Hamirpur: एनआईटी के 1498 छात्रों को मिलेंगी डिग्रियां : सूर्यवंशी

Edited By Kuldeep, Updated: 27 Oct, 2024 11:45 AM

hamirpur nit degrees

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर (एनआईटी) का 15वां वार्षिक दीक्षांत समारोह 28 अक्तूबर को होगा। एनआईटी हमीरपुर के निदेशक प्रो. एचएल सूर्यवंशी ने प्रैसवार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि दीक्षांत समारोह वर्ष 2023-2024 के दौरान विधिवत योग्यता...

हमीरपुर (राजीव): राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर (एनआईटी) का 15वां वार्षिक दीक्षांत समारोह 28 अक्तूबर को होगा। एनआईटी हमीरपुर के निदेशक प्रो. एचएल सूर्यवंशी ने प्रैसवार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि दीक्षांत समारोह वर्ष 2023-2024 के दौरान विधिवत योग्यता प्राप्त करने वाले डिग्री प्राप्तकर्त्ताओं के लिए 28 अक्तूबर को सुबह 10 बजे से संस्थान के सभागार में डिग्रियां दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण और उत्कृष्टता के प्रति एनआईटी हमीरपुर की प्रतिबद्धता पर जोर देने के लिए इस बार दीक्षांत समारोह में डा. सुदत्ता कर, उपाध्यक्ष और इंजीनियरिंग प्रमुख, कैपजेमिनी इंडिया को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है, अजय कुमार शर्मा (निदेशक कार्मिक, एसजेवीएन) विशिष्ट अतिथि होंगे।

उन्होंने कहा कि एसजेवीएनएल एनआईटी हमीरपुर में अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों का समर्थन करता रहा है और हमारा संस्थान उद्योग संबंध बनाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि इस दीक्षांत समारोह के दौरान 1498 डिग्रियां प्रदान की जाएंगी, जिनमें 899 बीटैक, 54 बीआर्क, 391 एमटैक, 17 एमआर्क, 61 एमएससी, 27 एमबीए और लगभग 50 पीएच डिग्रियां शामिल हैं। संस्थान विभिन्न यूजी और पीजी कार्यक्रमों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और विशिष्ट उपलब्धियों के लिए मेधावी छात्रों को एक निदेशक पदक, 37 स्वर्ण पदक, 12 रजत पदक और 12 कांस्य पदक भी प्रदान करेगा। इस वर्ष सर्वश्रेष्ठ ऑल-राऊंड प्रदर्शन के लिए निदेशक पदक वास्तुकला विभाग की विशालिनी वी को प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि युवाओं के बीच भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए दीक्षांत समारोह के दिन ड्रैस कोड का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए, जिसमें पुरुष छात्रों के लिए सफेद रंग का कुर्ता-पायजामा और छात्राओं के लिए सफेद सलवार-कमीज शामिल है। ऑडिटोरियम में पंजीकरण काऊंटर पर डिग्री प्राप्तकर्त्ताओं को जैकेट, हिमाचली टोपी और मफलर प्रदान किया जाएगा। डिग्री प्राप्तकर्त्ताओं को संस्थान के छात्रावासों (पुरुष उम्मीदवारों को हिमाद्री ब्वायज होस्टल और महिला उम्मीदवारों को अंबिका/सतपुड़ा गर्ल्स होस्टल) में ठहराया जाएगा। उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह की रिहर्सल 27 अक्तूबर को दोपहर 2 बजे संस्थान के सभागार में होगी। उन्होंने कहा कि पंजीकृत डिग्री प्राप्तकर्त्ताओं को 27 अक्तूबर को दोपहर 2 बजे से पहले संस्थान में उपस्थित होना होगा और पंजीकरण काऊंटर, ऑडिटोरियम, एनआईटी हमीरपुर में समारोह में भाग लेने के लिए अपना नाम पंजीकृत कराना होगा।

उन्होंने कहा कि पिछले शैक्षणिक सत्र 2023-24 के दौरान कुल 219 कंपनियों ने कैंपस का दौरा किया और 81.18 प्रतिशत यूजी और 69 प्रतिशत पीजी छात्रों को विभिन्न कंपनियों में प्लेसमैंट मिला। कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रशांत ठाकुर को गूगल में 58 एलपीए मिला। 2024 इंडिया टुडे रैंकिंग में एनआईटीहमीरपुर ने इंजीनियरिंग (सरकारी) श्रेणी में 20वां स्थान हासिल किया। एनआईटी हमीरपुर को 5 साल (2024-2029) के लिए भारतीय राष्ट्रीय इंजीनियरिंग अकादमी (आईएनएई) की डायमंड श्रेणी में संस्थागत सदस्यता से सम्मानित किया गया है। इस अवसर पर एनआईटी की रजिस्ट्रार डा. अर्चना नानोटी, प्रो रवि कुमार सहित अन्य भी मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!