शिक्षा मंत्री ने 2.89 करोड़ से तैयार टियाली स्कूल के भवन का किया लोकार्पण

Edited By Rahul Singh, Updated: 01 Sep, 2024 08:52 AM

education minister inaugurated the building of tiali school

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने ठियोग विधानसभा क्षेत्र के तहत 2.89 करोड़ रुपए से तैयार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टियाली के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि टियाली स्कूल का यह सुंदर भवन तैयार किया गया है, जिसमें परीक्षा हॉल, 6 कमरे,...

शिमला। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने ठियोग विधानसभा क्षेत्र के तहत 2.89 करोड़ रुपए से तैयार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टियाली के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि टियाली स्कूल का यह सुंदर भवन तैयार किया गया है, जिसमें परीक्षा हॉल, 6 कमरे, आईटी रूम, प्रधानाचार्य कक्ष, स्टाफ रूम, स्टोर इत्यादि सुविधाएँ उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में फर्नीचर और पुस्तकालय में पुस्तकों कि मांग प्राप्त हुई है, जिसे जल्द ही पूरा किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, स्कूल के भवन को तैयार करने में जो अतिरिक्त राशि व्यय हुई है वह भी लोक निर्माण विभाग को जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्कूल में फेंसिंग की मांग प्राप्त हुई है, जिसका प्राक्कलन प्राप्त होते ही बजट उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग अध्ययन करेगा और उसके पश्चात स्थानीय विधायक की अनुशंसा पर दोनों में से एक स्ट्रीम यहाँ आवश्यकता अनुसार शुरू की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि क्षेत्र की बस और सड़क का मामला भी उनके समक्ष रखा गया है जिसको लेकर वह मुख्यमंत्री से चर्चा कर इस सड़क को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण में करवाने का प्रयास करेंगे। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था चरमरा चुकी थी, जिसको बेहतर बनाने के लिए वर्तमान सरकार प्रयासरत है। इसी दिशा में कार्य करते हुए वर्तमान प्रदेश सरकार ने अपने पहले वर्ष में लगभग 5800 रिक्त पदों को भरने की स्वीकृति दी और इसमें से अभी तक लगभग 2800 पद पर नियुक्ति बैचवाइज के माध्यम से की जा चुकी है और इतने ही पद सीधी भर्ती से कमीशन के माध्यम से भरे जाने हैं। उन्होंने कहा कि नये शिक्षकों को प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में नियुक्ति दी जाएगी ताकि सभी को बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो सके। रोहित ठाकुर ने कहा कि शिक्षा विभाग गुणवत्ता की ओर चले इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 105 कॉलेज के प्रिंसिपल के पद रिक्त थे और इसी दिशा में कार्य करते हुए 100 पद पिछले वर्ष भरे गये। इसके अतिरिक्त, 483 के क़रीब प्रोफेसर के पद भी भरे गये हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के गैप को कम करने के लिए पहली कक्षा से अंग्रेजी में पढ़ाई शुरू की गई है। इसके अतिरिक्त, एसएमसी अपने स्तर पर स्कूल की वर्दी तय कर सकती है।  उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार शिक्षा को लेकर बेहद गंभीर है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने अकेले शिक्षा विभाग को 9507 करोड़ रुपए का बजट उपलब्ध करवाया है। क्लस्टर स्कूल योजना के तहत स्कूल अपने संसाधनों का उपयोग मिलजुलकर कर रहे हैं। पूरे प्रदेश में लगभग 850 स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस हैं और राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल भी स्थापित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश के बेहतर भविष्य के शिल्पकार हमारे शिक्षक हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय में शिक्षा के स्तर में कुछ कमी आई है जिसे हम सब को मिलकर पूरा करना होगा। 

रोहित ठाकुर ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अगले लगभग साढ़े तीन साल में प्रदेश रचनात्मक प्रगति करेगा। शिक्षा मंत्री ने देहा जोन के तीन दिवसीय अंडर-19 टूर्नामेंट के औपचारिक शुभारंभ की घोषणा की। इस टूर्नामेंट में देहा जोन के 17 स्कूलों की 251 लड़कियाँ हिस्सा ले रही हैं। उन्होंने कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाली छात्राओं को 20000 रुपए देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने मार्च पास्ट की सबसे बेहतर दल के रूप में टियाली स्कूल के दल को सम्मानित किया। 

विधायक ठियोग विधानसभा क्षेत्र कुलदीप सिंह राठौर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टियाली के भवन के लोकार्पण की क्षेत्रवासियों को बधाई देते हुए बताया कि इस स्कूल के भवन की नींव 2016 में विद्या स्टोक्स ने रखी थी और लगभग 8 साल बाद इसका आज लोकार्पण संपन्न हुआ है। उन्होंने टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही लड़कियों को बधाई दी और कहा कि अगर सभी लड़कियाँ जीवन में एक लक्ष्य लेकर आगे बढ़ेंगी तो सफलता की ऊंचाइयों तक पहुँच सकती हैं।  उन्होंने कहा कि आज प्रदेश और क्षेत्र में नशा बढ़ रहा है जोकि अभिभावकों और शिक्षकों के लिए एक गंभीर विषय है। उन्होंने सभी से मिलकर नशे के खिलाफ एक अभियान चलाने का आग्रह किया। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में ठियोग विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास संभव हो रहा है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टियाली की प्रधानाचार्य तेजिंदर कौर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और स्कूल भवन के उद्घाटन तथा टूर्नामेंट के शुभारंभ के लिए उनका धन्यवाद किया। इस अवसर पर ब्लॉक प्रेसिडेंट ठियोग नरेंद्र कंवर, ब्लॉक प्रेसिडेंट कोटखाई मोती लाल डेरटा, उप निदेशक उच्च शिक्षा विभाग एल.आर. भारद्वाज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!