आचार संहिता हटने के बाद 900 से अधिक TGT प्रवक्ताओं को मिलेगी पदोन्नति, 25 फीसदी से कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को जारी होंगे नोटिस, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 15 Jun, 2024 11:30 PM

himachal top 10 news

उच्च शिक्षा विभाग आचार संहिता हटने के बाद 900 से अधिक टीजीटी को प्रवक्ता स्कूल न्यू के पदों पर पदोन्नति देगा। बीते वर्ष से पात्र शिक्षक इस पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। पिछले वर्ष यह आंकडा 600 से 700 के बीच था, लेकिन इस वर्ष 900 से 1000 के बीच हो...

शिमला (ब्यूरो): उच्च शिक्षा विभाग आचार संहिता हटने के बाद 900 से अधिक टीजीटी को प्रवक्ता स्कूल न्यू के पदों पर पदोन्नति देगा। बीते वर्ष से पात्र शिक्षक इस पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। पिछले वर्ष यह आंकडा 600 से 700 के बीच था, लेकिन इस वर्ष 900 से 1000 के बीच हो गया है। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग ने वरिष्ठता सूची के मुताबिक पात्र शिक्षकों का ब्यौरा जिलों से मंगवा लिया है, लेकिन अभी इसका पैनल तैयार नहीं किया है। सरकारी स्कूलों में खराब रिजल्ट देने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग जीरो व 25 फीसदी से कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने जा रहा है। स्कूल शिक्षा बोर्ड से आई खराब रिजल्ट देने वाले स्कूलों की सूची के तहत 116 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जिनका रिजल्ट 25 फीसदी से है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

आचार संहिता हटने के बाद 900 से अधिक TGT प्रवक्ताओं को मिलेगी पदोन्नति
उच्च शिक्षा विभाग आचार संहिता हटने के बाद 900 से अधिक टीजीटी को प्रवक्ता स्कूल न्यू के पदों पर पदोन्नति देगा। बीते वर्ष से पात्र शिक्षक इस पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। पिछले वर्ष यह आंकडा 600 से 700 के बीच था, लेकिन इस वर्ष 900 से 1000 के बीच हो गया है। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग ने वरिष्ठता सूची के मुताबिक पात्र शिक्षकों का ब्यौरा जिलों से मंगवा लिया है, लेकिन अभी इसका पैनल तैयार नहीं किया है।

25 फीसदी से कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को जारी होंगे नोटिस
सरकारी स्कूलों में खराब रिजल्ट देने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग जीरो व 25 फीसदी से कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने जा रहा है। स्कूल शिक्षा बोर्ड से आई खराब रिजल्ट देने वाले स्कूलों की सूची के तहत 116 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जिनका रिजल्ट 25 फीसदी से है।

HPU में बहाल हो सकते हैं एससीए चुनाव, CM सुक्खू ने दिए संकेत
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में केंद्रीय छात्र संघ (एससीए) चुनाव बहाल करने की तैयारी है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इसे लेकर संकेत दिए हैं। शनिवार को विश्वविद्यालय में आयोजित हुए पूर्व विद्यार्थियों के मैत्री मिलन समारोह (डेकाडल चैप्टर ऑफ 90) में पूर्व विद्यार्थियों और विश्वविद्यालय समुदाय को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एससीए चुनाव जरूरी है और इन चुनाव को कम से कम विश्वविद्यालय में बहाल करने पर विचार किया जा सकता है।

तीन दिन फिर हीट वेव का अलर्ट, 19 से हो सकती है बारिश
इस वर्ष हुई गर्मी ने पिछले कई रिकार्ड तोड़ दिए हैं और हिमाचल जैसे प्रदेश में भी लोगों सहित पर्यटकों को हीट वेव का प्रकोप झेलने को मिला है। मई व जून सिर्फ दो माह में ही 21 दिन हीट वेव के गुजरे हैं, जिसमें शिमला से लेकर ऊना तक गर्मी से झुलस गया है। मई माह में 11 और जून माह में 10 दिन हीट वेव चली है, जिससे लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

श्रीखंड महादेव कैलाश यात्रा में इसी सप्ताह हुई दूसरे यात्री की मौत, जानिए कैसे
श्रीखंड महादेव कैलाश यात्रा अभी प्रशासनिक तौर पर शुरू भी नहीं हुई है, लेकिन बिना अनुमति एवं अपनी मर्जी से इस महीने पूरे भारत के लोग यहां जा रहे हैं। शनिवार को एक यात्री की पांव फिसल कर गिरने से मौत हो गई है। मरने वाला व्यक्ति रोहित कुमार (32) पुत्र इंद्रजीत निवासी हिसार हरियाणा कर रहने वाला था।

