता की चिता को मुखाग्नि देता है। यह बात अब गुजरे जमाने की हो चुकी है। बुधवार को यह रूढ़ीवादी परंपरा तब टूटती नजर आई, जब 5 बेटियों ने बेटे का फर्ज निभाते हुए पिता का अंतिम संस्कार किया। बेटियां पिता की अंतिम यात्रा में श्मशानघाट तक साथ गईं और वहां उन सभी रीति-रिवाजों को निभाया, जो बेटा करता है। जानकारी के अनुसार मंडी के कटौला क्षेत्र के चेतराम का मंगलवार देर शाम निधन हो गया।

'बाय-बाय शिमला' का स्टेटस डालकर युवक ने उठा लिया ये खौफनाक कदम
राजधानी शिमला में व्हाट्सएप पर बाय-बाय शिमला का स्टेटस डालकर एक युवक ने आत्महत्या कर ली। यह मामला सदर थाना क्षेत्र सीमा के अंतर्गत लोअर कुफ्टाधार में सामने आया है। मृतक की पहचान जिला सिरमौर शिलाई निवासी 24 वर्षीय रोहित के तौर पर हुई है। सूचना के अनुसार बैल्ट का फंदा बनाकर युवक ने यह कदम उठाया। सुबह के समय जब पड़ोसियों ने युवक के कमरे का दरवाजा खटखटाया तो कोई जवाब नहीं मिला, ऐसे में पुलिस को सूचित किया गया। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!