कांगड़ा, कुल्लू, चम्बा, सिरमौर व बिलासपुर में बनेंगे 7 रज्जूमार्ग : मुख्यमंत्री

Edited By Kuldeep, Updated: 26 Apr, 2022 10:37 PM

shimla kangra kullu chamba sirmaur bilaspur rope marg

हिमाचल के 5 जिलों में नए रज्जू मार्ग बनेंगे, जिससे विकास को गति और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। ये रज्जू मार्ग प्रदेश के कांगड़ा, कुल्लू, चम्बा, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में बनेंगे।

शिमला (राजेश): हिमाचल के 5 जिलों में नए रज्जू मार्ग बनेंगे, जिससे विकास को गति और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। ये रज्जू मार्ग प्रदेश के कांगड़ा, कुल्लू, चम्बा, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में बनेंगे। प्रदेश में नए रज्जू मार्गों के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में मंगलवार को नई दिल्ली में हिमाचल प्रदेश में अभिनव परिवहन समाधान के रूप में रज्जू मार्गों के विकास के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग रसद प्रबंधन लिमिटेड (एन.एच.एल.एम.एल.) और रज्जू मार्ग एवं तीव्र परिवहन प्रणाली विकास निगम लिमिटेड (आर.टी.डी.सी.) हिमाचल प्रदेश के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आरंभ में कांगड़ा, कुल्लू, चम्बा, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में 2,264 करोड़ रुपए अनुमानित लागत की 7 रज्जू मार्ग परियोजनाओं की संभाव्यता फि जिबिलिटी रिपोर्ट बनाने की संभावनाएं तलाश की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को यह भी अवगत करवाया कि शिमला-मटौर सड़क, पठानकोट-चक्की-मंडी सड़क और चक्की-मंडी-मनाली सड़क पर कुछ महत्वपूर्ण हिस्सों की मुरम्मत की शीघ्र आवश्यकता है।

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा मंत्रालय को प्रस्तुत की गई 9 उच्च प्राथमिकता वाली सड़कों की अधिसूचना शीघ्र जारी करने का भी आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने मंत्रालय के पास लंबित विस्तृत परियोजना रिपोर्टों के अनुमोदन के लिए आग्रह किया, ताकि इनका कार्य शीघ्र शुरू किया जा सके। कार्यक्रम के दौरान ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने पांवटा-लाल, ढांग-राजवन-शिलाई-रोहड़ू सड़क पर अपर्याप्त जल निकासी व्यवस्था का मामला उठाया और कहा कि इससे लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने हरसंंभव सहायता का दिया आश्वासन
कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य को हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने चर्चा के दौरान अपने सुझाव दिए। बैठक में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह व अतिरिक्त प्रधान आवासीय आयुक्त एस.के, सिंगला मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!