300 मीटर बढ़ेगा भुंतर एयरपोर्ट का रनवे, निशानदेही को अपनाई जाएगी ये तकनीक

Edited By Vijay, Updated: 23 Jun, 2018 05:37 PM

runway of bhuntar airport will increase 300 meters

भुंतर स्थित कुल्लू-मनाली हवाई अड्डे का रनवे करीब 300 मीटर बढ़ जाएगा। इससे इस एयरपोर्ट पर उतरने वाला 70 सीटर हवाई जहाज पूरे यात्रियों लेकर यहां उतर सकेगा और यहां से भी क्षमता के अनुकूल यात्री ले जा सकेगा।

कुल्लू (शम्भू): भुंतर स्थित कुल्लू-मनाली हवाई अड्डे का रनवे करीब 300 मीटर बढ़ जाएगा। इससे इस एयरपोर्ट पर उतरने वाला 70 सीटर हवाई जहाज पूरे यात्रियों लेकर यहां उतर सकेगा और यहां से भी क्षमता के अनुकूल यात्री ले जा सकेगा। एयरपोर्ट का रनवे छोटा होने से 70 सीटर जहाज को टेक ऑफ और लैंडिंग में मुश्किल हो रही है। क्षमता के अनुकूल यात्रियों को जहाज न तो ला पा रहा है और न ही ले जा पा रहा है।


सोमवार को निपटाई जाएगी निशानदेही प्रक्रिया
आगामी सोमवार को भुंतर में रनवे बढ़ाने के लिए जमीन की निशानदेही प्रक्रिया निपटाई जाएगी। निशानदेही के लिए पहले ही जमीन अधिगृहीत की हुई है। अभी कुछ और जमीन की आवश्यकता एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को पड़ सकती है, इसका पता निशानदेही के बाद चल सकेगा। सैटलमैंट और राजस्व विभाग की टीम निशानदेही की प्रक्रिया को निपटाएगी। तहसीलदार भुंतर को एस.डी.एम. कुल्लू डा. अमित गुलेरिया ने निशानदेही की प्रक्रिया निपटाने के निर्देश दिए हैं।


मुख्य सचिव ने किया निरीक्षण
मुख्य सचिव विनीत चौधरी ने शनिवार को भुंतर एयरपोर्ट पहुंचकर निरीक्षण किया और रनवे बढ़ाने के लिए संभावनाओं पर चर्चा की। इस दौरान एस.डी.एम. मनाली भी उनके साथ रहे। उन्होंने इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा। ई.टी.एस. जी.पी.एस. सिस्टम से सोमवार और मंगलवार को निशानदेही की प्रक्रिया को निपटाया जाएगा।


मौजूदा दौर में 25 फीसदी कम यात्री कर रहे जहाज में सफर
भुंतर एयरपोर्ट के निदेशक ए.ए. अंसारी ने बताया कि भुंतर एयरपोर्ट का रनवे मौजूदा दौर में 1052 मीटर है। यदि यह रनवे करीब 300 मीटर और बढ़ जाता है तो 70 सीटर जहाज को लैंडिंग और टेक ऑफ में आसानी होगी। रनवे बढऩे से यह जहाज क्षमता के अनुसार सवारियां भी ला सकेगा व ले जा सकेगा। मौजूदा दौर में क्षमता से करीब 25 फीसदी कम सवारियां ही जहाज में सफर कर पा रही हैं।


ई.टी.एस. जी.पी.एस. सिस्टम से होगी निशानदेही
एस.डी.एम. कुल्लू डा. अमित गुलेरिया ने कहा कि आगामी सोमवार को निशानदेही की प्रक्रिया निपटाई जाएगी और इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इस एयरपोर्ट का रनवे बढ़ाने के लिए काम हो रहा है तथा कुछ अन्य कार्य भी एयरपोर्ट पर होने हैं। बंदोबस्त और राजस्व विभाग की टीम ई.टी.एस. जी.पी.एस. सिस्टम से निशानदेही की प्रक्रिया को निपटाएगी और रिपोर्ट तैयार करेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!