कैबिनेट के निर्णय: घर बनाने के लिए 15 लाख रुपए एडवांस ले सकेंगे कर्मचारी

Edited By Kuldeep, Updated: 22 Aug, 2022 06:48 PM

shimla cabinet decision

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को राहत देते हुए हाऊस बिल्डिंग एडवांस की दरों, पात्रता और अधिकतम सीमा में संशोधन को मंजूरी दी है।

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को राहत देते हुए हाऊस बिल्डिंग एडवांस की दरों, पात्रता और अधिकतम सीमा में संशोधन को मंजूरी दी है। हाउस बिल्डिंग एडवांस की अधिकतम सीमा अब मूल वेतन का 25 गुना होगी। इसमें अधिकतम 15 लाख रुपए तक के नए निर्माण या नए घर एवं फ्लैट की खरीद और राशि चुकाने की क्षमता की शर्त लागू रहेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में रैगुलर कर्मचारी की मृत्यु की स्थिति में उसके परिवार को राहत के रूप में न्यूनतम 55000 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए का प्रावधान करने का निर्णय लिया, जबकि अनुबंध कर्मचारियों के परिजनों को न्यूनतम 35000 और अधिकतम एक लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। मंत्रिमंडल ने प्रदेश के निचले और मध्य क्षेत्रों के किसानों को लाभान्वित करने के लिए निजी भूमि से खैर के पेड़ों के कटान की नीति की समीक्षा करने की मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के नालागढ़ में मैडीकल डिवाइस पार्क के निर्माण के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के पक्ष में स्वीकृति प्रदान की।

शिक्षण व स्वास्थ्य संस्थान अपग्रेड होंगे, नए पद स्वीकृत
बैठक के दौरान कांगड़ा जिला के राजकीय महाविद्यालय थुरल में शिक्षण एवं गैर-शिक्षण कर्मचारियों के 10 पद भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के झंडूता विधानसभा क्षेत्र के उच्च विद्यालय ठठल जंगल को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और मंडी जिला के अनाह तथा खाबलेच के मिडल स्कूलों को हाई स्कूलों के रूप में अपग्रेड करने के साथ-साथ जरूरी पदों के सृजन का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने शिमला जिला के रामपुर विधानसभा क्षेत्र के शिंगला में नया राजकीय संस्कृत महाविद्यालय खोलने व विभिन्न श्रेणियों के पदों के सृजन तथा बुनियादी ढांचे के लिए पांच करोड़ रुपए का प्रावधान करने का निर्णय लिया। बैठक में कुल्लू जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लगौटी और पुजाली में विज्ञान कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चनौन में वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने तथा नौ पद सृजित करने का निर्णय लिया गया। मंडी जिला के शिक्षा खंड सराज-द्वितीय के ग्राम सिधयार में नई प्राथमिक पाठशाला खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमंडल ने हमीरपुर जिला के भोरंज विधानसभा क्षेत्र के बराड़ा गांव में आवश्यक पदों के सृजन के साथ नया आयुर्वैदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की। कांगड़ा जिला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव सोगट में 3 पदों के सृजन सहित आयुर्वैदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को भी मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला में जल शक्ति विभाग के धर्मशाला जोन के अंतर्गत भवारना में विभिन्न श्रेणियों के अपेक्षित पदों के सृजन के साथ नया जल शक्ति वृत्त कार्यालय खोलने की मंजूरी प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में अनुबंध आधार पर गैर-शिक्षण कर्मचारियों के 60 पद भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने बागवानी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मंडी जिला के सिद्धपुर में उत्कृष्टता केंद्र, उप निदेशक बागवानी का कार्यालय खोलने का भी निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने शिमला जिला के डोडरा क्वार में विषयवाद विशेषज्ञ (बागवानी) का कार्यालय खोलने का निर्णय लिया।

बैठक में मंडी जिला के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बगस्याड़ में आईओटी तकनीकी (स्मार्ट एग्रीकल्चर), मैकेनिक इलैक्ट्रिक व्हीकल और आईओटी तकनीकी (स्मार्ट हैल्थ केयर) के नए ट्रेड शुरू करने एवं आवश्यक पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के डॉ. राजेन्द्र प्रसाद चिकित्सा महाविद्यालय टांडा में सहायक प्रोफैसर के एक पद, सीनियर रेजिडेंट के एक पद और न्यूक्लियर मेडिसिन टैक्नॉलिजिस्ट के दो पदों को सृजित करने को मंजूरी प्रदान की।

बैठक में मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के तहत 392 लाभार्थी परिवारों की दो वर्ष की प्रीमियम राशि वापिस करने और 4484 लाभार्थी परिवारों के कार्ड की वैधता अवधि एक वर्ष से बढ़ाकर तीन वर्ष करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में राज्य कर एवं आबकारी विभाग में आबकारी नीति के प्रभावी क्रियान्वयन एवं राज्य में आबकारी प्रवर्तन को सुदृढ़ करने के लिए 16 निरीक्षण वाहनों को किराए पर लेने की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में लाहौल-स्पीति जिला के काजा तथा शिमला जिला के ज्यूरी में राजकीय महाविद्यालय बनाने की स्वीकृति प्रदान की गई।

सीमैंट की उपलब्धता-गुणवता पर 3 दिन में मांगी रिपोर्ट
मंत्रिमंडल के सदस्यों ने प्रदेश में सीमैंट की उपलब्धता एवं गुणवत्ता पर चिंता व्यक्त करते हुए उद्योग और ग्रामीण विकास विभाग के निदेशकों और नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध निदेशक को स्थिति का जायज़ा लेकर 3 दिन के भीतर मुख्य सचिव को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!