बिजली बोर्ड के ट्रांसफार्मर में लगी आग, 3 ट्रांसफार्मर व 4 कमरे स्वाह

Edited By Kuldeep, Updated: 20 Jun, 2022 07:24 PM

shimla electricity board transformer fire

शिमला के यू.एस. क्लब स्थित बिजली बोर्ड के ऑफिस के पास सोमवार को ट्रांसफार्मर में आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली की 3 ट्रांसफार्मर व 4 कमरे जलकर राख हो गए हैं।

शिमला (जस्टा): शिमला के यू.एस. क्लब स्थित बिजली बोर्ड के ऑफिस के पास सोमवार को ट्रांसफार्मर में आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली की 3 ट्रांसफार्मर व 4 कमरे जलकर राख हो गए हैं। इसके अलावा लोक निर्माण के गैस्ट हाऊस की और एक सरकारी क्वार्टर की सीलिंग, बिजली का एक एल.टी. पैनल, एच.टी. पैनल, ट्रांसफार्मर तेल, फर्नीचर, स्टेशनरी और कम्प्यूटर भी जल गया है। इस आग की घटना से लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई। जब आग लगी तो इसकी सूचना दमकल विभाग को दी गई। दमकल विभाग की टीम तुरंत मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुटी। दमकल विभाग की टीमें मालरोड, छोटा शिमला और बालूगंज से गाडिय़ों के साथ मौके पर पहुंच गईं थीं और काफी मुश्किल से करीब 2 घंटे बाद आग पर काबू पा लिया। आग तेजी से फैल रही थी। यहां पर साथ में ही एस.जे.पी.एन.एल. का भी ऑफिस है। कुछ हैरिटेज भवन भी हैं। हालांकि दमकल विभाग के कर्मियों ने आग बुझाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है और आग पर काबू पा लिया। आगजनी से 30 लाख रुपए की संपत्ति आग की भेंट चढ़ गई है और करीब 2 करोड़ की संपत्ति को बचाया गया है। आग लगने का कारण शॉट सर्किट माना जा रहा है, लेकिन अचानक आग लगने से वहां पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। घटनास्थल के समीप लोक निर्माण विभाग, शिमला जल प्रबंधन कंपनी समेत कई अन्य महकमों के कार्यालय स्थित हैं। इसके अलावा कई अफसरों के सरकारी मकान भी हैं। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आग बुझाने के प्रयास जारी हैं। आगजनी की इस घटना में 30 लाख के नुक्सान का अनुमान है। गनीमत यह है कि किसी तरह का जानी नुक्सान नहीं हुआ है। मामले को लेकर पुलिस द्वारा भी जांच की जा रही है। आग लगने का असली कारण क्या है। जल्द ही इसका भी पुलिस पता लगाएगी।

PunjabKesari

मंत्री सुरेश भारद्वाज ने फौरी राहत के तौर पर 5 हजार रुपए की राशि की प्रदान
शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रिचमाऊंट स्थित बिजली विभाग कार्यालय ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट से लगी आग का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया तथा प्रभावितों परिवारों से भेंट कर उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग के कार्यालय के साथ लगते ब्लॉक नंबर 20, सेट नंबर 19 का सामान भी क्षतिग्रस्त हुआ है। उन्होंने प्रभावित परिवार को फौरी राहत के तौर पर 5 हजार रुपए की राशि प्रदान की। उन्होंने कहा कि प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को इस संबंध में पीड़ित परिवारों के नुक्सान का आकलन कर सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधीशशिमला आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक मोनिका भुटुंगरू, वार्ड पार्षद किमी सूद, उपमंडलाधिकारी शहरी भानू गुप्ता, तहसीलदार शहरी सुमेध शर्मा एवं राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

PunjabKesari

एस.पी. शिमला मोनिका भुटुंगरू का कहना है कि यू.एस. क्लब स्थित आग लगने का मामला पुलिस के ध्यान में आया है। दमकल विभाग व पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई थी। पुलिस के जवानों ने आसपास के घरों को खाली करवा दिया था। पुलिस इस मामले में आगजनी के कारणों का पता लगाने के लिए जांच पड़ताल कर रही है।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!