नशे में धुत कर्मचारी ने किया कुछ ऐसा कारनामा, लोग देखकर रह गए दंग
जहां एक ओर पढ़े-लिखे व डिग्रीधारी युवा रोजगार के लिए दर-दर भटक रहे हैं, वहीं कुछ ऐसे भी कर्मचारी हैं, जिन्हें अपनी ड्यूटी से कोई लेना-देना नहीं होता है। ऐसा ही एक मामला धनेटा के सरकारी उपमंडल कार्यालय में सामने आया है। शिकायतकर्त्ता अनिल गुलरिया, देशराज, शीतल, अनिल कुमार, लेखराज, उपप्रधान संजय राणा ने बताया कि जब सुबह साढ़े 10 बजे के करीब वे लोग कार्यालय में अपनी किसी शिकायत को लेकर गए तो उक्त कर्मचारी जोकि शराब के नशे में धुत्त था, ने गाली-गलौज व अभद्र भाषा का प्रयोग करना शुरू कर दिया।

पंजाब पुलिस का DSP बताकर नीली बत्ती लगी गाड़ी में घूम रहा था शख्स, ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे सिखाया सबक
खुद को डीएसपी बताना पंजाब के एक व्यक्ति की काफी महंगा पड़ गया। ट्रैफिक पुलिस ने जहां उक्त फर्जी डीएसपी का चालान काटा, वहीं उसकी गाड़ी से नीली बत्ती को भी उतरवा दिया। जानकारी के अनुसार ट्रैफिक पुलिस ने बणे-दी-हट्टी के पास नाका लगाया हुआ था। इसी दौरान एक गाड़ी (पीबी 08एफएफ-0885) मुबारिकपुर की ओर से आई, जिसे ट्रैफिक इंचार्ज मुख्य आरक्षी परमजीत पर आधारित टीम ने जांच के लिए रोका।

चम्बा के किहार में आईबी अधिकारी की हत्या मामले में 3 और गिरफ्तार
जिला चम्बा के किहार में आईबी अधिकारी की हत्या के मामले में पुलिस ने जांच को तेज करते हुए 3 और लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि एक आरोपी पहले ही पुलिस रिमांड पर चल रहा है। ये 3 गिरफ्तारियां पहले से रिमांड पर चल रहे आरोपी से पूछताछ के आधार पर की गईं हैं। पुलिस ने मामले में अनिल कुमार पुत्र सुभाष निवासी गांव दिघी डाकघर किहार तहसील सलूणी जिला चम्बा, प्रवीण कुमार पुत्र हंस राज निवासी गांव अल्स डाकघर किहार तहसील सलूणी जिला चम्बा, प्रभात मिन्हास पुत्र गुरदीप मिन्हास निवासी गांव अल्स डाकघर किहार तहसील सलूणी जिला चम्बा को गिरफ्तार किया है।

हैवानियत: शख्स ने पत्नी और सास-ससुर पर किया जानलेवा हमला, अढ़ाई साल के बेटे को दूसरी मंजिल से नीचे फैंका
मंडी जिला के अंतर्गत तहसील संधोल की भूर पंचायत में एक व्यक्ति ने दरिंदगी सारी हदें पार करते हुए जहां अपनी पत्नी सहित सास-ससुर पर जानलेवा हमला किया, वहीं अपने अढ़ाई साल के बेटे को दूसरी मंजिल से नीचे फैंक दिया। हमले में घायल पत्नी, सास व बच्चे को नागरिक अस्पताल संधोल लाया गया, जहां से बच्चे को गंभीर हालत के चलते मेडिकल काॅलेज हमीरपुर रैफर कर दिया गया है।

पहली बार किन्नौर की हंगरंग घाटी में कैमरे में कैद हुई पल्लास बिल्ली
हिमाचल प्रदेश में किन्नौर जिला के हंगरंग घाटी में पहली बार पल्लास बिल्ली (ओटोकोलोबस मैनुअल) को देखा है। यह बिल्ली नेचर कंजर्वेशन फाऊंडेशन व हिमाचल प्रदेश वन्य जीव विंग द्वारा संयुक्त रूप से लगाए गए कैमरे में कैद हुई है। बिल्ली की इस प्रजाति को किन्नौर जिला में 3 अलग-अलग स्थानों पर लगाए गए कैमरों में कैद किया गया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!