दिल्ली में NDA संसदीय दल की बैठक में शामिल हुए जयराम व नवनिर्वाचित सांसद, दो दिन आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश, 10 व 11 जून को हीट वेव का अलर्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 07 Jun, 2024 11:29 PM

himachal top 10 news

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर एवं नवनिर्वाचित सांसद कंगना रनौत सहित प्रदेश के अन्य भाजपा सांसद दिल्ली में संसदीय दल बैठक में शामिल हुए।

शिमला (ब्यूरो): नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर एवं नवनिर्वाचित सांसद कंगना रनौत सहित प्रदेश के अन्य भाजपा सांसद दिल्ली में संसदीय दल बैठक में शामिल हुए। इन नेताओं ने नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने पर बधाई दी। प्रदेश भाजपा के यह नेता दिल्ली में एनडीए सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल होंगे। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने दिल्ली में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि नरेंद्र मोदी 3.0 का कार्यकाल देश के विकास के लिए ऐतिहासिक होगा। मानसून से पहले हिमाचल में अब गर्मी अपना रंग दिखाएगी। हालांकि शनिवार व रविवार को दो दिनों के लिए 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं व गरज के साथ बौछारें पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है, लेकिन प्रदेश में 10 जून से 13 जून तक मौसम पूरी तरह से साफ व शुष्क रहेगा। गर्मी बढ़ने की सूरत में मौसम विभाग ने 10 व 11 जून को ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर के इलाकों में हीट वेव चलने का यैलो अलर्ट भी जारी किया गया है। शुक्रवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश हिस्सों में धूप खिली और अधिकतम तापमान नेरी में 41.6 डिग्री रिकार्ड किया गया है, जबकि राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहा।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

दिल्ली में NDA संसदीय दल की बैठक में शामिल हुए जयराम-बिंदल व नवनिर्वाचित सांसद
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर एवं नवनिर्वाचित सांसद कंगना रनौत सहित प्रदेश के अन्य भाजपा सांसद दिल्ली में संसदीय दल बैठक में शामिल हुए। इन नेताओं ने नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने पर बधाई दी। प्रदेश भाजपा के यह नेता दिल्ली में एनडीए सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल होंगे। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने दिल्ली में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि नरेंद्र मोदी 3.0 का कार्यकाल देश के विकास के लिए ऐतिहासिक होगा।

दो दिन आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश, 10 व 11 जून को हीट वेव का अलर्ट
मानसून से पहले हिमाचल में अब गर्मी अपना रंग दिखाएगी। हालांकि शनिवार व रविवार को दो दिनों के लिए 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं व गरज के साथ बौछारें पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है, लेकिन प्रदेश में 10 जून से 13 जून तक मौसम पूरी तरह से साफ व शुष्क रहेगा। गर्मी बढ़ने की सूरत में मौसम विभाग ने 10 व 11 जून को ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर के इलाकों में हीट वेव चलने का यैलो अलर्ट भी जारी किया गया है। शुक्रवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश हिस्सों में धूप खिली और अधिकतम तापमान नेरी में 41.6 डिग्री रिकार्ड किया गया है, जबकि राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहा।

अंतर्राष्ट्रीय सीमावर्ती क्षेत्र में बिना इनर लाइन परमिट के प्रवेश की कोशिश पर चीनी युवक गिरफ्तार
जिला किन्नौर पुलिस ने जिला किन्नौर की पुलिस चैक पोस्ट समधू में बिना इनर लाइन परमिट के अंतर्राष्ट्रीय सीमावर्ती क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश में एक चीनी युवक को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान चीनी युवक के साथ महाराष्ट्र की एक युवती भी थी। बताया जा रहा है कि यह दोनों पति-पत्नी हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार 35 वर्षीय चीनी युवक गुओ युडोंग की महाराष्ट्र की लड़की से शादी हुई है तथा जब दोनों पुलिस चैक पोस्ट समधू से गुजर रहे थे तो वहां पर पुलिस ने इनके दस्तावेजों की जांच की जिस पर दोनों के पास वीजा, सहित शादी के दस्तावेज आदि सही पाए गए परंतु इनके पास अंतर्राष्ट्रीय सीमावर्ती क्षेत्र में प्रवेश के लिए इनर लाइन परमिट नहीं पाया गया जिस पर पुलिस ने उक्त युवक को गिरफ्तार किया तथा किन्नौर पुलिस ने फॉरन एक्ट सहित कई अन्य धाराओं के तहत चीनी युवक के खिलाफ किन्नौर जिला के पूह पुलिस थाना में मामला दर्ज किया।

