बेटियों को अधिकार देने के लिए विधानसभा में संशोधन विधेयक पेश, सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में लिए बड़े फैसले, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 30 Mar, 2023 06:13 AM

himachal top 10 news

हिमाचल वीरवार से आगामी 3 दिनों तक यैलो अलर्ट रहेगा। कांग्रेस सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में अहम निर्णय लिए हैं। विधानसभा के सदन बेटियों को अधिकार देने के लिए विधानसभा में हिमाचल प्रदेश भू-जोत अधिकतम सीमा (संशोधन) विधेयक, 2023 को प्रस्तुत किया गया।

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल वीरवार से आगामी 3 दिनों तक यैलो अलर्ट रहेगा। कांग्रेस सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में अहम निर्णय लिए हैं। विधानसभा के सदन बेटियों को अधिकार देने के लिए विधानसभा में हिमाचल प्रदेश भू-जोत अधिकतम सीमा (संशोधन) विधेयक, 2023 को प्रस्तुत किया गया। वहीं सदन में प्रश्नकाल के बाद नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा सरकार की तरफ से लोकतंत्र प्रहरी योजना को बंद करने का मामला उठाने पर हंगामा व नोक-झोंक हुई। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की तरफ से वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए गत 17 मार्च को प्रस्तुत किए गए करमुक्त बजट को विधानसभा में बुधवार को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। प्रदेश में बेकाबू हो रहे कोरोना ने बुधवार को फिर एक जान ले ली है। आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। 1 अप्रैल से जरूरी दवाओं के दाम बढ़ने वाले हैं। चैत्र नवरात्रों के दौरान हिमाचल के शक्तिपीठों में बुधवार को अष्टमी पूजन की धूम रही।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में 3 दिन का यैलो अलर्ट, तूफान व गरज के साथ होगी ओलावृष्टि
पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राज्य में वीरवार से आगामी 3 दिनों तक यैलो अलर्ट रहेगा, जिससे खासतौर पर निचले व मैदानी इलाकों सहित मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में तूफान, गरज के साथ बिजली व ओलावृष्टि होगी जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावनाएं हैं। फिलवक्त बुधवार को मौसम साफ रहा और ऊना में अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री, जबकि केलांग में न्यूनतम तापमान -2.9 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। 

हिमाचल में होगी मेडिकल सर्विसिज कार्पाेरेशन की स्थापना
राज्य में हिमाचल प्रदेश मेडिकल सर्विसिज कार्पाेरेशन की स्थापना होगी। इसके तहत प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों के लिए आवश्यक दवाइयां, आधुनिकतम मशीनरी एवं उपकरणों की खरीद होगी। इसी तरह उचित मूल्य व समय पर उनकी आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की अध्यक्षता में यहां देर शाम आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

विधानसभा में संशोधन विधेयक पेश, अब बेटे की तरह बेटी को भी माना जाएगा अलग इकाई
बेटियों को अधिकार देने के लिए विधानसभा में हिमाचल प्रदेश भू-जोत अधिकतम सीमा (संशोधन) विधेयक, 2023 को प्रस्तुत किया गया। राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस संशोधन विधेयक को प्रस्तुत किया। इस विधेयक के प्रावधानों के अनुसार अब हिमाचल प्रदेश भू-जोत अधिकतम सीमा अधिनियम, 1972 में संशोधन किया जाएगा। इस संशोधन के बाद परिवार में अब पुत्र की तरह पुत्री को भी अलग इकाई माना जाएगा।

लोकतंत्र प्रहरी योजना बंद करने पर सदन में हंगामा व नोक-झोंक
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में प्रश्नकाल के बाद नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य सरकार की तरफ से लोकतंत्र प्रहरी योजना को बंद करने का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि वर्ष 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल की घोषणा की तो उस समय लोकतंत्र की रक्षा के लिए बहुत से नेताओं एवं लोगों को जेल में डाला गया।

विधानसभा में 56683 करोड़ का करमुक्त बजट ध्वनिमत से पारित
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की तरफ से वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए गत 17 मार्च को प्रस्तुत किए गए करमुक्त बजट को विधानसभा में बुधवार को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। संशोधित रूप से अब बजट में 56683 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री ने बजट को पारित करने के लिए सदन में हिमाचल प्रदेश विनियोग (संख्यांक 2) विधेयक को पारित करने का प्रस्ताव रखा। 

हिमाचल में कोरोना से 65 वर्षीय व्यक्ति की मौत, 255 नए पॉजिटिव मामले
हिमाचल प्रदेश में बेकाबू हो रहे कोरोना ने बुधवार को फिर एक जान ले ली है। जानकारी के अनुसार कांगड़ा जिला में 65 वर्षीय बुजुर्ग की कोविड के कारण मौत हो गई है जबकि एक ही दिन में 255 नए आए मामलों के साथ एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर अब 755 हो गई है।

3148 स्कूलों में सिंगल अध्यापक, प्राथमिकता के आधार पर भरे जाएंगे पद
हिमाचल प्रदेश में 3148 स्कूल ऐसे हैं जो एक अध्यापक के सहारे चल रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों से यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। वर्ष 2020-21 में 1993 स्कूलों में सिंगल अध्यापक थे तथा वर्ष 2021-22 में यह आंकड़ा 2922 हो गया। यह जानकारी शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बुधवार को विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक बलबीर सिंह वर्मा के सवाल के जवाब में दी।

1 अप्रैल से बढ़ेंगे पैरासिटामोल सहित 900 दवाइयों के दाम
आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। 1 अप्रैल से जरूरी दवाओं के दाम बढ़ने वाले हैं। आम आदमी को इन दवाओं को खरीदने के लिए अपनी जेब अब और ढीली करनी होगी। स्थिति यह हो गई है कि 1 अप्रैल से बुखार उतारना भी महंगा हो जाएगा। जिन दवाइयों की कीमतें बढ़ेंगी, उनमें पैरासिटामोल भी शामिल है, जिसका सामान्य बुखार व दर्द में इस्तेमाल होता है। 

हिमाचल में स्थापित हो चुके हैं 228 उद्योग, 9366 लोगों को मिला रोजगार
धर्मशाला में वर्ष 2019 में आयोजित प्रथम ग्लोबल इन्वैस्टर मीटर में 901 एमओयू हस्ताक्षरित किए गए। इनमें से 523 एमओयू धरातल पर उतारे जा चुके हैं। अभी तक 228 उद्योग हिमाचल में स्थापित हो चुके हैं तथा 157 उद्योगों में निर्माण कार्य चल रहे हैं। स्थापित किए गए 228 उद्योगों में 9366 लोगों को रोजगार दिया गया है। 

हिमाचल के शक्तिपीठों में अष्टमी पूजन की धूम
चैत्र नवरात्रों के दौरान हिमाचल के शक्तिपीठों में बुधवार को अष्टमी पूजन की धूम रही। इस दौरान देश-विदेश से आए हजारों श्रद्धालुओं ने शक्तिपीठों में शीश नवाया व अपने घर-परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना की। 

MC Solan की आम सभा में पार्षदों के पतियों को लेकर हंगामा
पार्षदों के पतियों को लेकर नगर निगम की मेयर व कांग्रेस की 3 महिला पार्षदों के बीच तीखी नोक-झोंक हो गई। मामले ने ऐसा तूल पकड़ा कि मेयर ने तीनों पार्षदों को निलंबित कर बैठक से बाहर जाने का फरमान सुना दिया। तीनों पार्षदों ने मेयर की इस कार्रवाई को लोकतंत्र की हत्या करार दिया है। 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!