बिलासपुर : बैल पूजन व खूंटा गाड़ने के साथ राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला शुरू

Edited By Vijay, Updated: 17 Mar, 2023 08:08 PM

state level nalwadi fair begins

लुहणू मेला मैदान में मंडी क्षेत्र की मंडलायुक्त राखिल काहलों ने सुख- संपदा और धन-धान्य के प्रतीक बैलों की जोड़ी की पूजा करके तथा मेला मैदान में खूंटा गाड़ कर 7 दिवसीय ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक नलवाड़ी मेले का विधिवत उद्घाटन किया।

बिलासपुर (राम सिंह): लुहणू मेला मैदान में मंडी क्षेत्र की मंडलायुक्त राखिल काहलों ने सुख- संपदा और धन-धान्य के प्रतीक बैलों की जोड़ी की पूजा करके तथा मेला मैदान में खूंटा गाड़ कर 7 दिवसीय ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक नलवाड़ी मेले का विधिवत उद्घाटन किया। इससे पूर्व डीसी एवं मेला प्रबंध समिति के अध्यक्ष आबिद हुसैन सादिके ने उन्हें भाखड़ा निर्माण के कारण गोबिंद सागर में डूबे 13 शताब्दी पुराने बिलासपुर नगर के एक भाग का चित्र भेंट किया। इससे पूर्व राखिल काहलों के नेतृत्व में नगर के डियारा सैक्टर के लक्ष्मी नारायण मंदिर में प्राचीन नंदी बैल की पूजा-अर्चना करने के बाद बैंड-बाजों और ढोल-नगाड़ों व रणसिंगा ध्वनि के साथ बिलासपुर नगर से शोभा यात्रा निकाली। इसमें जिला भर से एकत्रित अधिकांश पंचायत प्रतिनिधियों, अधिकारियों व अन्य गण्यमान्य लोगों ने भाग लिया।

मेले और उत्सव हमारी पहाड़ी संस्कृति की विशिष्ट पहचान
मेला उद्घाटन के अवसर पर मुख्यातिथि राखिल काहलों ने कहा कि मेले और उत्सव वास्तव में हमारी पहाड़ी संस्कृति की विशिष्ट पहचान है जिनके माध्यम से जहां हमारी पुरानी विरासत व संस्कृति उजागर होती है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर उन्हें आने के लिए मुख्यमंत्री ने इसलिए आदेश दिए हैं क्योंकि आज हिमाचल विधान सभा में बजट प्रस्तुत करने के कारण मंत्री महोदय इसके उद्घाटन के लिए मुख्यातिथि के रूप में इस परंपरा को निभाने के लिए उपलब्ध नहीं हो पाए, जिसे निभाने के लिए उन्हें यह सुअवसर दिया गया है।

एक ही ग्रुप को मिला नृत्य प्रस्तुत करने का अवसर 
इस अवसर पर यद्यपि सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई सांस्कृतिक समूहों को पूरी तैयारी सहित बुलाया गया था लेकिन केवल एक ही ग्रुप लक्ष्मी लोक नृत्य दल को अपना नृत्य प्रस्तुत करने का अवसर मिल पाया जबकि अन्य दल निराश होकर लौटे। इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी के राज्य महासचिव बंबर ठाकुर और पूर्व विधायक तिलक राज शर्मा, जिला यूथ कांग्रेस प्रधान आशीष ठाकुर, पूर्व जिला परिषद सदस्य राजेंद्र ठाकुर, जिला परिषद सदस्य गौरव शर्मा अन्य कितने ही कांग्रेस नेताओं सहित उपस्थित थे जबकि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठतम नेता एवं पूर्व मंत्री रामलाल ठाकुर, पूर्व विधायक बाबू राम गौतम और बीरु राम किशोर, विवेक और भाजपा से संबंधित कोई भी नेता इस अवसर पर उपस्थित नहीं थे।

सरकारी विभागों की प्रदर्शनी का उद्घाटन 
इससे पूर्व मुख्यातिथि ने सरकारी विभागों द्वारा अपनी विभिन्न उपलब्धियों के संदर्भ में लगाई गई विकास-प्रगति की प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया। आज मेले के प्रथम दिन कोई एक दर्जन दुकानें व हिंडोले आदि ही मेला मैदान में लग पाए थे जबकि कुछ दुकानदार अभी दुकानें लगाने में व्यस्त थे जिस कारण प्रथम दिन मेला मैदान लोगों को अपनी ओर आकर्षित नहीं कर पाया।

निरंतर बदलता जा रहा नलवाड़ी मेले का स्वरूप
नलवाड़ी मेले के प्रथम 3 दिन बैलों के मेले के रूप में आयोजित होते थे लेकिन अब आधुनिकीकरण अथवा मशीनी युग के कारण किसानों द्वारा बैलों को पालने का प्रचलन समाप्त होता जा रहा है। किसानों द्वारा ट्रैक्टरों के माध्यम से ही खेती की जाने लगी है जिस कारण इस मेले का पुराना स्वरूप निरंतर बदलता जा रहा है। इसलिए इस अवसर पर केवल एक ही बैलों की जोड़ी की पूजा करके इस नलवाड़ी मेले का शुभारंभ किए जाने की औपचारिकता ही निभाई गई।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!