यहां रावण का पुतला जलते ही टूट पड़ती है लोगों की भीड़, जानिए क्या है मान्यता

Edited By Vijay, Updated: 08 Oct, 2019 10:25 PM

burn effigy of ravana

रावण को भले ही बुराइयों का प्रतीक माना जाता है परंतु सच्चाई यह भी है कि जलाने के पश्चात रावण के अवशेष बुराइयों को दूर रखने का माध्यम भी बनते हैं। सदियों से यह विश्वास चला आ रहा है और यही कारण है कि जैसे ही रावण, कुंभकर्ण तथा मेघनाद के पुतले जलाए...

पालमपुर (भृगु): रावण को भले ही बुराइयों का प्रतीक माना जाता है परंतु सच्चाई यह भी है कि जलाने के पश्चात रावण के अवशेष बुराइयों को दूर रखने का माध्यम भी बनते हैं। सदियों से यह विश्वास चला आ रहा है और यही कारण है कि जैसे ही रावण, कुंभकर्ण तथा मेघनाद के पुतले जलाए जाते हैं तो रावण के पुतले के जलते ही उसके अवशेष को एकत्रित करने के लिए लोगों की भीड़ टूट पड़ती है। मान्यता है कि घर में इन अवशेषों को रखने से बुराइयां दूर रहती हैं तो चोर भी घर में नहीं घुसते। मान्यता यह भी है कि इन अवशेषों को घरों या व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में रखने से जादू-टोने का असर भी नहीं होता। भले ही इन मान्यताओं में कितनी सच्चाई है इसका कोई तर्कशील उत्तर किसी के पास नहीं है परंतु आज भी यह सत्य है कि लोग इन अवशेषों को घर ले जाते हैं।
PunjabKesari, Dussehra Festival Image

क्या कहते हैं लोग

पंडित प्रवीन कुमार बताते हैं कि सदियों से ऐसी मान्यता चली आ रही है कि रावण के अवशेषों को घर या व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में रखने से बुराइयां दूर रहती हैं तथा किसी प्रकार की हानि नहीं होती परंतु उनका यह भी मानना है कि यदि मन में सच्चाई नहीं है तो इस प्रकार मान्यताओं का कोई सार्थक परिणाम नहीं निकलता। वहीं इन अवशेषों को घर ले जा रहे अनिल सूद ने कहा कि वे वर्षों से इन अवशेषों को घर ले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस बात पर विश्वास होता है वह असर भी करती है।
PunjabKesari, Dussehra Festival Image

पूर्वजों की भांति कर रहे परंपराओं का निर्वहन

उधर, रंजय शर्मा बताते हैं कि वह भी पूर्वजों की भांति परंपराओं का निर्वहन कर रहे हैं। विजयदशमी के अवसर पर रावण का दहन बुराई की समाप्ति के लिए किया जाता है परंतु बुराई के प्रतीक रावण के अवशेष बुराइयों को घर से दूर रखते हैं यह मान्यता भी बरकरार है।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!