Edited By Vijay, Updated: 17 Oct, 2024 01:54 PM
जिला मुख्यालय ऊना को शीघ्र ही ट्रैफिक दबाव से बड़ी राहत मिल सकती है। शहर के बीचोंबीच फ्लाईओवर के विरोध के बाद अब नैशनल हाईवे अथाॅरिटी ने तीनों हाईवे को आपस में जोड़ने के लिए और बिना किसी...
ऊना (सुरेन्द्र शर्मा): जिला मुख्यालय ऊना को शीघ्र ही ट्रैफिक दबाव से बड़ी राहत मिल सकती है। शहर के बीचोंबीच फ्लाईओवर के विरोध के बाद अब नैशनल हाईवे अथाॅरिटी ने तीनों हाईवे को आपस में जोड़ने के लिए और बिना किसी रुकावट के ट्रैफिक का आवागमन सुनिश्चित करने के लिए ऊना में बाईपास बनाने की संभावनाओं की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए नैशनल हाईवे ने कंसल्टैंसी की सेवाएं लेने और डीपीआर बनाने के लिए टैंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन यह टैंडर प्रक्रिया शुरू हुई है। सबसे पहले चरण में कंसल्टैंसी बाईपास की संभावनाओं को तलाशेगी। इसी के साथ फोरलेन बाईपास के लिए डीपीआर बनाई जाएगी और इसका रूट भी तय किया जाएगा।
भारत सरकार के भूतल एवं परिवहन मंत्रालय ने 4 अक्तूबर को इस संबंध में टैंडर प्रक्रिया शुरू की है और 19 नवम्बर को विड खोलने की तिथि तय की है। यानी अगले माह यह तय होगा कि किस कंसल्टैंसी को यह टैंडर मिलेगा। मंत्रालय द्वारा आमंत्रित किए गए टैंडर में साढ़े 13 किलोमीटर लम्बे फोरलेन बाईपास का प्रस्ताव दिया है जिसमें घालूवाल से ऊना-धमांदरी रोड, डंगोली, पीजीआई सैटेलाइट सैंटर के साथ इसे चंडीगढ़ हाईवे से जोड़ा जाएगा।
मौजूदा नैशनल हाईवे के प्रस्ताव के तहत मैहतपुर से अम्ब के बीच फोरलेन हाईवे को ऊना-तलाई-बीहडू एनएच के साथ ऊना-हमीरपुर सड़क से जोड़ते हुए इसे झलेड़ा-होशियारपुर फोरलेन के साथ मिलाया जाएगा। यह एक ऐसा बाईपास होगा जो चारों तरफ से आने वाले ट्रैफिक को बिना किसी बाधा के निकालेगा। इससे पंजाब से हिमाचल आने वाली गाड़ियों के साथ-साथ जालंधर व होशियारपुर से आने वाले श्रद्धालुओं को गंतव्य स्थानों पर रवाना करने के लिए वैकल्पिक रूट तैयार करेगा।
उधर, एनएच के अधिकारियों ने माना कि कंसल्टैंसी हायर करने के लिए टैंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन टैंडर आमंत्रित किए गए हैं और साढ़े 13 किलोमीटर लम्बे फोरलेन बाईपास के लिए कंसल्टैंसी ही डीपीआर सहित अन्य औपचारिकताओं को पूरा करेगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here