पक कर तैयार हुआ बेशकीमती पहाड़ी बादाम, जानिए बाजार में क्या है कीमत (PICS)

Edited By Ekta, Updated: 28 Oct, 2019 03:16 PM

prized mountain almonds prepared after cooking

विश्व के आधा दर्जन से भी कम देशों में पाया जाने वाला औषधीय गुणों व पोषक तत्व से युक्त चिलगोजा हिमाचल के किन्नौर में पक कर तैयार हो गया है। लोगों का कहना है कि चिलगोजा की पैदावार साल दर साल घटती जा रही है। जानकार इसका एक कारण पेड़ों से अवैज्ञानिक डंग...

रामपुर बुशहर (विशेषर नेगी): विश्व के आधा दर्जन से भी कम देशों में पाया जाने वाला औषधीय गुणों व पोषक तत्व से युक्त चिलगोजा हिमाचल के किन्नौर में पक कर तैयार हो गया है। लोगों का कहना है कि चिलगोजा की पैदावार साल दर साल घटती जा रही है। जानकार इसका एक कारण पेड़ों से अवैज्ञानिक डंग से चिलगोजे के कोण निकालना भी मान रहे हैं।
PunjabKesari

चिलगोजा निकालने वाले लोगों का कहना है कि इस बार फसल करीब 25 से 30 फीसदी है। जिस कारण स्थानीय बाजार में दाम 1400 रुपए प्रतिकिलो मिल रहे है। संभावनाएं जताई जा रही है कि मांग को देखते हुए आने वाले समय में दाम और अधिक होंगे। ग्रामीणों के अनुसार चिलगोजा निकालना काफी मेहनत का काम है।
PunjabKesari

पहले लोग जंगलों में चिलगोजे के पेड़ों से कोण निकाल कर घरों में एकत्रित करते हैं। उसके दो हफ्ते बाद कोण नरम पड़ते ही कोण को काट कर अंदर से चिलगोजा निकला जाता है। चिलगोजा के जंगल 1800-3350 मीटर की ऊंचाई पर पाए जाते हैं। चिलगोजा की फसल को तैयार होने में 15 माह से अधिक समय लगता है। इसकी फसल अगले वर्ष कैसे होगी इस का पता भी पेड़ों से पहली फसल निकलते ही लग जाता है। चिलगोजा किन्नौर के सैकड़ों किसानों की आर्थिकी का प्रमुख साधन है।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!