Shimla: पालमपुर में स्थापित होगा मुख्य एसडीआरएफ प्रशिक्षण संस्थान : मुख्यमंत्री

Edited By Kuldeep, Updated: 14 Oct, 2024 10:05 PM

shimla palampur sdrf training institute

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पालमपुर में एक मुख्य एसडीआरएफ प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने की घोषणा की।

शिमला (भूपिन्द्र): मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पालमपुर में एक मुख्य एसडीआरएफ प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में बेहतर मौसम पूर्वानुमान के लिए बुनियादी अधोसंरचना को भी सुदृढ़ कर रही है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण आपदा की घटनाओं में वृद्धि हुई है। इसलिए आपदाओं का बेहतर प्रबन्धन सुनिश्चित कर हमें इन चुनौतियों के साथ जीना सीखना होगा। यह बात उन्होंने सोमवार को शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थिएटर में अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस ‘समर्थ-2024’ कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आपदा के प्रभावी प्रबन्धन में जागरूकता महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है, जिससे जान-माल की क्षति को कम किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि आपदा की चुनौतियों का सामना करने के लिए प्राधिकरण को सदैव तैयार रहना चाहिए। इस दिशा में फ्रांस की एजैंसी एएफडी के सहयोग से 800 करोड़ रुपए की परियोजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है और मिटीगेशन फंड से 500 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने वर्ष 1905 में जिला कांगड़ा में भूकंप, गत वर्ष व इस वर्ष आई आपदा का जिक्र भी किया। इस मौके पर विधायक हरीश जनारथा, नगर निगम शिमला के महापौर व उप-महापौर सीबीआरआई रुड़की के निदेशक प्रदीप कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सीएम ने की आपदा राहत प्रयासों में राजनीतिक हस्तक्षेप की आलोचना
मुख्यमंत्री ने आपदा राहत प्रयासों में राजनीतिक हस्तक्षेप की आलोचना करते हुए कहा कि प्रदेश को अभी तक आपदा उपरांत आवश्यकता आकलन (पीडीएनए) के 10,000 करोड़ रुपए नहीं मिले हैं। विपक्ष द्वारा खड़ी की गई तमाम बाधाओं के बावजूद उनके निरंतर प्रयासों के फलस्वरूप इस दिशा में कुछ प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मामलों में राजनीति नहीं होनी चाहिए और प्रभावित लोगों को पूरी सहायता प्रदान की जानी चाहिए।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!