देखें शाम 6 बजे तक का शिमला अपडेट

Edited By Vijay, Updated: 12 Jun, 2022 06:08 PM

shimla update

शिमला अपडेट में हम लाए हैं शाम 6 बजे तक की कुछ ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं।

शिमला (ब्यूरो): शिमला अपडेट में हम लाए हैं शाम 6 बजे तक की कुछ ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। 

गुम्मा के चाबा से भी ठप्प हुई लिफ्टिंग, एचटी लाइन पर गिरा पेड़
शिमला:
शिमला में पानी को लेकर हालात आऊट ऑफ कंट्रोल होते जा रहे हैं। निर्धारित शैड्यूल के तहत भी जल प्रबंधन कंपनी शहर में पानी देने में नाकाम हो रही है। पेयजल योजनाओं में जल स्तर घटने से शिमला में जल संकट पैदा हो गया है। वहीं गुम्मा योजना की चाबा से भी वाटर लिफ्टिंग ठप्प हो गई है।  शनिवार शाम को आए तूफान से चाबा योजना की पावर एचटी लाइन पर पेड़ गिरने से विद्युत आपूर्ति ठप्प हो गई। इसके चलते चाबा से लिफ्टिंग रात भर बंद रही है। चाबा से गुम्मा के लिए 10 एमएलडी अतिरिक्त पानी उठाया जाता है। गुम्मा योजना पहले से सूखने की कगार पर है। हालांकि बताया जा रहा है कि पेड़ गिरने से टूटी विद्युत लाइन की मुरम्मत का कार्य कर लिया गया है और चाबा के लिए विद्युत आपूर्ति को बहाल कर दिया गया है। गुम्मा से शहर को रविवार को महज 16.85 एमएलडी पानी मिला है, जो बहुत कम है।

पांगी में शरारती तत्वों ने 4 गाड़ियों के शीशे तोड़े
रिकांगपिओ:
जिले की ग्राम पंचायत पांगी में शनिवार रात को शरारती तत्वों द्वारा 4 गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने पुलिस चौकी पांगी में भी की है तथा शीघ्र शरारती तत्वों को पकड़ कर कार्रवाई करने की मांग की है।  पांगी निवासी योगराज, भूमि सिंह, जितेंद्र व रतनवीर आदि ने बताया कि शनिवार शाम को उन्होंने अपनी ऑल्टो गाड़ियां एचपी 25ए-2013, एचपी 25सी-0966, एचपी 01 एए-0187 व एचपी 25-5754 पांगी बस स्टैंड, सोसायटी व चौक के पास खड़ी की थीं तथा रविवार सुबह जब गाड़ियां देखीं तो पता चला कि रात को शरारती तत्वों द्वारा उनके आगे व पीछे के शीशे तोड़ दिए गए हैं। इस घटना के बाद क्षेत्र के लोगों ने पुलिस प्रशासन से पांगी में गश्त बढ़ाने की मांग की है।

ढली के इंद्रनगर में जिम, पार्किंग व वार्ड कार्यालय जनता को किया समर्पित
शिमला:
रविवार को ढली के इंद्रनगर में पार्किंग, पार्क जिम और वार्ड कार्यालय का उद्घाटन शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया। इस मौके पर इंद्रनगर वार्ड में 32 लाख रुपए से निर्मित ओपन जिम व दादा-दादी पार्क, 15 लाख रुपए से निर्मित चिल्ड्रन पार्क इंद्रनगर, 13 लाख रुपए से निर्मित वार्ड पार्षद कार्यालय इंद्रनगर, 28.48 लाख रुपए से निर्मित बिगटा भवन के पास कार पार्किंग तथा 20 लाख रुपए से निर्मित कार पार्किंग का उद्घाटन हुआ।  इस मौके पर मंत्री ने कहा कि आज बाहरी प्रदेशों में जहां नशे का प्रचलन बढ़ा है, वहीं हमारे प्रदेश का युवा वर्ग भी अधिक संख्या में नशे में संलिप्त हो रहा है। इसलिए समय की आवश्यकता के अनुसार हमारे युवा वर्ग के लिए शिमला शहर के वार्डों में ओपन जिम भी खोले गए हैं।

