बिग ब्रेकिंग : धर्मशाला के खनियारा में बादल फटा, एक दर्जन से अधिक घरों-दुकानों को नुक्सान

Edited By Vijay, Updated: 02 Sep, 2022 10:02 PM

cloudburst in khaniara

जिला मुख्यालय धर्मशाला के साथ लगते खनियारा गांव स्थित इंद्रुनाग मंदिर के ऊपर पहाड़ी पर शुक्रवार दोपहर करीब अढ़ाई बजे बादल फट गया। इस दौरान आई बाढ़ से खनियारा बाजार में भारी नुक्सान हुआ है। बाजार में भारी पानी व मलबा आने से एक दर्जन से अधिक घरों व...

धर्मशाला (सचिन): जिला मुख्यालय धर्मशाला के साथ लगते खनियारा गांव स्थित इंद्रुनाग मंदिर के ऊपर पहाड़ी पर शुक्रवार दोपहर करीब अढ़ाई बजे बादल फटने से इंद्रुनाग मंदिर के पास बाजार में भारी नुक्सान हुआ है। घुरलु नाले में भारी बारिश का पानी व मलबा आने से एक दर्जन से अधिक घरों-दुकानों को नुकसान पहुंचा है। हालाकिं इस त्रासदी के कारण कोई जान का नुकसान नहीं हुआ है। इस दौरान 2 दुकानें, 2 मकान तथा 3 खोखे पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसके साथ ही 15 मकान तथा 3 दुकानें आंशिक तौर पर क्षतिग्रस्त हुई हैं। इसके अलावा एक गऊशाला ढह जाने से करीब 45 भेड़-बकरियां मलबे की भेंट चढ़ गई हैं और 4 को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। इस त्रासदी के कारण बिजली बोर्ड के 2 ट्रांसफार्मर, 6 पोल व कई तारें पूरी तरह से टूट गई हैं, जिस बजह से क्षेत्र में बिजली पूरी तरह से गुल है। साथ ही मलबे के कारण जल शक्ति विभाग को भी लाखों का नुक्सान झेलना पड़ा है। वहीं कई वाहनों काे भी क्षति पहुंची है। 
PunjabKesari

जानकारी के अनुसार शुक्रवार दोपहर करीब अढ़ाई बजे खनियारा में मूसलाधार बारिश के साथ इंद्रुनाग मंदिर के साथ लगते नाले में बाढ़ आ गई। इसके चलते नाले के साथ लगते कई दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं इस दौरान 2 पुल पानी के तेज बहाव में बह गए, 4 मकानों में बाढ़ का पानी और पानी के साथ आया मलबा घुस गया। गनीमत यह रही कि जिन मकानों में मलबा घुसा है, वे मकान खाली थे क्योंकि उन मकानों के मालिक बाहर दूसरे राज्य में रहते थे। इसके अलावा कई लोग समय रहते दुकानों व घरों से बाहर निकल आए थे। मौके पर पहुंते तहसीलदार धर्मशाला अपूर्व शर्मा ने नुकसान का जायजा लिया और नुकसान का आकलन किया जा रहा है। 


PunjabKesari

समय रहते खाली करवाया प्राईमरी स्कूल
इंद्रुनाग मंदिर के साथ लगने नाले में भारी बारिश के बाद पानी का जलस्तर बढ़ता देख साथ लगते प्राइमरी स्कूल को एकदम से खाली करवाया गया। यह स्कूल नाले से थोड़ी दूरी पर ही है। अगर नाले में अधिक पानी व मलबा आया होता हो कोई बड़ा हादसा हो सकता था। 15 मीटर की दूरी पर स्थित स्कूल में पानी बढ़ने के दौरान कक्षाएं चल रही थी लेकिन समय रहते स्कूल को खाली करवा लिया गया था। अगर इंद्रुनाग मंदिर के साथ लगते नाले का जलस्तर अगर 25 से 30 मिनट बाद बढ़ता तो भी एक बड़ा हादसा हो सकता था। 3बजे स्कूल में छोटी होती है, जिसके चलते कई ब'चे नाले पर बने पुल और सड़क मार्ग से गुजरते हैं। ऐसे में बाढ़ के साथ मलबे में कई स्कूली बच्चे दफन हो सकते थे। 
PunjabKesari

पुलिस प्रशासन ने संभाला मोर्चा
जैसे ही खनियारा में बादल फटने की सुचना धर्मशाला पुलिस को मिली तो एसएचओ राजेश कुमारे नेतृत्व में पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और मोर्चा संभाला। पुलिस ने लोगों को नाले से दूर रखने में मदद की, साथ ही लोगों को भी समझाया। एसएचओ धर्मशाला राजेश कुमार ने बताया कि उन्हें तीन बजे बादल फटने की खबर मिली और वह टीम सहित मौके पर पहुंच गए। वहीं शाम साढ़े 5 बजे के करीब एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई थी। 
PunjabKesari

विधायक सहित धर्मशाला के नेताओं ने लिया जायजा    
धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया को इस बारे पता चला तो वह मौके पर जायजा लेने पहुंचे और लोगों को दर्द बांटा। इसके अलावा पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा भी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। इसके अलावा नगर निगम के मेयर औंकार नैहरिया व आजाद प्रत्याशी रहे राकेश चौधरी भी मौके पर पहुंचे। 
PunjabKesari

पहली बार देखी इस तरह की तबाही
खनियारा के स्थानीय लोगों व बुजुर्गों के अनुसार इस तरह की तबाही पहली बार क्षेत्र में देखी गई है। जिस तरह से नुक्सान हुआ है इससे स्थिति का अनुमान लगाया जा सकता है। बुजुर्गों ने बताया कि यह तबाही पहली बार हुई है, जिसने लोगों को मानसिक तौर पर हिला के रख दिया है। 
PunjabKesari

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!