पर्यटन उद्योग को बचाने हेतू केंद्र से लिए कर्ज से राहत पैकेज उपलब्ध करवाए जयराम सरकार: अभिषेक राणा

Edited By prashant sharma, Updated: 04 May, 2021 03:54 PM

jairam government to provide debt relief package to save tourism industry

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग के अध्यक्ष अभिषेक राणा ने आज कोरोना महामारी का पर्यटन उद्योग पर बुरा असर पड़ने पर अपने विचार सांझा किए। अभिषेक ने बताया कि कोरोना महामारी ने समस्त विश्व के उद्योगों को आपदा में धकेल दिया है।

शिमला : हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग के अध्यक्ष अभिषेक राणा ने आज कोरोना महामारी का पर्यटन उद्योग पर बुरा असर पड़ने पर अपने विचार सांझा किए। अभिषेक ने बताया कि कोरोना महामारी ने समस्त विश्व के उद्योगों को आपदा में धकेल दिया है। कुछ देश और उद्योग भले ही कोरोना महामारी के चलते अपना अस्तित्व बचाने में लगे हैं और काफी हद तक कामयाब भी रहे हैं। बहुत सारे उद्योग ऐसे हैं जो दोबारा से खड़े हुए। लेकिन पर्यटन के बारे में पूछा जाए यह ऐसी इंडस्ट्री है जिसको लगातार कोरोना महामारी के चलते घाटा हो रहा है और इस महामारी ने लगभग इस उद्योग को खत्म कर दिया है।

राणा ने कहा पर्यटन उद्योग हिमाचल प्रदेश की आर्थिक स्थिति की रीड़ है। समस्त हिमाचल और यहां के लोग पर्यटन एवं पर्यटकों पर निर्भर हैं। यही इनकी कमाई का एक महत्वपूर्ण जरिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक शिमला के 90 प्रतिशत एवं मनाली, डलहौजी के 50 प्रतिशत होटलों पर ताले लग गए हैं। हजारों युवा बेरोजगार हो गए हैं और इनके साथ ही वह लोग जो किसी ना किसी तरह से पर्यटकों व पर्यटन उद्योग से जुड़े हुए थे आज वह भी खाली बैठे हैं एवं उनका भी आजीविका चलाना बहुत मुश्किल हो रहा है। 

पिछले वर्ष के महामारी प्रभाव का जिक्र करते हुए राणा ने कहा कि सरकार ने बेरोजगारों का कोई डाटा नहीं रखा जिससे हमें यह भी पता नहीं कि प्रदेश में कितने बेरोजगार युवा हैं जो आजीविका चलाने में सक्षम नहीं हैं। इस महामारी के चलते अभी कितनी ही पाबंदियां और ऐसी लगेंगी जिससे आने वाले समय में बहुत से लोग बेरोजगार हो जाएंगे। इसलिए सरकार को चाहिए कि केंद्र से हिमाचल प्रदेश के लोगों को राहत देने के नाम पर जो कर्ज लिया गया है उसे इस्तेमाल करे। क्योंकि इसका सही समय आ गया है और युवाओं के साथ साथ पर्यटन उद्योग से जुड़े हर व्यक्ति को राहत पैकेज उपलब्ध करवाए। ऐसे में हिमाचल प्रदेश सरकार से हम यह मांग करते हैं के पर्यटन हिमाचल को वर्षों से विकसित करता आया है इसलिए इसके बारे में कुछ सोचा जाए इससे जुड़े लोगों के बारे में कुछ किया जाए।

हम इस बात को नकार नहीं सकते की सुरक्षा नियम और पाबंदियों को स्वीकार किए बिना हम कोरोना पर विजय पा लेंगे। सुरक्षा नियम अपनाने बहुत जरूरी हैं और पाबंदियां लगना भी बेहद जरूरी है लेकिन इस सब में सरकार को मानवता और उदारता का परिचय देते हुए पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के लिए कुछ करना चाहिए। उनको राहत पैकेज, लोन में माफी, ब्याज पर छूट इत्यादि जैसी सहायता प्रदान करनी चाहिए ताकि पर्यटन से जुड़े लोग इस मुश्किल घड़ी में और कमजोर न पड़े और पाबंदियों के साथ ही कुछ ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए जिससे कि यह उद्योग डूब ना पाए और समय आने पर फिर से हिमाचल का गौरव बन कर खड़ा हो। हिमाचल की बढ़ती अर्थव्यवस्था में फिर से एक अहम भूमिका निभाये। हम मानते हैं कि सामाजिक दूरी के चलते कुछ ऐसी पाबंदियां समस्त देश में लगी हैं जहां पर पर्यटक पहुंच नहीं सकते एक साथ इकट्ठे नहीं हो सकते इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम सरकार से मांग करते हैं कि उपरोक्त दी गई सलाह पर विचार विमर्श करे एवं इस उद्योग को और समस्त प्रदेश को बचाने में मदद करे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!