कृषि विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों मेें प्रवेश को लेकर तिथियां घोषित
कृषि विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों मेें प्रवेश को लेकर कवायद आंरभ कर दी गई है। विश्वविद्यालय द्वारा अपने विभिन्न महाविद्यालयों में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश को लेकर आवेदन के लिए अंतिम तिथियों का निर्धारण कर दिया गया है। ऐसे में कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत स्नातक पाठ्यक्रमों बीवीएससी. एनिमल हसबैंडरी, बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर, बीटैक फूड टैक्नोलॉजी तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम एमएससी एग्रीकल्चर, एमएससी बेसिक साइंस तथा एमएससी कम्युनिटी साइंस तथा डॉक्टोरल यानी पीएचडी एग्रीकल्चर, पीएचडी कम्युनिटी साइंस, पीएचडी वैटर्नरी एंड एनिमल साइंसेज तथा पीएचडी बेसिक साइंसेज पाठ्यक्रमों के लिए तिथियों का निर्धारण कर दिया है।

थप्पड़ कांड के बाद नवनिर्वाचित सांसद कंगना ने हिमाचल पुलिस से मांगी सुरक्षा
चंडीगढ़ एयरपोर्ट घटना के बाद नवनिर्वाचित सांसद कंगना रनौत ने हिमाचल पुलिस से सुरक्षा मुहैया करवाने की अपील करते हुए पत्र लिखकर सुरक्षा मुहैया करवाने की मांग उठाई है। अभी तक नवनिर्वाचित सांसद कंगना रनौत को कोई सुरक्षा नहीं मिली है, क्योंकि सांसद पद की शपथ लेने के बाद ही सुरक्षा मुहैया करवाए जाने का प्रावधान है, जिसके तहत एक सांसद को दो पीएसओ सुरक्षा के लिए मुहैया होते हैं। जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ की महिला जवान द्वारा उन्हें थप्पड़ मारे जाने के बाद हिमाचल पुलिस से सुरक्षा की मांग उठाई गई है।

हिमाचल के नवनिर्वाचित 6 विधायकाें 12 जून को शपथ दिलाएंगे विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया
हिमाचल प्रदेश के 6 नवनिर्वाचित विधायक 12 जून को शपथ लेंगे। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया नवनिर्वाचित विधायकों सुधीर शर्मा, इंद्रदत्त लखनपाल, राकेश कालिया, विवेक शर्मा, कैप्टन रणजीत सिंह राणा व अनुराधा राणा को शपथ दिलाएंगे। विधानसभा के पुस्तकालय सभागार में सुबह के समय शपथ ग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस पार्टी ने अलग से विधायक दल बैठक बुलाई है। कांग्रेस विधायक दल की यह बैठक दोपहर बाद होटल पीटरहॉफ में होगी, जिसमें नवनिर्वाचित विधायकों का परिचय करवाया जाएगा।

इस वर्ष वेट व किलोमीटर के हिसाब से होगा सेब ढुलाई का किराया तय : जगत सिंह
हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष वेट यानि किलोग्राम और किलोमीटर के आधार पर सेब ढुलाई का किराया तय किया जाएगा। बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने प्रशासन को किलोग्राम और किलोमीटर के आधार पर सेब के परिवहन के लिए माल ढुलाई शुल्क निर्धारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आगामी सेब सीजन के दौरान फल उत्पादकों को लाभ पहुंचाने के लिए यूनिवर्सल कार्टन की शुरूआत सुनिश्चित करेगी। यह बात बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने शुक्रवार को शिमला में विभिन्न हितधारकों के साथ सेब सीजन की तैयारियों के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