एचआरटीसी पैंशनर्ज संगठन आमने-सामने, कल्याण मंच ने चेताया संगठन
शिमला:
एचआरटीसी के एक पैंशनर्ज संगठन द्वारा प्रदेश सरकार को धरना प्रदर्शन कर और प्रदर्शन की चेतावनी देकर मांगें पूरी करवाने को लेकर हिमाचल परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच उग्र हो गया है। कल्याण मंच के पदाधिकारियों का कहना है कि निगम पैंशनरों के एक संगठन द्वारा अपने धरना-प्रदर्शनों में कल्याण मंच के पदाधिकारियों पर अभद्र और अशोभनीय भाषा का प्रयोग किया जा रहा है। हिमाचल परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच के प्रदेशाध्यक्ष बलरामपुरी ने कहा कि संगठन के कुछ पदाधिकारी अपनी वरिष्ठ नागरिकता और सभ्यता भूल गए हैं। उन्होंने कहा कि पैंशनरों की जिन मांगों को संगठन पूरा करवाने की बात क र रहा है उन पर कल्याण मंच पहले ही सरकार के साथ बैठक कर मसलों का हल करवा चुका है।  

5 वर्ष में 20,00,000 किलोग्राम कांगड़ा चाय का उत्पादन का लक्ष्य
शिमला:
हिमाचल प्रदेश सरकार ने अगले पांच वर्षों में कांगड़ा चाय के उत्पादन को दुगना करने का लक्ष्य रखा है। राज्य में वर्ष 2021-2022 में 10,01,419 किलोग्राम चाय का उत्पादन रिकॉर्ड दर्ज किया गया है तथा राज्य में आगामी पांच वर्षों में 20,00,000 किलोग्राम चाय के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।  इस समय राज्य के 2310.71 हैक्टेयर क्षेत्र में धौलाधार, पर्वतीय क्षेत्रों में धर्मशाला, शाहपुर, नगरोटा बगवां, पालमपुर, जयसिंहपुर, बैजनाथ व जोगिंद्रनगर क्षेत्रों में चाय की पैदावार की जाती है। कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर का कहना है कि कांगड़ा चाय को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान प्रदान करने के लिए सरकार ने पर्यटन सीजन के दौरान मनाली, शिमला, डल्हौजी आदि लोकप्रिय पर्यटक स्थलों पर कांगड़ा टी-फैस्टीवल आयोजित करने का फैसला किया है।  सरकार ने दिसम्बर 2021 में पहली बार पालमपुर में चाय उत्सव का आयोजन किया, जिसमें 400 चाय बागवानों ने हिस्सा लिया।  

डीसी इलैवन ने किया ट्रॉफी पर कब्जा
रिकांगपिओ:
जिला प्रशासन द्वारा देवराज नेगी मिनी स्टेडियम कल्पा में आयोजित अंतर विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता का समापन रविवार को हुआ। इस प्रतियोगिता का अंतिम मुकाबला डीसी इलैवन व व्यापार मंडल रिकांगपिओ के बीच हुआ, जिसमें डीसी इलैवन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुक्सान पर 217 बनाए तथा प्रतिद्वंद्वी ब्यापार मंडल रिकांगपिओ को जीत के लिए 218 रन का लक्ष्य रखा, परंतु व्यापार मंडल की टीम लक्ष्य का पीछा करते 213 रन पर ही सिमट गई तथा डीसी इलैवन ने जीत हासिल कर ट्रॉफी पर अपना कब्जा किया। इस प्रतियोगिता में मैन ऑफ दी सीरीज उपायुक्त आविद हुसैन सादिक के नाम रही। उन्होंने पूरी सीरीज के दौरान 239 रन बनाए व 12 विकेट भी झटके जबकि मैन ऑफ  दी मैच का पुरस्कार अमित नेगी के नाम रहा, अमित नेगी ने फाईनल मैच में 14 बॉल में  पारी खेलते हुए 50 रन बनाए तथा 3 विकेट भी झटके। 

बसपा ने शुरू किया भाईचारा बनाओ यात्रा अभियान
रिकांगपिओ:
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) किन्नौर द्वारा भाईचारा बनाओ यात्रा अभियान का शुभारंभ रविवार को जिला मुख्यालय रिकांगपिओ से किया गया। इस अभियान को प्रदेश महासचिव व प्रभारी मंडी लोकसभा क्षेत्र प्रेम कुमार हवाल ने यात्रा वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  इस अवसर प्रेम कुमार हवाल ने कहा कि यह यात्रा वाहन अगले 2 दिनों तक किन्नौर जिले में बहुजन समाज पार्टी के लिए प्रचार-प्रसार करेगा तथा उसके बाद 15 दिनों तक मंडी लोक सभा क्षेत्र के सभी विधानसभा क्षेत्रों में जाकर प्रचार करेगा। इस यात्रा के दौरान किन्नौर आई प्रदेश की टीम द्वारा किन्नौर विधानसभा से संभावित उम्मीदवार के चयन के लिए फीडबैक भी ली जाएगी। इस अवसर पर बहुजन समाज पार्टी जिलाध्यक्ष अनिल कपूर नेगी सहित अन्य उपस्थित थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

Match will be start at 01 Jul,2022 04:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!