सुक्खू सरकार ने वितरित किए 804 करोड़ के भूमि मुआवजे, 2 सड़क हादसों में 8 युवकों की मौत, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 20 Mar, 2023 07:00 AM

himachal top 10 news

हिमाचल प्रदेश में रविवार को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी तो कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहा। प्रदेश सरकार ने विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लिए एक माह के भीतर 804 करोड़ रुपए के भूमि मुआवजे वितरित किए हैं। हिमाचल प्रदेश...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में रविवार को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी तो कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहा। प्रदेश सरकार ने विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लिए एक माह के भीतर 804 करोड़ रुपए के भूमि मुआवजे वितरित किए हैं। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से संगीत में पीएचडी कर रही पूर्णतः दृष्टिबाधित छात्रा और बेहतरीन गायिका मुस्कान नेगी का लोक सेवा आयोग ने संगीत विषय में सहायक प्रोफैसर के पद पर चयन किया है। हिमाचल प्रदेश सरकार के पशुपालन विभाग ने इंडसइंड बैंक की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी भारत फाइनांशियल इंक्लूजन लिमिटेड के साथ अपनी सामाजिक प्रभाव पहल भारत संजीवनी शुरू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। हिमाचल प्रदेश में रविवार को कोरोना के 8 नए पॉजिटिव केस आने से कोविड के एक्टिव मामलों की संख्या अब 168 हो गई है। जिला शिमला के कोटखाई थाने के तहत 11 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला दर्ज किया गया है। कांगड़ा जिला के एक निजी स्कूल को मान्यता नवीनीकरण न करना भारी पड़ा है। हिमाचल-उत्तराखंड की सीमा पर हुए एक हादसे में 4 युवकों की मौत हो गई है। वहीं सोलन जिला के बद्दी में हुए सड़क हादसे में भी 4 युवकों की मौत हो गई है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल के दर्रों में हिमपात, अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद
हिमाचल प्रदेश में रविवार को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी तो कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहा। कुल्लू जिला में शिंकुला व रोहतांग सहित कुंजुम व बारालाचा दर्रे में रविवार को हिमपात हुआ, जिसके चलते अटल टनल रोहतांग सैलानियों के लिए बंद कर दी है। हालांकि सुबह के समय पर्यटक फोरव्हील वाहनों में अटल टनल पहुंचे लेकिन अधिक हिमपात होता देख पर्यटकों को सोलंगनाला में ही रोक दिया।

राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लिए एक माह में वितरित किए 804 करोड़ के भूमि मुआवजे
प्रदेश सरकार ने विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लिए एक माह के भीतर 804 करोड़ रुपए के भूमि मुआवजे वितरित किए हैं। शेष 750 करोड़ रुपए के मुआवजे के मामलों का वितरण 27 मार्च तक करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं। रविवार को मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में प्रदेश में निर्माणाधीन विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। 

हिमाचल-उत्तराखंड की सीमा पर हादसा, कार के नदी में गिरने से 4 युवकों की मौत
हिमाचल-उत्तराखंड की सीमा पर मिनस के पास कार हादसे का शिकार हो गई है। गाड़ी में सवार 4 युवकों की मौत हो गई है। हादसे में मारे गए सभी युवक चौपाल नेरवा के रहने वाले बताए जा रहे हैं। मृतकों की पहचान संदीप (34), अमरजीत (36) निवासी चौपाल व प्रवीण (28) और मोहित (28) निवासी नेरवा के रूप में हुई है। 

बद्दी में बस से टकराई बाइक, उत्तर प्रदेश के 4 युवकों की मौत
बद्दी के तहत थाना गांव के पास बाइक व निजी बस की टक्कर में 4 युवकों की मौत हो गई। यह भिड़ंत इतनी भयानक तरीके से हुई कि चालक सहित तीनों सवार बुरी तरह से घायल हो गए और अस्पताल में पहुंचते ही डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार हादसा थाना में ट्रैक्टर निर्माता उद्योग के पास हुआ है।

