TCP Act के दायरे से बाहर होंगे कई क्षेत्र, कैबिनेट सब कमेटी की सिफारिशें मंजूर, जानें मंत्रिमंडल के बड़े फैसले

Edited By Vijay, Updated: 31 Aug, 2022 07:59 PM

cabinet meeting

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार देर शाम तक चली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई गई है। मंत्रिमंडल ने प्रदेश के कुछ क्षेत्रों को हिमाचल प्रदेश ग्राम एवं नगर योजना अधिनियम-1977 के दायरे से बाहर करने के लिए जल...

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार देर शाम तक चली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई गई है। मंत्रिमंडल ने प्रदेश के कुछ क्षेत्रों को हिमाचल प्रदेश ग्राम एवं नगर योजना अधिनियम-1977 के दायरे से बाहर करने के लिए जल शक्ति मंत्री की अध्यक्षता में गठित मंत्रिमंडल उप समिति की सिफारिशें स्वीकार करने का निर्णय लिया है। इस उप समिति ने फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों ओर नियंत्रण चौड़ाई के किनारे से 50 मीटर के बाहर के क्षेत्रों, राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों ओर नियंत्रण चौड़ाई के किनारे से 30 मीटर के बाहर और राज्य राजमार्ग अथवा मुख्य जिला मार्गों के दोनों ओर नियंत्रण चौड़ाई के किनारे से 10 मीटर के बाहर के क्षेत्रों को ग्राम एवं नगर योजना अधिनियम-1977 के दायरे से बाहर करने की सिफारिश की हैै। इससे प्रदेश के 21 योजना क्षेत्रों और 15 विशेष क्षेत्रों के लोगों को राहत मिलेगी।

नई उप तहसीलें खोलने के निर्णय
मंत्रिमंडल ने चंबा जिले के साहो में नई उप तहसील खोलने तथा इसमें विभिन्न श्रेणियों के 12 पद भरने को मंजूरी प्रदान की। मंत्रिमंडल ने शिमला जिले की ननखड़ी तहसील के थैली चकटी में विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन के साथ नई उप तहसील के गठन को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने शिमला जिले की रामपुर तहसील के अंतर्गत ज्यूरी में नई उप तहसील खोलने तथा इसमें विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बिलासपुर जिले की उप तहसील भराड़ी को पूर्ण तहसील के रूप में स्तरोन्नत करने तथा इसमें आवश्यक पद सृजित कर भरने को भी मंजूरी प्रदान की गई।बैठक में ऊना जिले की अंब तहसील के सपौरी और वेहर जसवां में जरूरी पदों के सृजन के साथ दो नए पटवार वृत खोलने, ऊना जिले की उपतहसील दुलैहड़ के अंतर्गत बीटन में नया पटवार वृत खोलने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन को स्वीकृति प्रदान की गई।

आयुर्वेद डॉक्टरों के भरे जाएंगे 98 पद
मंत्रिमंडल ने आयुष विभाग में पूर्व सैनिक श्रेणी के आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों के 98 पदों को अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया। इनमें से 68 पद सीधी भर्ती के माध्यम से और शेष बैच के आधार पर भरे जाएंगे। मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में विभिन्न श्रेणियों के 36 पद सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया। बैठक में कारागार एवं सुधार सेवा विभाग में डिस्पेंसर के 2 पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध के आधार पर भरने को मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल ने जिला मंडी की तीन पंचायतों जाच्छ, मशोगल और कुटाहची को गोहर से स्थानांतरित करके विकास खंड चुराग में शामिल करने का निर्णय लिया। बैठक में प्रदेश के पांच चिकित्सा महाविद्यालयों आईजीएमसी शिमला, डॉ. आरपीजीएमसी टांडा, डॉ. वाईएसपीजीएमसी नाहन, डॉ. आरकेजीएमसी हमीरपुर और एसएलबीएसजीएमसी नेरचौक में मनोरोग सामाजिक कार्यकर्ता का एक-एक पद अनुबंध के आधार पर भरने का निर्णय लिया गया।

