Kullu: अवैध खनन से खोखला कर दिया पहाड़, बना दीं 18 सुरंगें

Edited By Kuldeep, Updated: 01 Sep, 2024 06:35 PM

kullu illegal mining tunnel

गड़सा वैली के ज्येष्टा नीणू इलाके में लोगों ने सड़क निर्माण कार्य को रोक रहे अवैध खनन करने वाले लोगों को मौके से खदेड़ दिया। गांवों के करीब 150 लोग मौके पर पहुंचे और उन्होंने पुलिस व वन विभाग की टीमों को बुलाकर कार्रवाई करवाई।

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): गड़सा वैली के ज्येष्टा नीणू इलाके में लोगों ने सड़क निर्माण कार्य को रोक रहे अवैध खनन करने वाले लोगों को मौके से खदेड़ दिया। गांवों के करीब 150 लोग मौके पर पहुंचे और उन्होंने पुलिस व वन विभाग की टीमों को बुलाकर कार्रवाई करवाई। वन विभाग की टीम ने मौके पर अवैध खनन करने वालों द्वारा निकाले गए गड़सा स्टोन की 2 जीपों व खनन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले साजो सामान व औजारों को भी जब्त कर लिया। इस दौरान पुलिस विभाग की टीम ने ग्रामीणों के बयान भी दर्ज किए। लोगों ने इस दौरान पुलिस और वन विभाग की टीमों को बताया कि अवैध खनन करने वालों ने पहाड़ को खोद कर डेढ़ दर्जन सुरंगें बनाई हैं। इन सुरंगों में किसी की लंबाई 80 मीटर तो किसी की 40-50 और 60 मीटर है। इन सुरंंगों के भीतर अवैध खनन करने वाले लोग ब्लास्टिंग करते हैं। पहाड़ के भीतर खनन करके कमरों जैसी गुफाएं बनाई गई हैं। ब्लास्टिंग के धमाकों से पूरा पहाड़ हिल रहा है और नीचे बसे गांवों को भी खतरा बना हुआ है।

अवैध खनन करने वालों ने अब तक अवैध तरीके से कई टन गड़सा स्टोन निकाल कर बेच दिया और करोड़ों रुपए कमाए। इस महंगे गड़सा स्टोन की एक जीप 50 से 70,000 रुपए में बिकती है। इन लोगों ने अब तक हजारों जीपें गड़सा स्टोन अवैध तरीके से निकालकर ठिकाने लगा दीं। मौके पर पुलिस टीम लेकर पहुंचे ए.एस.आई. डोला राम ने बताया कि लोगों के बयान दर्ज कर लिए गए हैं। मामले में आगामी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन करने वालों को सख्त हिदायत दी गई है कि वे सड़क निर्माण कार्य को न रोकें। वन विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया है। अवैध खनन करने वालों का सामान जब्त किया गया और डैमेज रिपोर्ट भी काटी जाएगी। मौके से अवैध खनन करके निकाला गया स्टोन व अन्य साजो सामान कब्जे में ले लिया गया है।

प्रवीण ठाकुर, पार्वती वन मंडलाधिकारी शमशी
ज्येष्ठा पंचायत के पूर्व प्रधान किशन नेगी, तारा चंद, प्रेम चंद, लता देवी, खीमदासी, ललिता, कमला देवी, सोमा, कृष्णा, कांता देवी सहित अन्य लोगों ने कहा कि अवैध खनन करने वाले लोग गांव के लिए बन रही सड़क के निर्माण कार्य को रोक रहे थे। इसलिए सभी गांव के लोग मौके पर आए और खनन करने वालों को खदेड़ दिया। सड़क निर्माण कार्य को बाधित करने वालों के खिलाफ पुलिस और वन विभाग व खनि विभाग सख्त कार्रवाई करे। सड़क निर्माण कार्य सुचारू रूप से चलता रहे इसके लिए अब गांव के लोग खुद पहरा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि अवैध खनन करने वालों ने कई सुरंगें बनाकर व पहाड़ के भीतर ब्लास्टिंग करके गंभीर हालात पैदा कर दिए हैं। सरकार इस प्रकरण में संज्ञान लेकर सख्त कार्रवाई अमल में लाए। उन्होंने कहा कि अवैध खनन का यह काम कई सालों से चल रहा है। वन विभाग ने अब तक इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!