दृष्टिबाधित मुस्कान ने भरी सफलता की एक और उड़ान
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से संगीत में पीएचडी कर रही पूर्णतः दृष्टिबाधित छात्रा और बेहतरीन गायिका मुस्कान नेगी ने एक बार फिर साबित किया है प्रतिभा, मेहनत और लगन के सहारे दिव्यांग बेटियां भी ऊंची उड़ान भर सकती हैं। राज्य लोक सेवा आयोग ने मुस्कान का चयन कॉलेज कैडर में संगीत विषय के सहायक प्रोफैसर पद के लिए किया है। 

सरकार ने पशुधन देखभाल के लिए फाइनांशियल इंक्लूजन के साथ साइन किया MoU
हिमाचल प्रदेश सरकार के पशुपालन विभाग ने इंडसइंड बैंक की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी भारत फाइनांशियल इंक्लूजन लिमिटेड के साथ अपनी सामाजिक प्रभाव पहल भारत संजीवनी शुरू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार और आईएएस राकेश कंवर, प्रधान सचिव एएच डाॅ. प्रदीप कुमार शर्मा, निदेशक एएच डाॅ. प्रेम नाथ सिंह, सीएसआर लीडर बीएफआईएल की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

हिमाचल में कोरोना के 8 नए पॉजिटिव मामले
हिमाचल प्रदेश में रविवार को कोरोना के 8 नए पॉजिटिव केस आने से कोविड के एक्टिव मामलों की संख्या अब 168 हो गई है। राज्य में 9 कोरोना मरीज उपचाराधीन भी चल रहे हैं। रविवार को प्रदेश के अस्पतालों में से 146 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें से 8 पॉजिटिव पाए गए हैं। नए मामलों ने चम्बा में 2, मंडी में 1, शिमला में 2, सोलन में 1 व ऊना में 2 मामले शामिल हैं। 

कोटखाई में 11 वर्षीय बच्ची से हैवानियत की हदें पार
जिला शिमला के कोटखाई थाने के तहत 11 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पीड़ित बच्ची की मां ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है, जिसमें उसने कहा है कि वह अपने पति और 2 बेटियों के साथ कोटखाई क्षेत्र के तहत आते एक गांव में 4 महीने से रह रही है। 

मान्यता का नवीनीकरण न करने पर स्कूल को एक लाख रुपए का जुर्माना
कांगड़ा जिला के एक निजी स्कूल को मान्यता नवीनीकरण न करना भारी पड़ा है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने उक्त स्कूल से एक लाख रुपए जुर्माना वसूल किया है। शिक्षा विभाग की मानें तो 2 से 3 निजी स्कूल अभी और हैं, जिन्होंने भी बीते वर्ष स्कूल की मान्यता का नवीनीकरण नहीं किया है तथा उन पर भी पनैल्टी लगाने की तैयारी की जा रही है। 

पुलिस ने गुफा में दी दबिश, चिट्टे व चरस सहित साधु गिरफ्तार
साहो क्षेत्र में पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर एक साधु को चिट्टे और चरस की खेप के साथ रंगे हाथ पकड़ा है। पुलिस को लंबे समय से साहो की ऐतिहासिक गजालम गुफा में रहने वाले साधु के खिलाफ नशे की तस्करी करने की शिकायतें मिल रही थीं, जिसके बाद पुलिस ने टीम के साथ योजनाबद्ध तरीके से साधु की गुफा में जाकर कार्रवाई की।

हिमाचल पुलिस ने बीबीएन और पांवटा में बढ़ाई चौकसी
पंजाब में वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल के साथियों की गिरफ्तारी के बाद धारा-144 लगने के बाद हिमाचल प्रदेश की सीमाओं पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है। इसी कड़ी में बीबीएन पुलिस ने एहतियात के तौर पर विशेष टीमें बनाकर बॉर्डर एरिया के नाके लगा दिए हैं। पंजाब की ओर से आने वाले वाहनों की जांच की जा रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!