मतों की गणना के लिए हर केंद्र पर स्थान के आधार पर लगाए जाएंगे अधिकतम 14 टेबल

Edited By Kuldeep, Updated: 14 Nov, 2022 06:57 PM

shimla counting of votes

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए मतों की गणना में करीब 2720 कर्मचारी ड्यूटी देंगे। मतों की गणना के लिए एक मतगणना केंद्र (मतगणना हॉल) पर अधिकतम 14 टेबल लगाए जाएंगे। हालांकि यदि किसी मतगणना केंद्र में स्थान की कमी होगी तो 14 से कम टेबल भी लगाए जा...

शिमला (भूपिन्द्र): हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए मतों की गणना में करीब 2720 कर्मचारी ड्यूटी देंगे। मतों की गणना के लिए एक मतगणना केंद्र (मतगणना हॉल) पर अधिकतम 14 टेबल लगाए जाएंगे। हालांकि यदि किसी मतगणना केंद्र में स्थान की कमी होगी तो 14 से कम टेबल भी लगाए जा सकते हैं। मतगणना के लिए लगाए गए 14 टेबल में से एक टेबल पर रिटर्निंग अधिकारी का होगा तथा शेष 13 टेबलों पर एक साथ मतगणना की जाएगी।

प्रत्येक टेबल पर 3 कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। इसमें एक मतगणना सुपरवाइजर तथा 2 मतगणना सहायक होंगे। ऐसे में एक मतगणना केंद्र में 39 कर्मचारी तथा 1 रिटर्निंग अधिकारी तैनात होगा। यानी कुल 40 कर्मचारी तैनात होंगे। इसके अलावा ऑब्जर्वर व राजनीतिक दलों या प्रत्याशियों के एजैंट भी वहां पर होंगे। सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना का कार्य शुरू होगा। राज्य में निर्वाचन आयोग 68 स्थानों पर मतों की गणना करेगा। यानी हर विधानसभा क्षेत्र में 1 मतगणना केंद्र होगा। ऐसे में पूरे प्रदेश में 68 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा मतगणना केंद्र में ही इस कार्य में तैनात कर्मचारियों के लिए शौचालय व अन्य सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। मतगणना पूरी होने से पहले कर्मचारी हॉल से बाहर नहीं जा सकता है।

8 दिसम्बर को सुबह 8 बजे तक पहुंचने चाहिए डाक मतपत्र
विधानसभा चुनावों में सेना में ड्यूटी दे रहे व अन्य लोगों जिन्हें डाक मतपत्र जारी किए गए हैं। यह मतपत्र 8 दिसम्बर यानी मतगणना वाले दिन सुबह 8 बजे तक पहुंच जाने चाहिए। मतगणना शुरू होने के बाद जो डाक मतपत्र पहुंचेंगे, उनकी गणना नहीं की जाएगी। चुनाव आयोग को उम्मीद है कि मतगणना से पहले सभी मतपत्र पहुंच जाएंगे, क्योंकि अभी मतगणना के लिए 24 दिन बचे हैं।

पहले होगी डाक मत पत्रों की गणना
मतगणना वाले दिन पहले डाक से आए मत पत्रों की गणना की जाएगी। उसके उपरांत ई.वी.एम. में पड़े वोटों की गिनती की जाएगी।

मतगणना से पहले दी जाएगी कर्मचारियों को ट्रेनिंग
मतगणना से पहले इसमें तैनात किए जाने वाले कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी कि किस तरह से मतों की गणना करनी है तथा उसमें क्या-क्या प्रोटोकॉल का पालन करना है। मतगणना के लिए भी कर्मचारियों की तैनाती रैंडेमाइजेशन के आधार पर की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!