पुलिस ने चम्बा से पठानकोट जा रही बस में पकड़ी चरस की खेप, अमृतसर का व्यक्ति गिरफ्तार
चम्बा जिले के प्रवेशद्वार तुनुहट्टी में पुलिस ने निगम की बस में सवार एक यात्री से चरस की खेप बरामद की है। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेकर थाना चुवाड़ी में उसके खिलाफ मादक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। रोजमर्रा की तरह शुक्रवार को भी पुलिस चैक पोस्ट तुनुहट्टी में पुलिस दल चैक पोस्ट प्रभारी एएसआई राकेश कुमार की अगुवाई में वाहनों की जांच कर रहा था। दोपहर करीब पौने 12 बजे चम्बा से पठानकोट जा रही निगम की बस (एचपी 28ए-1517) को जांच के लिए रोका गया।

कुलदीप राठौर बोले-राहुल गांधी को संगठन व विपक्ष में मिले बड़ी जिम्मेदारी, NDA गठबंधन को लेकर कही ये बात
एआईसीसी प्रवक्ता एवं विधायक कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को संगठन व विपक्ष में बड़ी जिम्मेदारी मिलनी चाहिए, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एनडीए गठबंधन में मंत्रालय को लेकर झगड़े शुरू हो गए हैं तथा जेडीयू व चंद्र बाबू नायडू के साथ कई मुद्दों पर गतिरोध है। ऐसे में यह सरकार अपने ही भार से गिर जाएगी। यह बात उन्होंने शुक्रवार को शिमला में पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने 2 बड़ी पद यात्राएं कर देश के लोगों को जोड़ा है तथा जो संदेश वह लोगों को देना चाहते थे, उसमें वह कामयाब रहे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक जल्द होने वाली है।

पांगी में 108 एंबुलैंस में गूंजी किलकारी, ईएमटी और पायलट ने करवाई सफल डिलीवरी
जिला चम्बा के उपमंडल पांगी की ग्राम पंचायत रेई की एक महिला के लिए 108 एंबुलैंस सेवा वरदान साबित हुई है। एंबुलैंस स्टाफ ने आपातकालीन स्थिति में गाड़ी के अंदर ही सफल प्रसव करवाकर महिला व उसके बच्चे की जान बचाई। प्रसव के बाद महिला व उसके बच्चे को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जहां जच्चा-बच्चा सुरक्षित हैं। एंबुलैंस सेवा के पांगी प्रभारी सुरेश कुमार ने बताया कि वीरवार शाम 4 बजकर 5 मिनट पर रेई पंचायत से कॉल आई कि एक महिला को प्रसव पीड़ा हो रही है।

Solan: रेवा वाटरफॉल में नहाने गए दिल्ली के छात्र की मौ.त, जानिए कैसे पेश आया हादसा
पुलिस थाना सोलन के अंतर्गत रेवा वाटरफॉल में नहाने गए दिल्ली के एक छात्र की पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से मौत हो गई। पुलिस ने इस संदर्भ में मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली से 13 छात्रों का एक दल हैरिटेज पार्क अश्विनी खड्ड व रेवा वाटर फॉल घूमने आया था। बीती शाम करीब 5 बजे जब ये सभी छात्र रेवा वाटरफॉल में नहाने के लिए कपड़े उतार रहे थे तो उस समय अचानक पहाड़ी से एक पत्थर गिरा जोकि नीचे खड़े छात्र अक्षत देव (19) पुत्र अलोक कुमार मीणा निवासी ए-9 जेपी कालोनी टोंक पाठक वीटीसी जयपुर, डाकघर गांधीनगर जिला जयपुर राजस्थान के सिर पर लग गया।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!