लोकसभा के लिए 40 व विधानसभा उपचुनावों मेें 25 उम्मीदवारों के नामांकन सही, वन्य प्राणियों के अवशेषों की तस्करी मामले में 4 और गिरफ्तार, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 15 May, 2024 11:49 PM

himachal top 10 news

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा तथा विधानसभा उपचुनावों के लिए दाखिल हुए नामांकन पत्रों की बुधवार को छंटनी की गई। इसमें लोकसभा के लिए 51 उम्मीदवारों में से 40 उम्मीदवारों के नामांकन छंटनी के उपरान्त सही पाए गए तथा 11 नामांकन पत्रों को रद्द किया गया।

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में लोकसभा तथा विधानसभा उपचुनावों के लिए दाखिल हुए नामांकन पत्रों की बुधवार को छंटनी की गई। इसमें लोकसभा के लिए 51 उम्मीदवारों में से 40 उम्मीदवारों के नामांकन छंटनी के उपरान्त सही पाए गए तथा 11 नामांकन पत्रों को रद्द किया गया। इसी तरह विधानसभा उपचुनावों के लिए 33 उम्मीदवारों के नामांकनों में से 25 के नामांकन सही पाए गए तथा 3 को रद्द किया गया है। शेष 5 उम्मीदवारों ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं, जिनकी छंटनी प्रक्रिया बुधवार काे नहीं हो सकी। वन्य प्राणियों के अवशेषों की तस्करी मामले में वन विभाग ने 4 और लोगों को गिरफ्तार किया है। उनसे 17 सियार (गीदड़) सिंगी और मॉनिटर लिजर्ड (छिपकली) की 10 हथाजोड़ी भी बरामद की हैं। इन अवशेषाें को विभाग ने अपने कब्जे में लेकर आगामी जांच शुरू कर दी है। आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें 4 दिन के रिमांड पर भेजा है। तस्कर ये अवशेष कहां से लाए और इसकी आपूर्ति कहां की जानी थी, इसको लेकर वन विभाग आरोपियों से पूछताछ कर रहा है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

लोकसभा के लिए 40 व विधानसभा उपचुनावों मेें 25 उम्मीदवारों के नामांकन सही पाए
हिमाचल प्रदेश में लोकसभा तथा विधानसभा उपचुनावों के लिए दाखिल हुए नामांकन पत्रों की बुधवार को छंटनी की गई। इसमें लोकसभा के लिए 51 उम्मीदवारों में से 40 उम्मीदवारों के नामांकन छंटनी के उपरान्त सही पाए गए तथा 11 नामांकन पत्रों को रद्द किया गया। इसी तरह विधानसभा उपचुनावों के लिए 33 उम्मीदवारों के नामांकनों में से 25 के नामांकन सही पाए गए तथा 3 को रद्द किया गया है। शेष 5 उम्मीदवारों ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं, जिनकी छंटनी प्रक्रिया बुधवार काे नहीं हो सकी।

वन्य प्राणियों के अवशेषों की तस्करी मामले में 4 और गिरफ्तार, कोर्ट ने रिमांड पर भेजा
वन्य प्राणियों के अवशेषों की तस्करी मामले में वन विभाग ने 4 और लोगों को गिरफ्तार किया है। उनसे 17 सियार (गीदड़) सिंगी और मॉनिटर लिजर्ड (छिपकली) की 10 हथाजोड़ी भी बरामद की हैं। इन अवशेषाें को विभाग ने अपने कब्जे में लेकर आगामी जांच शुरू कर दी है। आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें 4 दिन के रिमांड पर भेजा है। तस्कर ये अवशेष कहां से लाए और इसकी आपूर्ति कहां की जानी थी, इसको लेकर वन विभाग आरोपियों से पूछताछ कर रहा है।

हिमाचल में इस शहर की आबोहवा सबसे खराब, एयर क्वालिटी इंडैक्स पहुंचा 135
गर्मी बढ़ने के साथ अब प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने लगा है। प्रदेश के कई स्थानों की आबोहवा खराब हो गई है। इसमें सबसे अधिक हवा खराब औद्योगिक क्षेत्र बद्दी की है। यहां की आबोहवा सबसे खराब चल रही है। यहां का एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडैक्स 135 पहुंच गया है, जो कि मॉड्रेट श्रेणी में आता है। इसके साथ ही पांवटा साहिब की हवा भी मॉड्रेट श्रेणी में बनी हुई है। यहां एक्यूआई 104 चल रहा है। राजधानी शिमला की बात करें तो यहां आबोहवा संतोषजक है। शिमला का एक्यूआई 51 है, जबकि ऊना में 85, डमटाल में 78, बरोटीवाला में 93, सुंदरनगर में 54 व नालागढ़ में एक्यूआई 68 है, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है। सबसे साफ हवा धर्मशाला, मनाली व परवाणू की है। धर्मशाला का एक्यूआई 38, मनाली का 41 और परवाणू का एक्यूआई 31 चल रहा है।

Weather Update: हिमाचल में अब 18 व 19 को रहेगा यैलो अलर्ट
मौसम के साफ रहने के बाद अब हिमाचल में अधिकतम तापमान बढ़ने लगा है। आगामी एक सप्ताह तक मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में और उछाल आएगा, लेकिन मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में वर्षा का दौर चलेगा। 17 मई से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में 21 मई तक वर्षा होने की संभावना है, जबकि 18 व 19 मई को गरजना के साथ बिजली चमकने व वर्षा होने की संभावना है। वहीं मैदानी इलाकों में मौसम पूरी तरह से साफ व शुष्क बना रहेगा।

