बर्फबारी, राजधानी शिमला से कटा चौपाल, नेरवा-खिड़की का संपर्क, एचआरटीसी के 100 से अधिक रूट प्रभावित

Edited By Kuldeep, Updated: 30 Jan, 2023 07:59 PM

shimla snowfall hrtc route affected

ऊपरी शिमला में रविवार देर रात व सुबह हुए ताजे हिमपात से जनजीवन एक बार फिर से अस्त-व्यस्त हो गया है। स्थिति यह है कि बर्फबारी के चलते ऊपरी शिमला के अधिकतर सड़क मार्ग बंद हो गए हैं। जिला प्रशासन व लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों द्वारा सोमवार देर शाम...

शिमला (राजेश): ऊपरी शिमला में रविवार देर रात व सुबह हुए ताजे हिमपात से जनजीवन एक बार फिर से अस्त-व्यस्त हो गया है। स्थिति यह है कि बर्फबारी के चलते ऊपरी शिमला के अधिकतर सड़क मार्ग बंद हो गए हैं। जिला प्रशासन व लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों द्वारा सोमवार देर शाम तक जिन्हें खोला भी गया है, उन सड़क मार्गों में भी भारी फिसलन है। ऊपरी शिमला में बर्फ बारी के बाद परिवहन सेवा भी प्रभावित हो गई है। सोमवार को एच.आर.टी.सी. के करीब 100 से अधिक रूटों पर बस सेवाएं प्रभावित रहीं। वहीं निजी बसों के  कई रूट बंद रहे। निगम प्रबंधन का कहना है कि सड़क मार्ग बहाल होते और फिसलन कम होते ही रूटों पर बसें भेजी जाएंगी। वहीं फिलहाल रात्रि रूटों पर बसें नहीं भेजी जा रही हैं। वहीं जिला प्रशासन का दावा है कि मुख्य सड़क मार्ग खोल दिए हैं, वहीं अन्य मार्गों को भी खोलने का प्रयास किया जा रहा है। मंगलवार दोपहर तक अधिकतर सड़क मार्ग खोल दिए जाएंगे। वहीं जिन स्थानों पर अधिक फिसलन है, वहां पर विभागीय कर्मचारी रेत व बजरी डाल रहे हैं। बर्फबारी के कारण इस बार चौपाल व नेरवा क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। नेरवा चौपाल क्षेत्र का संपर्क राजधानी शिमला से पूरी तरह से कट गया है।

ये मार्ग अवरुद्ध और ये खोले
जिला प्रशासन व पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शाम तक ठियोग-चौपाल-खिड़की मार्ग अवरुद्ध है। इसके अलावा ठियोग-रोहड़ू-खड़ापत्थर, ठियोग-रामपुर-नारकंडा मार्ग व शिमला-कुफरी-ठियोग मार्ग में फिसलन है। ऐसे में वाहनों के संचालन मेें भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं इन क्षेत्रों में लोगों को पैदल चलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ा। कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में देर रात तक बिजली गुल रही।

यात्रा करने से पहले पूरी जानकारी लें : शिमला पुलिस
ऊपरी शिमला में हुए ताजे हिमपात के बाद शिमला पुलिस ने एक बार फिर से सैलानियों और स्थानीय लोगों के लिए यात्रा संबंधी एडवाइजरी जारी कर दी है, जिसके तहत फिसलन और अवरुद्ध सड़कों पर यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है। शिमला पुलिस ने बर्फबारी के दौरान किसी भी आपात स्थिति के लिए 0177-2812344 पर कॉल करने की सलाह दी है।

पर्यटकों ने कुफरी सहित आसपास के स्थानों पर की मस्ती
राजधानी में बर्फबारी न होने के चलते सोमवार को पर्यटकों ने बर्फ का दीदार करने के लिए कुफरी सहित आसपास के स्थानों की ओर रुख किया। बीते वीकैंड पर पहुंचे पर्यटक शिमला में बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे, लेकिन शिमला शहर में बर्फबारी न होने के चलते पर्यटकों ने कुफरी में बर्फ के बीच खूब मौजमस्ती की। इस दौरान पर्यटकों ने स्कीइंग का भी लुत्फ उठाया। बर्फबारी की सूचना मिलने पर अन्य राज्यों से पर्यटकों ने सीधे कुफरी की ओर रुख किया और बर्फ से ढके पहाड़ों को निहारते हुए ठंडक भरे मौसम में घूमने का आनंद लिया। हालांकि शिमला शहर में बर्फबारी न होने से यहां के पर्यटन व्यवसायी निराश हैं। उन्हें उम्मीद थी कि इस बार शिमला मेें बर्फबारी होगी, लेकिन शिमला शहर में इस बार भी बर्फबारी नहीं हुई।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!