कई स्कूलों का बढ़ाया दर्जा
मंत्रिमंडल ने चंबा जिले की राजकीय माध्यमिक पाठशाला बघेर को राजकीय उच्च विद्यालय के रूप में स्तरोन्नत करने को मंजूरी प्रदान की। बैठक में कुल्लू जिला में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मणिकर्ण में विज्ञान कक्षाएं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पीज में वाणिज्य कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। बैठक में सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुठाड़ में वाणिज्य कक्षाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में बिलासपुर जिला के श्री नयना देवी विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चकोह में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानीकोटला, सोहरी और शिकरोहा में वाणिज्य कक्षाएं आरम्भ करने के साथ आठ पद सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। बैठक में हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अप्पर हड़ेटा में वाणिज्य कक्षाएं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चौडू़ और बटराण में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ चार पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला मेें घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डढोल, गलियां और अमरपुर में विज्ञान कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पनोह, कथालग, छत और कोट में वाणिज्य कक्षाएं आरम्भ करने के साथ आवश्यक पद सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने चम्बा जिला के डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में राजकीय प्राथमिक विद्यालय जटोटा को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने की अनुमति दी। बैठक में सोलन जिला के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में राजकीय उच्च विद्यालय मलैहिणी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय माध्यमिक विद्यालय कश्मीरपुर को राजकीय उच्च विद्यालय और राजकीय प्राथमिक विद्यालय बैरचा और बसीमा दी जोहरी को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने के साथ आवश्यक पद सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की गई। बैठक में चंबा जिले के चुराह में विभिन्न श्रेणियों के 17 पदों के सृजन के साथ नया राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने मंडी जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शांगलवाड़ा में आवश्यक पदों के सृजन के साथ वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने का भी निर्णय लिया। कांगड़ा जिले के प्राथमिक विद्यालय रावा को माध्यमिक विद्यालय के रूप में अपग्रेड कर आवश्यक पदों को भरने का निर्णय लिया।

शहीदों के नाम पर स्कूलों के नामकरण को मंजूरी
मंत्रिमंडल ने शहीदों के सम्मान में कांगड़ा जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थाना बड़ाग्रां का नाम शहीद नायक अनिल कुमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थाना बड़ाग्रां करने, राजकीय उच्च विद्यालय जुजपुर का नाम शहीद रणजीत सिंह राजकीय उच्च विद्यालय जुजपुर करने तथा राजकीय उच्च विद्यालय बलाहड़ा का नाम शहीद लक्खा सिंह राजकीय उच्च विद्यालय बलाहड़ा करने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला में राजकीय माध्यमिक विद्यालय त्वारफी का नाम शहीद इन्द्र सिंह राजकीय माध्यमिक विद्यालय त्वारफी करने का अनुमोदन किया। जिला कुल्लू में राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुल्लू का नाम शहीद बालकृष्ण राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय करने व राजकीय उच्च विद्यालय बसतोरी-2 का नाम शहीद जयपाल राजकीय उच्च विद्यालय बसतोरी-2 करने का निर्णय लिया गया।  

सतौन, स्वारघाट, पंडोह व जगतसुख में खुलेंगे कॉलेज
मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले के सतौन में नया डिग्री महाविद्यालय खोलने और इसमें विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की। जिला बिलासपुर के स्वारघाट में नया राजकीय डिग्री महाविद्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के पंडोह में राजकीय डिग्री महाविद्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में कुल्लू जिला के जगतसुख (मनाली) में राजकीय संस्कृत महाविद्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 19 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

