हिमाचल मना रहा 71वां गणतंत्र दिवस, परेड में दिखी कुल्लू दशहरे की झलक

Edited By kirti, Updated: 27 Jan, 2020 05:17 PM

republic day

शिमला जिले के रिज मैदान पर 71वें गणतंत्र दिवस के चलते राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ध्वजारोहण किया। इसके साथ ही उन्होंने खुली जीप में रिज मैदान पर परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। इस अवसर पर सीएम जयराम ठाकुर के अलावा चीफ व्हिप नरेंद्र बरागटा,...

शिमला: शिमला जिले के रिज मैदान पर 71वें गणतंत्र दिवस के चलते राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ध्वजारोहण किया। इसके साथ ही उन्होंने खुली जीप में रिज मैदान पर परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। इस अवसर पर सीएम जयराम ठाकुर के अलावा चीफ व्हिप नरेंद्र बरागटा, कांग्रेस के विधायक विक्रमादित्य सिंह, चौपाल के विधायक बलबीर सिंह वर्मा, शिमला नगर निगम की मेयर सत्या कौंडल भी रिज पर मौजूद हैं। कार्यक्रम के दौरान रिज पर प्रदेश के सभी जिलों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां और सरकार के हर विभाग की झांकियां भी दिखाई जाएंगी।
PunjabKesari

कुल्लू
राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड की झांकी में कुल्लू के दो देवरथ और 30 देवलुओं ने अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे की झलक दिखाई। बता दें कि देवरथों की शोभा बढ़ाने के लिए ढोल, नगाड़े, करनाल, नरसिंगों को बजाने वाले बजंतरी भी साथ थे। दोनों देवताओं के साथ कुल 30 देवलुओं ने परेड में भाग लिया। बताया जा रहा है कि झांकी में जहां देवताओं के रथ दिखाए गए, वहीं देवताओं के साथ निशानदार, छतरी, ढोल, नगाड़, करनाल, नरसिंगों, गूर, पुजारी भी थे। जिला भाषा अधिकारी सुनीला ठाकुर ने कहा कि देवसदन के म्यूजियम में रखे दो देवरथों को दिल्ली ले जाया गया था। गणतंत्र दिवस परेड में जब कुल्लू दशहरे की झलक दिखी तो भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सीट से उठ गए और ताली बजाने लगे। इस दौरान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी खड़े होकर झांकी का अभिवादन किया। वहीं अनुराग ठाकुर ने जेपी नड्डा के साथ गर्मजोशी से हाथ मिलाया। वहीं बताया जा रहा है कि BJP मुख्यालय दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष JP Nadda ने भी तिरंगा फहराया है।
PunjabKesari

सुंदरनगर
देश के 71वें गणतंत्र दिवस पर सुंदरनगर भी तिरंगे के रंग में सराबोर रहा। इस वर्ष गणतंत्र दिवस सुंदरनगर न्यायालय के लिए एक विशेष दिन रहा। क्योंकि पहली बार सुंदरनगर में स्थापित अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा तिरंगा फहराया गया। इस कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुंदरनगर हंसराज द्वारा बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई। बता दें कि पिछले लगभग कई वर्षों से सुंदरनगर में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायालय की मांग चली आ रही थी।
PunjabKesari

इसको लेकर प्रदेश के उच्च न्यायालय की लिटिगेंटस की समस्याओं और सुविधाओं के लिए हाल ही में सुंदरनगर में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायालय स्थापित किया गया है। कार्यक्रम का आगाज अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश हंसराज द्वारा पुलिस गार्द सहित राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देकर किया गया। इसके उपरांत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला(कन्या) की छात्राओं द्वारा राष्ट्रगान गायन किया गया।

ऊना
ऊना मुख्यालय पर स्थित बाल स्कूल मैदान में जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। सबसे पहले स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने एमसी पार्क में स्थित शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।इसके बाद उन्होंने बाल स्कूल मैदान में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में पहुंच राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उसके उपरान्त मुख्यातिथि ने परेड का निरिक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली।
PunjabKesari

