देखें रात 9 बजे तक का शिमला अपडेट

Edited By Vijay, Updated: 17 Jun, 2022 09:28 PM

shimla update

शिमला अपडेट में हम लाए हैं रात 9 बजे तक की कुछ ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं।

शिमला (ब्यूरो): शिमला अपडेट में हम लाए हैं रात 9 बजे तक की कुछ ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। 

21 को हिमाचल आएंगे किसान नेता राकेश टिकैत
शिमला: 
किसान नेता राकेश टिकैत 21 जून को हिमाचल आएंगे। यहां वह 25 जून तक रहेंगे। 21 जून को टिकैत पांवटा साहिब में किसानों के साथ बैठक करेंगे। उसके बाद वह नालागढ़ जाएंगे। यहां वह संयुक्त किसान मोर्चा के साथ बैठक करेंगे। 22 जून को वह बिलासपुर व मंडी में स्थानीय किसानों से मुलाकात करेंगे और उनकी समस्याओं को जानेंगे। 23 से 25 जून तक वह कुल्लू में बागवानों व किसानों से मिलेंगे। यहां वह बुनकरों व आलू की पैदावार करने वाले किसानों से मिलेंगे। टूरिस्ट इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से भी बातचीत करेंगे। टिकैत किसान आंदोलन के लिए जाने जाते हैं। पूर्व में उन्होंने किसानों की आवाज बुलंद की और इसके बाद किसानों के नेता बनकर उभरे। पूरे देश में उन्हें किसान नेता के रूप में जाना जाता है। हालांकि पिछली बार जब हिमाचल आए तो सोलन सब्जी मंडी में कुछेक आढ़तियों ने उनका विरोध भी किया था, ऐसे में अब वह एक बार फिर हिमाचल आ रहे हैं। अब देखना होगा कि हिमाचल का उनका दौरा कितना सफल होता है।

शिमला में कोरोना के 7 नए मामले
शिमला:
शिमला जिले में कोरोना के नए 7 पॉजिटिव मामले आए हैं। अब जिले में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 35,801 पहुंच गया है। जिले में 20 मरीजों का उपचार चल रहा है और अभी 35,061 मरीज कोरोना से जंग जीत चुके हैं। एक दिन के अंदर 1 मरीज स्वस्थ हुआ है। जिले में कोरोना से अब तक 716 मरीजों की मौत हो चुकी है।

अब शिक्षकों ने पीजी परीक्षाओं के संचालन का बहिष्कार करने की दी चेतावनी
शिमला:
7वां यूजीसी पे-स्केल जारी करने की मांग को लेकर आंदोलनरत शिक्षकों ने मांग पूरी न होने पर स्नातकोत्तर (पीजी) परीक्षाओं के संचालन का बहिष्कार करने की भी चेतावनी दी है। विश्वविद्यालय में शिक्षक रोजाना धरना दे रहे हैं और मांग को लेकर आवाज उठा रहे हैं। इसी बीच शिक्षकों ने चेतावनी दी है कि अगर आगामी एक सप्ताह में मांग पूरी नहीं हुई तो पीजी परीक्षाओं के संचालन का बहिष्कार भी किया जा सकता है। इसके अलावा शिक्षकों ने मांग पूरी न होने पर शिक्षण कार्य के अलावा नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए सहयोग न देने की भी चेतावनी दी है। वहीं, शुक्रवार को विश्वविद्यालय में शिक्षकों का धरना जारी रहा है। कुलपति कार्यालय के बाहर धरना देते हुए डा अरुण सिंह, डाॅ. श्याम लाल कौशल, डाॅ. जोगेंद्र सकलानी, डाॅ. आरएल जिंटा, डाॅ. सुषमा रेवाल, डाॅ. सोमेश सूद, डाॅ. सुनीता कुमारी, डाॅ. बीके शिवराम आदि ने संबोधित किया और 7वां यूजीसी पे-स्केल शीघ्र लागू करने की मांग की।

धाली स्कूल में 61 बच्चे, नियमित अध्यापक कोई नहीं
शिमला:
मशोबरा ब्लॉक की पीरन पंचायत के राजकीय प्राइमरी स्कूल धाली में 61 बच्चों को पढ़ाने वाला कोई रैगुलर अध्यापक नहीं है, जिसके चलते बच्चों का जीवन अंधकारमय बन चुका है। इस बारे हिमाचल प्रदेश किसान सभा के अध्यक्ष डाॅ. कुलदीप तंवर ने सरकार और विशेषकर शिक्षा विभाग को चेतावनी दी है कि यदि एक सप्ताह के भीतर नियमित अध्यापक की नियुक्ति नहीं की गई तो किसान सभा शिक्षा निदेशालय के समक्ष धरना-प्रदर्शन करेगी। कुलदीप तंवर ने मीडिया को जारी बयान में कहा है कि धाली स्कूल में अधिकांश बच्चे गरीब व अनुसूचित जाति वर्ग के पढ़ते हैं और बीते 2 वर्षों से इस स्कूल में कोई भी नियमित अध्यापक नहीं है। 

टिक्कर वन रेंज में फिर मिले 27 ठूंठ, अवैध रूप से काटे गए पेड़ों की संख्या हुई 100 के पार
रोहड़ू:
रोहड़ू उपमंडल की टिक्कर वन रेंज में वन माफिया द्वारा अवैध रूप से काटे गए पेड़ों के मामले में अब प्रदेश उच्च न्यायालय ने कड़ा संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव सहित प्रधान सचिव वन विभाग, प्रधान सचिव राजस्व, प्रधान मुख्य अरणयपाल वन विभाग, जिलाधीश शिमला तथा वन मंडलाधिकारी रोहड़ू से जवाबतलब करते हुए एक सप्ताह में जवाब मांगा है। गौरतलब है कि वन रेंज में हुए इस भारी संख्या में अवैध वन कटान मामले में वन विभाग ने 14 लोगों के खिलाफ  एफआईआर दर्ज कराई है तथा वन रेंज के संबंधित रेंज अधिकारियों बीओ तथा बीट गार्ड को सस्पैंड किया गया था। वन विभाग द्वारा चलाए गए सर्च अभियान में जंगल से 74 पेड़ काटे जाने की बात कही जा रही थी लेकिन जांच के दौरान बीते दिन जंगल में 27 पेड़ों के ठूंठ और मिलने से अवैध रूप से काटे गए पेड़ों की संख्या अब 100 के पार पहुंच चुकी है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!