रोहतांग सहित शिंकुला दर्रे में हिमपात, अटल टनल सैलानियों के लिए बंद

Edited By Vijay, Updated: 31 Mar, 2023 08:15 PM

snowfall in shinkula pass including rohtang atal tunnel closed for tourists

अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग सहित शिंकुला दर्रे में हिमपात के चलते वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। लेह व कारगिल का मनाली से संपर्क कट गया है। प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर दारचा-शिंकुला के बीच वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। अटल टनल के दोनों...

लेह व कारगिल का मनाली से संपर्क कटा, मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग में वाहनों की आवाजाही पर अगले आदेशों तक रोक, उदयपुर-किलाड़ मार्ग भी बंद
पतलीकूहल (ब्यूरो):
अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग सहित शिंकुला दर्रे में हिमपात के चलते वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। लेह व कारगिल का मनाली से संपर्क कट गया है। प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर दारचा-शिंकुला के बीच वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। अटल टनल के दोनों छोर में भी हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। दूसरी ओर तिंदी में ब्लास्टिंग के कारण उदयपुर-किलाड़ मार्ग बंद हो गया है। बीआरओ ने कुछ दिन पहले ही शिंकुला दर्रे को बहाल कर वाया कारगिल-लेह-लद्दाख को मनाली से जोड़ा था। कुछ दिन आवाजाही सुचारू रहने के बाद शुक्रवार को हिमपात के चलते शिंकुला दर्रा बंद हो गया। बीआरओ ने बारालाचा दर्रे के दोनों छोर जोड़ दिए हैं लेकिन सड़क में बर्फ को देखते हुए व हालात सामान्य न होने के चलते लाहौल-स्पीति प्रशासन ने वाहनों को हरी झंडी नहीं दी है। उधर, शिंकुला दर्रे की बहाली भी हिमपात से प्रभावित हुई है। एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि शिंकुला दर्रे में हिमपात हो रहा है, जिसे देखते हुए प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। मौसम खुलने के बाद ही वाहनों को आने-जाने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि तिंदी के पास भी ब्लास्टिंग से उदयपुर-किलाड़ मार्ग बंद है। बर्फबारी के कारण मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग में वाहनों की आवाजाही पर अगले आदेशों तक रोक दी गई है।

सोलंगनाला से आगे वाहन ले जाने की अनुमति नहीं
उधर, हिमपात के चलते अटल टनल रोहतांग सैलानियों के लिए बंद कर दी है। टनल के नॉर्थ व साऊथ पोर्टल में दोपहर से लगातार हिमपात हो रहा है, जिसके चलते टनल को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि फोर व्हील ड्राइव वाहनों की आवाजाही सुचारू है लेकिन हिमपात का क्रम ऐसा ही रह तो मार्ग सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद हो सकता है। मनाली के ऊंचाई वाले पर्यटन स्थलों सहित लाहौल के ग्रामीण क्षेत्रों में भी दोपहर से हिमपात का क्रम जारी है। सैलानी दोपहर तक पर्यटन स्थल सिस्सू में बर्फ के फाहों का आनंद लेते रहे। दोपहर बाद हिमपात की रफ्तार तेज होती देख पर्यटकों को सिस्सू की ओर से मनाली के लिए वापस भेजा गया। डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि सीमा सड़क संगठन की गाइडलाइन के अनुसार सिस्सू से सोलंगनाला तक सड़क में बर्फ की परत जमने के कारण वाहन चलाना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए पर्यटकों सहित सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। सोलंगनाला से आगे किसी भी वाहन को फिलहाल जाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने वाहन चालकों व पर्यटकों से आग्रह किया कि वे मौसम को देखते हुए ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं।

सिस्सू से सुरक्षित मनाली भेजे 1265 पर्यटक वाहन
मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग में अटल टनल रोहतांग से सिस्सू की ओर 1265 वाहनों की आवाजाही हुई। अटल टनल के साऊथ व नॉर्थ पोर्टल में दोपहर 1 बजे हल्की बर्फबारी शुरू होने से सड़क फिसलन भरी हो गई, जिस कारण वाहनों को तुरंत वापस भेजा गया। इन वाहनों को जिला पुलिस लाहौल-स्पीति और अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा में कार्यरत पुलिस जवानों द्वारा समय रहते मनाली की ओर सुरक्षित भेजा गया। एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने कहा कि आने वाले दिनों मे मौसम खराब रहने की सूरत में मनाली-केलांग मार्ग की अनावश्यक यात्रा न करें।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!