मार्च पास्ट में पुलिस, पुरूष होमगार्ड, महिला होमगार्ड, एनसीसी कैडेटस, स्काउट गाइड, एनएसएस के स्वयंसेवियों तथा होमगार्ड के बैंड दस्ते की टुकड़ियों ने भाग लिया। इस दौरान सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को दर्शाती झांकिया भी निकाली गई। इस अवसर पर मुख्यातिथि द्वारा भिन्न भिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालो को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर जिलाभर के स्कूली बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुतियां देकर खूब तालियां बटोरी।  

नाहन
यह तस्वीरे ऐतिहासिक शहर नाहन के हरिपुर मोहल्ला की है जहां आज बच्चों में एक अलग ही तस्वीर देखने को मिली। नन्हे बच्चों ने यहां 71वां गणतंत्र दिवस मनाया इस कार्यक्रम में बच्चो की देशभक्ति का जज्बा देख हर कोई हैरान दिखा। स्थानीय निवासी सुखदेव शर्मा कहते हैं कि बच्चों का जज्बा हमेशा ही अद्भुत होता है उन्होंने उम्मीद जताई कि निश्चित तौर पर यह देश का आने वाला उज्जवल भविष्य बनेगे। बच्चों ने नियमानुसार कार्यक्रम का आयोजन किया। मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण के बाद मार्च पास्ट की सलामी ली गई इस दौरान नन्हे बच्चो में खूब जोश देखा गया। निर्धारित समय अनुसार यह कार्यक्रम ठीक सुबह 10 बजे आयोजित किया गया था। दरअसल हरिपुर मोहल्ला के नन्हे बच्चो ने यहाँ नाहन युथ यूनियन का गठन किया है जो हर राष्ट्रीय पर्व मनाते है खासकर सभा द्वारा पूर्ण राज्यत्व दिवस,गणतन्त्र दिवस,हिमाचल दिवस और स्वत्न्र्ता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। बच्चो ने बताया कि उनका मुख्य मकसद छोटे बच्चो में देश भक्ति की भावना जगाना है। इस कार्यक्रम में शामिल सभी बच्चों की उम्र 6 से 16 साल है सच में कम उम्र के बच्चो की यह पहल काबिले तारीफ है जिससे दूसरे बच्चो को भी प्रेरणा लेने की जरूरत है।

सोलन
हिमाचल में 71 वें गणतंत्र दिवस को बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया गया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर ग्रामीण और पंचायती राज मंत्री ने के सोलन के कोटलनाला पार्क में स्थित शहीद स्मारक पर पहुंच शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। वहीं गणतंत्र दिवस के अवसर पर सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
PunjabKesari

वीरेन्द्र कंवर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर सलामी ली। मुख्य अतिथि ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली। मार्च पास्ट में जिला पुलिस, पुरुष होमगार्ड, महिला होमगार्ड, एनसीसी कैडेट्स, स्काऊट एंड गाईड, एनएसएस व होमगार्ड के बैंड दस्ते ने कदमताल की। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा चलाए गए विकासात्मक कार्यों को दर्शाती झांकियां भी प्रदर्शित की गई।
PunjabKesari

बिलासपुर
बिलासपुर में स्थित ब्वायज सीनियर सकेंडरी स्कूल परिसर में गणतंत्र दिवस समारोह बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर आईपीएच विभाग के मंत्री महेंद्र सिंह बतौर मुख्यातिथी शिरकत कर तिरंगा फहराया।

धर्मशाला
धर्मशाला जिला मुख्यालय के पुलिस मैदान धर्मशाला में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता और सहकारिता मंत्री डॉ.राजीव सैजल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने सबसे पहले 10ः30 बजे शहीद स्मारक में माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और इसके उपरांत प्रातः 11 बजे पुलिस मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर परेड की सलामी ली। इस दौरान पुलिस, होमगार्ड, एनएसएस, एनसीसी कैडेट्स की प्लाटूनों द्वारा शानदार मार्च पास्ट निकाला गया।
PunjabKesari

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!