सिरमौर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी बनी वरदान, किसानों-बागवानों के खिले चेहरे

Edited By Vijay, Updated: 05 Feb, 2020 04:40 PM

snowfall became a boon in the upper areas of sirmaur

हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी जहां कुछ इलाकों में लोगों के लिए आफत बनी हुई है तो वहीं सिरमौर के ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी किसानों के लिए वरदान साबित होने वाली है। जिला के हरिपुरधार में इस बर्फबारी के बाद किसानों-बागवानों को फसलें अच्छी होने की...

नाहन (सतीश): हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी जहां कुछ इलाकों में लोगों के लिए आफत बनी हुई है तो वहीं सिरमौर के ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी किसानों के लिए वरदान साबित होने वाली है। जिला के हरिपुरधार में इस बर्फबारी के बाद किसानों-बागवानों को फसलें अच्छी होने की उम्मीद है।
PunjabKesari, Snowfall Image

दरअसल जिला का यह इलाका लहसुन, आलू और मटर के उत्पादन के लिए जाना जाता है और इन फसलों पर बर्फबारी से उत्पादन पर असर पड़ता है। लिहाजा किसानों को उम्मीद है कि इस बार उत्पादन में निश्चित तौर पर वृद्धि होगी। किसानों का कहना है कि बर्फबारी के कारण जमीन में लंबे समय तक नमी बनी रहती है जो फसलों के बेहतर उत्पादन के लिए लाभकारी होती है। बता दें कि यहां से पड़ोसी राज्यों में भी बड़ी मात्रा में लहसुन, आलू और मटर की सप्लाई होती है।
PunjabKesari, Farmer Image

लोगों का यह भी कहना है कि न केवल फसलों के उत्पादन पर बल्कि फलों के उत्पादन पर भी बर्फ का अच्छा असर पड़ेगा। इलाके में सेब, आड़ू व नाशपाती का उत्पादन होता है। लोगों ने बताया कि पिछले 2 वर्षों के मुकाबले इस बार क्षेत्र में अधिक बर्फबारी हुई है। लोगों को यह भी उम्मीद है कि बर्फबारी के कारण वाटर रिसोर्स भी रिचार्ज हुए हैं, जिससे गर्मियों में पानी की कमी नहीं खलेगी। गौर हो कि सिरमौर के ऊपरी इलाकों में इस वर्ष करीब 5 बार हिमपात हुआ है जो किसानों-बागवानों के लिए मददगार साबित होगा।
PunjabKesari, Farmer Image

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!