मंत्रिमंडल के फैसले : हिमाचल में खुलेंगे 22 होम्योपैथिक स्वास्थ्य केंद्र, डैंटल ऑफिसर के भरेंगे 104 पद

Edited By Vijay, Updated: 11 Oct, 2022 09:55 PM

cabinet decisions

जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में सरकारी अनाथ आश्रमों, वृद्धाश्रमों में रहने वाले वृद्धजनों और महिला आश्रमों में रहने वाली महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के अन्तर्गत पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों को जमा...

शिमला (ब्यूरो): जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में सरकारी अनाथ आश्रमों, वृद्धाश्रमों में रहने वाले वृद्धजनों और महिला आश्रमों में रहने वाली महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के अन्तर्गत पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों को जमा करवाने की अवधि में 6 महीने की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया। बैठक में जिला सिरमौर की तहसील नाहन के गांव मौजा खैरी में वाइनरी स्थापित करने के लिए मैसर्ज शिवालिक इंड्रस्ट्रीज के पक्ष में आशय पत्र देने का निर्णय लिया। बैठक में दंत चिकित्सा अधिकारियों के 104 पद सृजित करने और इन्हें अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया गया। इनमें से 50 प्रतिशत पद हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे और 50 प्रतिशत पद बैच आधार पर भरे जाएंगे। बैठक में राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयुष विभाग के तहत 22 होम्योपैथिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और इन केंद्रों के प्रबंधन के लिए होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों के 22 पदों को भरने का निर्णय लिया गया। वहीं जिला मंडी के आरआईएसएम जोगिंद्रनगर के आरसीएफसी-एनआर-1 के सुचारू संचालन के लिए अनुबन्ध आधार पर विभिन्न श्रेणियों के 14 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

सोलन के बद्दी में खुलेगा नया एसडीएम कार्यालय
बैठक में जिला सोलन के बद्दी में नया एसडीएम कार्यालय खोलने का निर्णय लिया। जिला बिलासपुर की तहसील झंडूता के गेहड़वीं में कृषि प्रसार केन्द्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 2 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।  सोलन जिले के पट्टा महोग में लोक निर्माण विभाग का नया मंडल कार्यालय खोलने तथा इसमें विभाग के चंडी और बद्दी उपमंडल कार्यालयों को शामिल करने का निर्णय लिया। कांगड़ा जिले के ज्वाली और जिला चंबा के कोटी में नए विकास खंड कार्यालय खोलने तथा इन कार्यालयों के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों को सृजित करने और भरने का निर्णय लिया।

राजस्व विभाग में भरे जाएंगे अधीक्षक ग्रेड-1 के 8 पद
मंत्रिमंडल ने राजस्व विभाग में अधीक्षक ग्रेड-1 के 8 पदों (8 उपायुक्त कार्यालय में एक-एक) को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में लोगों की सुविधा के लिए हमीरपुर मंडल के अन्तर्गत डिडवीं टिक्कर में जल शक्ति विभाग के नए उपमंडल और डिडवीं टिक्कर में एक नया अनुभाग खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। 

9 नगर परिषदों में 9 पदों पर होगी वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी की भर्ती
मंत्रिमंडल ने राज्य के 9 नगर परिषदों के लिए वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारियों के 9 पदों तथा नगर निगम शिमला के लिए स्वच्छता निरीक्षकों के 2 पदों को सृजित करने करने का निर्णय लिया। लोक निर्माण विभाग के चौपाल मंडल में से 3 उपमंडलों शालु-नेरवा, पीआईयू-नेरवा और कुपवी को निकालकर नेरवा में नया मंडल कार्यालय खोलने की स्वीकृति दी। मंत्रिमंडल ने जल शक्ति विभाग में मुख्य अभियंता (डी एंड एम) के एक पद को इंजीनियर-इन-चीफ (सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण) के पद के रूप में स्तरोन्न्त करके विभाग में अलग से सिंचाई शाखा की स्थापना का निर्णय लिया। 

नए पटवार व कानूनगो वृत्त खुलेंगे
बैठक में मंडी के बलद्वाड़ा, समैला और ढलवान कानूनगो वृत्त को विभाजित कर भांवला में नया कानूनगो वृत्त खोलने, जिला मंडी के मंडप और छातर पटवार वृत्त को विभाजित कर चौकी में नया पटवार वृत्त खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने व लाहौल-स्पीति जिले की जाहलमा उपतहसील के गांव मूरिंग में नया पटवार वृत्त बनाने को भी मंजूरी दी। 

काजा में नया अग्निशमन उपकेंद्र खोलने को मंजूरी
बैठक में लाहौल-स्पीति जिले के काजा में नया अग्निशमन उपकेंद्र खोलने और मंडी जिले के थुनाग में अग्निशमन चौकी को अग्निशमन उपकेंद्र में अपग्रेड करने के साथ-साथ आवश्यक पदों के सृजन और भरने को भी मंजूरी दी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!