हिमाचल का लाल प्रमोद नेगी सैन्य सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन, अंतिम विदाई देने उमड़ा जनसैलाब

Edited By Vijay, Updated: 06 May, 2023 08:33 PM

funeral of martyr pramod negi

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हुए हिमाचल के लाल प्रमोद नेगी शनिवार को पंचतत्व में विलीन हो गए। उनके पैतृक गांव शिलाई में पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की गई। शहीद के छोटे भाई नितेश ने चिता को मुखाग्नि दी।

पांवटा साहिब (शिलाई) (संजय): जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हुए हिमाचल के लाल प्रमोद नेगी शनिवार को पंचतत्व में विलीन हो गए। उनके पैतृक गांव शिलाई में पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की गई। शहीद के छोटे भाई नितेश ने चिता को मुखाग्नि दी। मां भारती की रक्षा में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले शहीद प्रमोद नेगी की अंतिम यात्रा में जनसैलाब उमड़ा। सिरमौरी बेटे की शहादत पर परिजन सहित हर कोई खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा था। पूरा क्षेत्र प्रमोद नेगी अमर रहे और भारत माता की जय के नारों से गूंज उठा। इस दौरान लोगों में पाकिस्तान के खिलाफ भी गुस्सा फूटा और उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए।
PunjabKesari

शनिवार दोपहर बाद पैतृक गांव पहुंची शहीद की पार्थिव देह
बता दें कि शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में सेना के जवानों व आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में सिरमौर जिले के शिलाई के रहने वाले 25 वर्षीय प्रमोद नेगी भी आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे। शनिवार दोपहर बाद सेना के जवानों के साथ प्रमोद नेगी की पार्थिव देह उनके पैतृक गांव शिलाई पहुंची। पिता देवेन्द्र नेगी व माता तारा देवी सहित परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया। शाम को पूरे सैन्य सम्मान के साथ शहीद पंचतत्व में विलीन हो गए। सेना के लैफ्टिनैंट कर्नल नरेश चौहान, लैफ्टिनैंट साहिल काशनिया और सूबेदार धीरेन्द्र कुमार ने सलामी दी। इसके अलावा उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान, शिलाई के पूर्व विधायक बलदेव तोमर, एसडीएम शिलाई सुरेश कुमार सिंघा और एसडीएम पांवटा साहिब गुंजीत सिंह चीमा ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की।
PunjabKesari

छोटे भाई से फूट-फूट कर रोए परिजन
शहीद प्रमोद नेगी के छोटे भाई नितेश नेगी भी जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में सेना में तैनात हैं। सेना के अधिकारियों ने उन्हें भाई के शहीद होने की सूचना दी और जम्मू-कश्मीर से ही नितेश को भी हवाई जहाज से देहरादून पहुंचाया गया। वह अपने भाई के पार्थिव शरीर के साथ शिलाई पहुंचे। जैसे ही शहीद का छोटा भाई नितेश नेगी घर पहुंचा तो परिजन नितेश से लिपट कर फूट-फूट कर रोए। नितेश अपने माता-पिता को हौसला देता रहा। व्यापार मंडल ने शनिवार को शिलाई में पूरा बाजार बंद रखा और शहीद को श्रद्धांजलि दी। 
PunjabKesari

लोगों ने जगह-जगह दी शहीद को श्रद्धांजलि
इससे पहले शहीद प्रमोद नेगी की पार्थिव देह के हिमाचल सीमा पर पांवटा साहिब पहुंचने पर स्थानीय प्रशासन व भूतपूर्व सैनिक संगठन, स्कूली बच्चों व लोगों ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान क्षेत्र प्रमोद नेगी अमर रहे, हिन्दुस्तान जिंदाबाद के नारों से गूंज उठा। प्रमोद नेगी की पार्थिव देह शनिवार सुबह जम्मू-कश्मीर से देहरादून पहुंची थी। इसके बाद शनिवार दोपहर करीब अढ़ाई बजे सेना के जवानों के काफिले के साथ पार्थिव देह पांवटा साहिब पहुंची। इसके बाद प्रशासन और पूर्व सैनिक संगठन व लोगों ने पांवटा साहिब शहर, सतौन, कमरऊ, कफोटा व टिम्बी में जगह-जगह शहीद जवान को श्रद्धांजलि दी। करीब 4 बजे शहीद जवान की पार्थिव देह पैतृक गांव शिलाई पहुंची, जहां पर माहौल गमगीन रहा।
PunjabKesari

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!