गाड़ी सिखाने के बहाने चचेरी बहन से किया था दुष्कर्म, दोषी को कोर्ट ने सुनाई कठोर कारावास की सजा
गाड़ी सिखाने के बहाने जंगल में ले जाकर अपनी चचेरी बहन के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को अदालत ने दोषी करार देते हुए कठोर सजा सुनाई है। विशेष न्यायाधीश अमित मंडयाल की अदालत ने बुधवार को मामले की सुनवाई करते हुए दोषी भूपेंद्र (37) तहसील रोहड़ू को 12 वर्ष कठोर कारावास की सजा सुनाई है और 20 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है। दोषी को भारतीय दंड संहिता की धारा 506 के तहत 2 वर्ष कठोर कारावास व 10 हजार जुर्माना और आईटी एक्ट की धारा 66ई के तहत भी 2 वर्ष कठोर कारावास व 10 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है।

HPU: कुलपति ऑफिस के बाहर SFI का प्रदर्शन, PhD की सीट में दिए प्रवेश को रद्द करने की उठाई मांग
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के कॉमर्स विभाग में पीएचडी की एक सीट पर प्रवेश देने पर उठे सवालों से जुड़े मामले को लेकर बुधवार को एसएफआई ने कुलपति कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। एसएफआई ने इस मामले को लेकर अब तक कोई कार्रवाई न करने पर कड़ा रोष व्यक्त किया और उक्त प्रवेश को रद्द करने की मांग की। प्रदर्शन के दौरान एसएफआई कार्यकर्त्ताओं ने कुलपति कार्यालय में घुसने का प्रयास किया लेकिन वहां तैनात पुलिस कर्मियों ने उनको रोक लिया। इस बीच कार्यकर्त्ताओं और पुलिस कर्मियों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई।

मिड-डे मील वर्कर्ज को बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने दिए 2 माह की छुट्टियों का वेतन देने के आदेश
प्रदेश हाईकोर्ट ने सरकारी स्कूलों में सेवाएं दे रहे मिड-डे मील वर्कर्ज को बड़ी राहत देते हुए उन्हें 2 माह की छुट्टियों का वेतन भी देने के आदेश जारी किए हैं। इन्हें सरकार केवल 10 महीनों का वेतन ही देती थी। मिड-डे मील वर्कर्ज के संघ ने पूरे साल का वेतन मांगते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट की एकल पीठ ने संघ की याचिका को स्वीकारते हुए सरकारी स्कूलों में हजारों की संख्या में तैनात किए गए मिड-डे मील वर्कर्ज को 19 माह की बजाय 12 महीने का वेतन दिए जाने के आदेश दिए थे।

डीपीई शिक्षकों के लिए भर्ती एवं पदोन्नति नियम न बनाने पर हाईकोर्ट सख्त, शिक्षा विभाग को लगाई फटकार
प्रदेश हाईकोर्ट ने डीपीई शिक्षकों के लिए भर्ती एवं पदोन्नति नियम न बनाने पर शिक्षा विभाग को कड़ी फटकार लगाई है। कोर्ट ने 20 मई तक यह नियम बनाने के आदेश जारी करते हुए शिक्षा सचिव को चेतावनी दी है कि यदि अगली सुनवाई तक नियम नहीं बने तो उन्हें अदालत की अवमानना के जुर्म में दंडित किया जा सकता है। न्यायाधीश अजय मोहन गोयल ने हिमाचल प्रदेश डीपीई संघ द्वारा दायर अनुपालना याचिका की सुनवाई के पश्चात यह आदेश जारी किए। कोर्ट ने कहा कि डेढ़ वर्ष पहले हाईकोर्ट ने शिक्षा विभाग को 11वीं व 12वीं कक्षाओं को पढ़ाने वाले शारीरिक शिक्षकों के लिए भर्ती एवं पदोन्नति नियम बनाने के आदेश दिए थे।

जब शराब के नशे में धुत्त होकर स्कूल पहुंच गया प्रवक्ता, SMC ने 1100 नंबर पर की शिकायत
कांगड़ा जिला के उपमंडल ज्वाली के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गुगलाड़ा में बुधवार को एक प्रवक्ता शराब के नशे में धुत्त होकर स्कूल पहुंच गया। प्रवक्ता ने नशे में चूर होने के कारण स्कूल में कोई भी पीरियड नहीं लगाया। स्कूल स्टाफ सहित स्कूल प्रबंधन कमेटी ने प्रवक्ता को नशे की हालत में पकड़ लिया। स्कूल प्रबंधन कमेटी ने उक्त प्रवक्ता के खिलाफ एक्शन लेते हुए इसकी शिकायत मुख्यमंत्री संकल्प सेवा 1100 पर की तथा उक्त प्रवक्ता के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

Result: SOS 12वीं कक्षा का परिणाम घो​षित, जानिए कितने प्रतिशत विद्या​र्थी हुए पास
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा हिमाचल प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय के अंतर्गत मार्च 2024 में संचालित करवाई गई जमा दो कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। बोर्ड अध्यक्ष हेमराज बैरवा ने कहा कि कुल 8235 परीक्षार्थियों में से 4369 पास, 40 फेल, री-अपीयर 3417, आरएलई 320, आरएलएफ 0, आरएलडी 80, पीआरएस 9, पीआरसी 16 रहे हैं। पास प्रतिशतता 53.05 रही है। उन्होंने कहा कि पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण के लिए इच्छुक परीक्षार्थी केवल अपने संबंधित राज्य मुक्त विद्यालय अध्ययन केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया से 30 मई तक आवेदन कर सकते हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!