विधानसभा में 13141.07 करोड़ का अनुपूरक बजट ध्वनिमत से पारित, संस्थानों को डिनोटिफाई करने पर विपक्ष का हंगामा, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 16 Mar, 2023 06:47 AM

himachal top 10 news

हिमाचल में मौसम ने करवट बदल ली है। प्रदेश के मंडी, कांगड़ा, ऊना व चम्बा जिला में बुधवार को भारी ओलावृष्टि हूुई है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बुधवार को पूर्व भाजपा सरकार के समय में खोले गए संस्थानों को डिनोटिफाई करने के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ।...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में मौसम ने करवट बदल ली है। प्रदेश के मंडी, कांगड़ा, ऊना व चम्बा जिला में बुधवार को भारी ओलावृष्टि हूुई है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बुधवार को पूर्व भाजपा सरकार के समय में खोले गए संस्थानों को डिनोटिफाई करने के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। वहीं वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए राज्य का 13141.07 करोड़ रुपए के अनुपूरक बजट को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने नियम-67 के तहत हुई चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि मौजूदा सरकार ने संस्थानों को बंद करने की गलत परंपरा शुरू की है। विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन कांग्रेस विधायक संजय रतन ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि केवल विरोध के लिए विरोध नहीं होना चाहिए। बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खानअपनी यात्रा के दौरान स्पीति घाटी पहुंचीं और उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाऊंट में भी घाटी के फोटो अपलोड किए हैं। मंडी जिला में सदर पुलिस थाना ने नाकाबंदी के दौरान बस में सवार एक व्यक्ति से 1 किलोग्राम चरस बरामद की है। नादौन थाना के अंतर्गत रंगस-कांगू रोड पर तूतड़ू के पास एक निजी बस व बाइक हादसे में एक युवक की मौत हो गई जबकि युवक की बहन गंभीर रूप से घायल हो गई है। 10वीं कक्षा में पढ़ने वाली एक छात्रा को दुष्कर्म कर गर्भवती बनाने का मामला सामने आया है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल के 4 जिलों में भारी ओलावृष्टि, राजधानी में हल्की बारिश
हिमाचल में मौसम ने करवट बदल ली है। प्रदेश के मंडी, कांगड़ा, ऊना व चम्बा जिला में बुधवार को भारी ओलावृष्टि हूुई है, वहीं राजधानी में भी शाम के समय बारिश की बौछारों के बीच हल्के ओले गिरे हैं। मंडी व कांगड़ा जिलों में ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों को भी नुक्सान की सूचना है जबकि शिमला जिला में ओलावृष्टि से कहीं पर भी नुक्सान की कोई सूचना नहीं है। 

विधानसभा में 13141.07 करोड़ का अनुपूरक बजट पारित
हिमाचल विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए राज्य का 13141.07 करोड़ रुपए के अनुपूरक बजट को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की तरफ से सदन में गत मंगलवार को अनुपूरक बजट पेश किया गया था, जिसे बुधवार को पारित कर दिया। अनुपूरक बजट में 11707.68 करोड़ रुपए राज्य प्रायोजित स्कीमों और 1433.39 करोड़ रुपए केंद्र प्रायोजित स्कीमों के लिए रखे गए हैं। 

संस्थानों को डिनोटिफाई करने पर विपक्ष का हंगामा, काम रोको प्रस्ताव को मंजूरी
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बुधवार को पूर्व भाजपा सरकार के समय में खोले गए संस्थानों को डिनोटिफाई करने के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। इस संबंध में विपक्ष की तरफ से नियम 67 के तहत काम रोको प्रस्ताव लाया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने काम रोको प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। प्रस्ताव पर हुई चर्चा के दौरान पक्ष और विपक्ष के सदस्यों ने एक-दूसरे पर निशाना साधा, ऐसे में दोनो पक्षों में तीखी नोकझोंख भी होती रही।

