आफत की बर्फबारी : सड़कों पर थमी वाहनों की रफ्तार, घरों में छाया अंधेरा

Edited By Vijay, Updated: 14 Dec, 2019 10:16 PM

speed of vehicles stopped on the roads darkness in the houses

हिमाचल में आफत की बर्फबारी से सड़कों पर वाहनों की रफ्तार थम गई है। प्रदेशभर में 5 नैशनल हाईवे सहित 431 सड़कें बंद होने के बाद शनिवार को भी अधिक ऊंचे क्षेत्रों में दूध, ब्रैड, दही, मक्खन व सब्जियों जैसी दैनिक उपभोग की जरूरी वस्तुओं की सप्लाई नहीं...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में आफत की बर्फबारी से सड़कों पर वाहनों की रफ्तार थम गई है। प्रदेशभर में 5 नैशनल हाईवे सहित 431 सड़कें बंद होने के बाद शनिवार को भी अधिक ऊंचे क्षेत्रों में दूध, ब्रैड, दही, मक्खन व सब्जियों जैसी दैनिक उपभोग की जरूरी वस्तुओं की सप्लाई नहीं पहुंच पाई है। शिमला, कुल्लू, मंडी, लाहौल-स्पीति और चम्बा जिला केबर्फ बहुल क्षेत्रों में 1300 से अधिक विद्युत ट्रांसफार्मर ठप्प पड़े हुए हैं। बर्फ बहुल इलाकों में बीते 50 घंटे से अधिक समय से अंधेरा छाया हुआ है। घरों के बाहर जिंदगी जम सी गई है। अधिक ऊंचे क्षेत्रों में जमावबिंदु से नीचे तापमान गिरने के बाद पेयजल पाइपें जम गई हैं। इससे लोगों को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा है।

शिमला जोन में सबसे ज्यादा 234 सड़कें बंद

पीडब्ल्यूडी के मुताबिक शुक्रवार देर शाम हुई बर्फबारी से शिमला जोन में सबसे ज्यादा 234 सड़कें बंद हो गई हैं। शिमला के रामपुर सर्कल में 120 सड़़कें, रोहड़ू सर्कल में 87, शिमला में 19, सोलन में एक तथा नाहन सर्कल में 7 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही थम गई है। कांगड़ा जोन के डल्हौजी सर्कल में 137 तथा पालमपुर सर्कल में 3, मंडी जोन के कुल्लू सर्कल में 34 तथा मंडी सर्कल में 20 सड़कें बर्फबारी के कारण बंद हैं। इससे 350 से अधिक रूटों पर परिवहन सेवाएं बाधित हुई हैं। इससे लोगों को आवाजाही में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

120 से ज्यादा बसें सड़क किनारे फंसी

बर्फ बहुल क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण 120 से ज्यादा बसें सड़क किनारे फंसी हुई हैं। विभाग का दावा है कि शनिवार देर शाम तक 181 सड़कें, रविवार देर शाम तक 151 सड़कें तथा शेष सड़कें सोमवार तक बहाल कर दी जाएंगी। सड़कों से बर्फ हटाने को विभाग ने 205 जेसीबी, डोजर व टिप्पर लगा रखे हैं। 3 दिन की बर्फबारी से पीडब्ल्यूडी को 20 करोड़ रुपए से अधिक का नुक्सान हो चुका है। ऊपरी इलाकों में भारी हिमपात के कारण सैंकड़ों वाहन सड़क किनारे फंसे हुए है।

ये एनएच हुए बंद

बर्फबारी के बाद एनएच 305 सैंज-लूहरी, एनएच 505 पवारी-पियो, एनएच 22 ठियोग-रामपुर, एनएच 705 ठियोग-हाटकोटी बीते 48 घंटे से अधिक समय से बंद है जबकि एनएच 154 (ए) चंबा-भरमौर शुक्रवार सुबह से ही बंद पड़ा है। इसी तरह ऊपरी शिमला के चौपाल, नेरवा को जोडऩे वाली सड़क भी बीते 3 दिन से बंद पड़ी है। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पीडब्ल्यूडी रविवार शाम तक एनएच-22, एनएच 705को बहाल करने के दावे कर रहा है।

1300 से विद्युत ट्रांसफार्मर ठप्प होने से छाया अंधेरा

बर्फबारी के बाद शिमला, चम्बा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, मंडी सहित कुल्लू जिला के अधिक ऊंचे क्षेत्रों में बीते 50 घंटे से अधिक समय से अंधेरा छाया हुआ है। प्रदेशभर में 1300 से अधिक विद्युत ट्रांसफार्मर ठप्प हो गए हैं। अकेले चौपाल क्षेत्र में 360 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। यही हाल अन्य बर्फ बहुल क्षेत्रों का भी है। बर्फबारी का दौर जारी रहने से बिजली बहाल करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

युद्ध स्तर पर चल रहा सड़कें बहाल करने का काम

पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता आरके वर्मा ने बताया कि पीडब्ल्यूडी महकमा युद्ध स्तर पर सड़कों को बहाल करने में जुटा हुआ है, लेकिन निरंतर हो रही बर्फबारी इस काम में बाधा उत्पन्न कर रही है। विभाग ने स्नो-बाऊंड एरिया में मशीनें तैनात कर रखी हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!