नए पशु औषधालय खोलने व अपग्रेड करने के निर्णय
मंत्रिमंडल ने मंडी जिला की पंचायत कांडा के नारायणबन में पशु औषधालय खोलने और आवश्यक पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में लाहौल-स्पीति जिला के गांव झुंडा और किशोरी में नए पशु औषधालय खोलने के साथ आवश्यक पद सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया गया। बिलासपुर जिला के त्युणखास और पपलाह में नए पशु औषधालय खोलने के साथ आवश्यक पद सृजित कर भरने को स्वीकृति दी गई। बैठक में जिला बिलासपुर के तरसूह, बहल और जगातखाना पशु औषधालयों को पशु चिकित्सालयों में स्तरोन्नत किया गया। सोलन जिला के पशु औषधालय साई को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र के घीड़ी गांव में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के साथ ही आवश्यक पद सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की।

पालमपुर में नया विकास खंड कार्यालय मंजूर
बैठक में कांगड़ा जिला के पालमपुर में नया विकास खंड कार्यालय खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 14 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। बिलासपुर जिला की श्री नयना देवी जी तहसील में सलोआ, तरवाड़ और तनबोल तीन नए पटवार वृत सृजित करने के साथ-साथ आवश्यक पद सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने ऊना जिला की घनारी तहसील के दौलतपुर चौक में नई सब-तहसील खोलने के साथ आवश्यक पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में सोलन जिला में सब-तहसील कुठाड़ (किशनगढ़) को तहसील में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया।

भोरंज में सिविल जज कोर्ट खुलेगा
मंत्रिमंडल ने हमीरपुर जिला के भोरंज में सिविल जज न्यायालय स्थापित करने के साथ 13 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में पुलिस चौकी संजौली को पुलिस थाना में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 20 पदों को भरने का निर्णय लिया गया। सोलन जिला में अस्थाई पुलिस चौकी भोजनगर को स्थाई पुलिस चौकी में परिवर्तित करने के साथ छह पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में कांगड़ा जिला के शाहपुर में उपमंडल पुलिस अधिकारी का कार्यालय खोलने के साथ नौ पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने हमीरपुर जिला में भोटा और बिझड़ी में पुलिस चौकियों को स्थाई पुलिस चौकियाें में परिवर्तित करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल के अन्य निर्णय
मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला में राष्ट्रीय उच्च मार्ग उपमंडल कटराईं को हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़क) उपमंडल बबेली में परिवर्तित करने का निर्णय लिया। मंडी जिला में राष्ट्रीय उच्च मार्ग उपमंडल पंडोह को हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़क) उपमंडल पंडोह में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने हमीरपुर में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए पंजोत में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का निर्णय लिया। बैठक में कांगड़ा जिला में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लंज में विभिन्न श्रेणियों के 6 पद भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले के रेणुका विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च पाठशाला चौरास और दियूरियू खराहन, कसौली विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला रौरी (डी) और गनोल तथा बंजार विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला कनौन को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया।

बैठक में रेणुका विधानसभा क्षेत्र की माध्यमिक पाठशाला थाना कसोगा, जार द्राबिल और सैल, कसौली विधानसभा क्षेत्र की माध्यमिक पाठशाला करोल, गुनाई, चामट बड़ेच और भारती, कुल्लू जिले की माध्यमिक पाठशाला शिम, कोटाआगे, चकुरठा, मझली और सिंहण को उच्च विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने को मंजूरी दी। सिरमौर जिले की प्राथमिक पाठशाला किरोग, धारवा, ढाब पिपली, पुरुवाला-द्वितीय और डंडा-काला अंब, मंडी जिले की प्राथमिक पाठशाला गाटू और गलू को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने तथा इनमें विभिन्न श्रेणियों के लगभग 130 पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया।

बैठक में कांगड़ा जिला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला कमनाला, दानी और खज्जियां, शिमला जिला के रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला टोडसा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने और कांगड़ा जिला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में राजकीय माध्यमिक पाठशाला बडूही खास, खील, बागनी, थोरा भल्लों, माओं और थोरा को स्तरोन्नत करने और सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला दतयार और नेरी कलां को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने के साथ विभिन्न श्रेणियों के 88 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। बैठक में चम्बा जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला मिंधल और सकरेरा को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया गया। बैठक में कांगड़ा जिला के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के घरोह में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ ही आवश्यक पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!