सरकार को संस्थान बंद करने की गलत परंपरा पड़ेगी महंगी
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने नियम-67 के तहत हुई चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि मौजूदा सरकार ने संस्थानों को बंद करने की गलत परंपरा शुरू की है। उन्होंने कहा कि इस तरह की परंपरा सरकार को महंगी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के 11 दिसम्बर 2022 के बाद खोले गए संस्थानों पर आने वाले भाजपा सरकार पुनर्विचार करेगी। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने अपनी मर्जी से संस्थान नहीं खोले, लोगों की मांग पर खोले हैं। 

केंद्र से 5 हजार करोड़ लाएं भाजपा विधायक, एक मुश्त बहाल कर देंगे संस्थान
विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन कांग्रेस विधायक संजय रतन ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि केवल विरोध के लिए विरोध नहीं होना चाहिए, प्रदेश हित को भी देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने राजनीतिक लाभ लेने के लिए चुनाव से पहले सैंकड़ों संस्थान खोल दिए, जिनके चलाने के लिए 5 हजार करोड़ चाहिए।

Spiti Valley पहुंचीं बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान
लाहौल-स्पीति की वादियां जहां बीते दिनों बर्फ की सफेद चादर से एक बार फिर ढक गई हैं, वहीं इसके दीदार करने के लिए सैलानियों का आना भी शुरू हो गया है, ऐसे में बॉलीवुड से जुड़ी हुई कई हस्तियां भी अब लाहौल-स्पीति का रुख कर रही हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान भी अपनी यात्रा के दौरान स्पीति घाटी पहुंचीं और उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाऊंट में भी घाटी के फोटो अपलोड किए हैं।

पुलिस ने 1 किलो चरस के साथ दबोचा बस सवार
सदर पुलिस थाना ने नाकाबंदी के दौरान बस में सवार नेपाली मूल के एक व्यक्ति से 1 किलोग्राम चरस बरामद की है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करके मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार सदर पुलिस थाना की टीम चंडीगढ़-मनाली नैशनल हाईवे पर नाकाबंदी के दौरान वाहनों की तलाशी ले रहे थे।

बाइक-बस की टक्कर में भाई की मौके पर मौत, बहन गंभीर घायल
नादौन थाना के अंतर्गत रंगस-कांगू रोड पर तूतड़ू के पास एक निजी बस व बाइक हादसे में एक युवक की मौत हो गई जबकि युवक की बहन गंभीर रूप से घायल हो गई है। उसे मेडिकल काॅलेज टांडा रैफर किया गया है। जानकारी के अनुसार दोनों भाई-बहन अंशिता होली फैस्टीवल से वापस घर बाइक पर आ रहे थे कि तूतड़ू के पास बाइक सामने से आ रही बस से टकरा गई।

दुष्कर्म के बाद गर्भवती हुई स्कूली छात्रा, जानिए कैसे हुआ मामले का खुलासा
10वीं कक्षा में पढ़ने वाली एक छात्रा को दुष्कर्म कर गर्भवती बनाने का मामला सामने आया है। छात्रा से दुष्कर्म का आरोप उसी के स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं कक्षा के छात्र पर लगा है। जानकारी के अनुसार मामले का खुलासा तब हुआ जब पीड़िता के गर्भवती होने का पता चला। जब मां ने बेटी से सख्ती से पूछताछ की तो उसने बताया कि उसके स्कूल में 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र ने उसके साथ गलत काम किया है।

गगरेट में बस को टक्कर मारने के बाद पलटा ट्रक, 2 घायल
गगरेट बाजार में एक बार भी स्कूल के सामने एक तेज रफ्तार ट्रक बस को टक्कर मारने के बाद पलट गया। गनीमत रही कि हादसे में ट्रक व बस के चालकों को मामूली चोटें आई हैं, जिन्हें इलाज के लिए गगरेट सिविल अस्पताल लाया गया है। पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। ट्रक व बस की टक्कर में विद्युत बोर्ड के 7 खम्भे क्षतिग्रस्त हुए हैं।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!