ऊना में 1027 गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए 15.40 करोड़ रुपये स्वीकृत: विवेक शर्मा

Edited By Jyoti M, Updated: 17 Sep, 2024 09:59 AM

rs 15 40 crore approved for building houses for 1027 poor families in kutlahar

कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के 1027 गरीब परिवारों को अपने घर बनाने का सपना पूरा करने के लिए 15.40 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है।

ऊना। कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के 1027 गरीब परिवारों को अपने घर बनाने का सपना पूरा करने के लिए 15.40 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। विधायक विवेक शर्मा ने सोमवार को समूरकलां स्थित लता मंगेशकर कला केंद्र सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत स्वीकृति पत्र सौंपे। इसमें प्रत्येक परिवार को पक्का मकान बनाने के लिए 1.50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस अवसर पर अपने संबोधन में विधायक विवेक शर्मा ने कहा कि वे मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के सशक्त मार्गदर्शन में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को विकास का आदर्श बनाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने बताया कि विधायक बनने के बाद पहले 100 दिनों में क्षेत्र के विकास को एक नई दिशा और गति देने के लिए व्यापक और ठोस प्रयास किए गए हैं, जिनके सकारात्मक परिणाम अब साफ़ तौर पर दिखने लगे हैं। साथ ही, राज्य और केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने का कार्य भी सफलतापूर्वक किया जा रहा है, जिससे विकास की राह में और तेजी आई है।

उन्होंने बताया कि कुटलैहड़ के मोमन्यार में एक लघु औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की दिशा में ठोस कदम उठाए गए हैं। इस परियोजना के लिए लगभग 300 कनाल भूमि चिन्हित की जा चुकी है, और इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर स्वीकृति के लिए सरकार को भेजी जाएगी। विवेक शर्मा ने कहा कि इस औद्योगिक क्षेत्र के विकास से क्षेत्र में प्रगति और रोजगार के नए आयाम स्थापित होंगे, जिससे हमारे युवाओं को व्यापक स्तर पर लाभ होगा और क्षेत्र की समृद्धि को नया स्वरूप मिलेगा।

विवेक शर्मा ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने कुटलैहड़ प्रवास के दौरान अघलोर में 17 करोड़ रुपये की लागत से ऊर्जा पावर प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया है। इसके साथ ही, दो और पावर प्रोजेक्ट्स के लिए भी स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, और वे जल्द ही इन प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास कराने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह करेंगे। विधायक ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए लिए धरातल पर कार्य किया जा रहा है।

पर्यटन विकास को 12.50 करोड़

उन्होंने कहा कि अंदरौली को पर्यटकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में विकसित करने की दिशा में निर्णायक कदम उठाए गए हैं। वहां पर्यटन विकास के लिए 12.50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह धनराशि जेट स्कीइंग, कायाकिंग, नौकायन, और यॉच जैसी विभिन्न जलीय मनोरंजक से जुड़ी सुविधा विकास पर खर्ची जाएगी।

अंदरौली में 25 से 31 दिसंबर तक कार्निवल

विवेक शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने कुटलैहड़ दौरे में अंदरौली में कार्निवल के आयोजन को लेकर निर्देश दिए थे। उनके निर्देशानुरूप इसकी तैयारियां की जा रही हैं। इस वर्ष पहली बार अंदरौली में एक भव्य कार्निवल का आयोजन किया जाएगा। यह कार्निवल 25 से 31 दिसंबर तक चलेगा और इसमें जलक्रीड़ाएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्थानीय स्ट्रीट फूड स्टॉल, और कैंडल कैंपिंग जैसी मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। कार्निवल में आयोजित होने वाली विविध गतिविधियाँ स्थानीय संस्कृति और पर्यटन को एक नया आयाम देंगी, बल्कि स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।

स्व. पंडित रामनाथ शर्मा को श्रद्धांजलि

कार्यक्रम से पूर्व, विधायक विवेक शर्मा ने अपने पिता और कुटलैहड़ के पूर्व विधायक, हिमाचल प्रदेश विधानसभा क उपाध्यक्ष रहे स्व. पंडित रामनाथ शर्मा की पुण्य तिथि पर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे, जिन्होंने स्व. पंडित रामनाथ शर्मा के योगदान को याद किया और उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष बंगाणा राम आसरा, कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता डॉ विजय डोगरा, कांग्रेस सचिव देशराज गौतम, जिप अध्यक्ष उर्मिला शर्मा, उपाध्यक्ष बीडीसी ऊना सुमित कुमार, बंगाणा की पूर्व बीडीसी चेयरमेन मीना कुमारी, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस सेवादल दौलत राम, बीडीओ ऊना केएल वर्मा, बीडीओ बंगाणा सुशील कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!