दिल्ली में पीएम मोदी से मिले सीएम जयराम, केंद्रीय मंत्रियों से उठाए हिमाचल के ये अहम मुद्दे

Edited By Vijay, Updated: 23 Jul, 2022 09:25 PM

cm jairam meets pm modi in delhi

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने नई दिल्ली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उनकी यह मुलाकात गत रात्रि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सम्मान में दी गई विदाई पार्टी के दौरान अशोका होटल में हुई। इस मुलाकात के दौरान हालांकि विस्तृत...

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने नई दिल्ली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उनकी यह मुलाकात गत रात्रि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सम्मान में दी गई विदाई पार्टी के दौरान अशोका होटल में हुई। इस मुलाकात के दौरान हालांकि विस्तृत विचार-विमर्श नहीं हुआ लेकिन प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से प्रदेश से जुड़े कुछ विषयों पर जरूर फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री ने इसके अलावा नई दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से भेंट करके उन्हें मंडी में ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के लिए राज्य सरकार की तरफ से किए जा रहे त्वरित प्रयासों से अवगत कराया। उन्होंने क्षेत्र में सुकेती खड्ड का प्राथमिकता के आधार पर तटीकरण करने का आग्रह किया, जिससे हवाई अड्डे की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के कार्य में तेजी लाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को राज्य में जल जीवन मिशन की प्रगति से भी अवगत करवाया। केंद्रीय मंत्री ने मंत्रालय के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश को हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।
PunjabKesari

बल्क ड्रग पार्क को स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसके अलावा नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी से भेंट की। उन्होंने उपाध्यक्ष से राज्य से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने उन्हें राज्य में हवाई संपर्क को मजबूत करने के लिए राज्य के प्रयासों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि मंडी में ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के निर्माण के लिए राज्य सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। उन्होंने राज्य के लिए बल्क ड्रग पार्क को स्वीकृति प्रदान करने का भी आग्रह किया, जो न केवल निवेश आकॢषत करेगा बल्कि इससे स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।
PunjabKesari

हिमाचल को मिले 1000 करोड़ की विशेष सहायता
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी से राज्य में हवाई संपर्क को सुदृढ़ करने के लिए वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान 1000 करोड़ रुपए के विशेष सहायता अनुदान का भी आग्रह किया। उन्होंने प्रदेश में औद्योगिक विकास की गति को तेज करने के लिए उपाध्यक्ष से औद्योगिक विकास योजना-2017 को अगले 5 वर्षों तक बढ़ाने का भी आग्रह किया। उन्होंने उपाध्यक्ष को हिमाचल प्रदेश को हरित ऊर्जा राज्य के रूप में परिवर्तित करने की दिशा में प्रदेश की प्रतिबद्धता से भी अवगत करवाया। जयराम ठाकुर ने राज्य में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों की भी जानकारी दी और कहा कि राज्य में 1.70 लाख से अधिक किसान प्राकृतिक खेती अभियान से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान प्रदेश में लगभग 50000 एकड़ भूमि को प्राकृतिक खेती के तहत लाने और सभी ,615 ग्राम पंचायतों में प्राकृतिक खेती का एक मॉडल विकसित करने का भी लक्ष्य निर्धारित किया है। 

जल्द जारी हो 9 राष्ट्रीय राजमार्गों की अधिसूचना
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी से प्रस्तावित 9 राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए अधिसूचना जारी करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने का आग्रह किया। बैठक में नीति आयोग के सदस्य डाॅ. वीके पॉल, आवासीय आयुक्त मीरा मोहंती और नीति आयोग के अधिकारी भी उपस्थित थे।
PunjabKesari

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। उन्होंने इस दौरान राष्ट्रपति के रूप में उनकी सेवाओं की सराहना की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी डाॅ. साधना ठाकुर भी उनके साथ थीं। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति व उनकी धर्मपत्नी को हिमाचली शॉल व टोपी पहनाकर सम्मानित किया।

26 जुलाई को शिमला पहुंचेंगे जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भाजपा शासित राज्यों की मुख्यमंत्री परिषद बैठक में 24 जुलाई को भाग लेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संबोधित करेंगे। उनका 25 को नई दिल्ली से चंडीगढ़ और 26 जुलाई को चंडीगढ़ से शिमला वापस लौटने का कार्यक्रम है। 

सचिवालय सूना, तबादलों में आ रही अड़चन
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नई दिल्ली दौरे और मंत्रियों के प्रदेश दौरे के चलते प्रदेश सचिवालय सूना रहा। इसके अलावा प्रदेश के कुछ जिलों में पंचायती राज संस्थाओं एवं स्थानीय शहरी निकाय उपचुनाव के चलते तबादलों में अड़चन आ रही है। हालांकि इसको लेकर सरकार की ओर से गत दिन अलग से आदेश जारी करके ऐसे मामलों में चुनाव आयोग से अनुमति लेने का आग्रह किया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!