उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान बोले-धारा 118 में छेड़छाड़ नहीं, इसका सरलीकरण करेंगे

Edited By Vijay, Updated: 17 Feb, 2023 11:26 PM

industries minister harshvardhan chauhan

उद्योग, संसदीय कार्य तथा आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान की अध्यक्षता में बद्दी के तहत किशनपुरा स्थित होटल ली-मैरियट के सभागार में आगामी बजट को लेकर हितधारकों के साथ औद्योगिक पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया। हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि बजट से पूर्व प्रदेश...

बीबीएन (शेर सिंह): उद्योग, संसदीय कार्य तथा आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान की अध्यक्षता में बद्दी के तहत किशनपुरा स्थित होटल ली-मैरियट के सभागार में आगामी बजट को लेकर हितधारकों के साथ औद्योगिक पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया। हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि बजट से पूर्व प्रदेश की अर्थव्यवस्था से जुड़े सभी क्षेत्रों के साथ बजट पूर्व विचार-विमर्श किया जा रहा है और विशेषज्ञों से सुझाव लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आम बजट पेश करने से पहले उद्योगपतियों के पास जा रही है। इसका उद्देश्य आगामी बजट में उद्योगों के साथ अन्य क्षेत्रों के सामूहिक विकास के लिए संतुलित वित्तीय व्यवस्था प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि आगामी समय में प्रदेश सरकार उद्योगों को सभी प्रकार की स्वीकृति प्रदान करने के लिए अथॉरिटी बनाएगी। इससे प्रदेश में उद्योग शीघ्रता से स्थापित हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की एनओसी समय अवधि में बनाई जाएंगी। 

उद्योग स्थापित होने से बढ़ेगा राजस्व, युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि उद्योग स्थापित होने से प्रदेश का राजस्व बढ़ेगा और प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर प्रदान होंगे। उन्होंने कहा कि धारा-118 में छेड़छाड़ नहीं की जा सकती, मगर इसका सरलीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नालागढ़ के लखनपुर में बनने वाले मैडीकल डिवाइस पार्क के लिए देशभर के उद्योगपतियों को आमंत्रित किया जा रहा है। विदेशी कंपनियों को भी यहां लाने का प्रयास किया जाएगा। निकट भविष्य में इस पार्क में कई इकाइयां स्थापित होंगी। इससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार हरित राज्य ऊर्जा की ओर बढ़ रही है। आगामी समय में पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से सरकारी वाहन इलैक्ट्रिक वाहनों में तबदील किए जाएंगे। 

प्रदेश का मुख्य द्वार है बद्दी उद्योग क्षेत्र
उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि बद्दी उद्योग क्षेत्र प्रदेश का मुख्य द्वार है, इसे सुंदर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी उद्योगपतियों की मांगों पर गहराई से विचार-विमर्श कर उनकी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर बीबीएनआईए के अध्यक्ष राजेंद्र गुलेरिया ने भी एसोसिएशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बजट के बारे में सुझाव दिए। इस अवसर पर निदेशक उद्योग विभाग राकेश कुमार प्रजापति, बीबीएनडीए की सीईओ डाॅ. रिचा वर्मा, उपमंडलाधिकरी (ना.) नालागढ़ दिव्यांशु सिंघल, नालागढ़ उद्योग संघ की प्रधान अर्चना त्यागी, लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष हरबंश पटियाल, हेमराज, विक्रम बिंदल, राजीव अग्रवाल, आईजीएमएस सिद्धू, मुकेश जैन सहित एचडीएमए, एनआईए, एलयूबी, बीबीएनपीए, एचपीए के प्रतिनिधि व अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

बद्दी में शीघ्र खोला जाएगा एसडीएम कार्यालय 
मुख्य संसदीय सचिव राम कुमार चौधरी ने कहा कि बद्दी को सुंदर बनाने की योजना बनाई जा रही है तथा बद्दी में एक बड़े पार्क का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बद्दी में शीघ्र एसडीएम कार्यालय खोला जाएगा, जिससे उद्योगपतियों को घर-द्वार कार्य करवाने का लाभ मिलेगा। बजट पूर्व बैठक में उद्योगपतियों ने कहा कि निजी निवेश को बढ़ाने में सरकार की मदद करेंगे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!