हिमालच में कोरोना विस्फोट : कांगड़ा में 11, कुल्लू में एक कोरोना पॉजीटिव

Edited By prashant sharma, Updated: 20 May, 2020 04:10 PM

12 corona positive 11 kangra and one kullu found in himalach on wednesday

हिमाचल प्रदेश में बुधवार का दिन कोविड 19 के मामलों को लेकर बुरी खबर लेकर आया। बुधवार को हिमाचल प्रदेश में एक साथ एक दिन में 12 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

पालमपुर/कुल्लू (भृगु/संजीव) : हिमाचल प्रदेश में बुधवार का दिन कोविड 19 के मामलों को लेकर बुरी खबर लेकर आया। बुधवार को हिमाचल प्रदेश में एक साथ एक दिन में 12 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें 11 मामले आज कांगड़ा जिले के हैं। जबकि एक मामला कुल्लू से सामने आया है। कुल्लु में यह पहला मामला है। पालमपुर में कोरोना पॉजिटिव आए लोग मुंबई से आए थे। जानकारी के अनुसार मुंबई से लौटे 5 लोग कोविड-19 पोजिटव  पाए गए हैं। सोमवार को ट्रेन के माध्यम से यह लोग हिमाचल वापिस लौटे थे।

आगरा जनपद से संबंधित इन सभी 248 लोगों को राधा स्वामी सत्संग परौर लाया गया था। प्रारंभिक मेडिकल स्क्रीनिंग में 28 लोग सिंप्टोमेटिक पाए गए थे। सोमवार को पहुंचे लोगों में से 144 लोगों के सैंपल लिए गए थे जबकि मंगलवार को 104 अन्य लोगों के सैंपल लिए गए। सोमवार को जिन 144 लोगों के सैंपल लिए गए थे, उनकी रिपोर्ट मंगलवार आधी रात के बाद आई है इनमें से 5 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है।इनमें से तीन एक ही परिवार से संबंधित है, जिनमें पिता, पुत्र तथा बहु शामिल है। यह सभी झियोल के रहने वाले हैं। जबकि लंबागांव से 43 वर्षीय एक महिला तथा ज्वालामुखी से 31 वर्षीय युवक भी कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है। यह सभी लोग राधा स्वामी सत्संग परिसर परौर में इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन मे थे। इन सभी को अब बैजनाथ क्षेत्र आइसोलेशन सेंटर में शिफ्ट किया जा रहा है।

 इसके साथ ही कांगड़ा से जो 6 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, इनमें सेरीमोलग से एक ही परिवार के माता-पिता और उनका 11 साल का बेटा, भवारना के तहत चंजर से 54 वर्ष का व्यक्ति व बैजनाथ के खोली से एक 21 वर्ष का युवक तथा 8 साल की बच्ची लंबागांव से कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। ये सभी लोग मुंबई से कांगड़ा आए थे और इनको परौर में क्वारंटाइन किया गया था। सभी के सैंपल टांडा में जांच के लिए भेजे गए थे जहां पर ये सभी पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी को इसके बाद बैजनाथ भेज दिया गया है।

कुल्लू जिला में भी कोरोना  ने दस्तक दी 

इधर कुल्लू में पहला मामला कोरोना से संबंधित सामने आया है। हालांकि प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए युवक को अस्पताल में ही अपनी निगरानी में रखा था। बावजूद इसके जिला में अफवाहों का बाजार गर्म हो गया है तथा हर कोई कोरोना संक्रमण के ना फैलने को लेकर सतर्कता बरत रहा है। कुल्लू में पहला मामला उस दौरान सामने आया जब कुल्लू के प्रवेश द्वार बजौरा में जिला में प्रवेश करने वाले लोगों के कोविड 19 के सैंपल लिए गए।  सैंपल जांच के लिए भेजे गए जांच  के बाद पता चला कि एक सैंपल जो कि आनी के युवक का है, पॉजिटिव पाया गया है।

कोरोना संक्रमण से प्रभावित युवक के समाचार ने कुल्लू में भी दहशत का माहौल बना दिया है।  हर कोई इस संक्रमण से पहले से ही डरा व सहमा हुआ था। उपायुक्त कुल्लू ऋचा वर्मा ने बताया कि युवक 18 मई को मुंबई से कुल्लू जिला लौटा था। जिसे आनी जाना था।  पुलिस ने बजौरा नाका पर युवक के ब्लड सैंपल लिए तथा लेबोरेटरी में जांच के लिए भेजा गया। स्वास्थ्य विभाग ने 73 सेम्पल भेजे थे जिनमें से 72 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि 1 युवक पॉजिटिव पाया गया है। युवक अभी भी स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में है तथा किसी प्रकार के डरने की आवश्यकता नहीं है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!