दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग के लिए साइकिल रैली रवाना, 17 से फिर बिगड़ेगा मौसम, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 14 May, 2024 11:45 PM

himachal top 10 news

1 जून को हिमाचल प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के मकसद से राज्य निर्वाचन विभाग ने साइकिल अभियान की शुरूआत की है।

शिमला (ब्यूरो): 1 जून को हिमाचल प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के मकसद से राज्य निर्वाचन विभाग ने साइकिल अभियान की शुरूआत की है। शिमला के रिज मैदान से मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग के लिए साइकिल अभियान को झंडी दिखाकर रवाना किया। मंगलवार को राजधानी शिमला सहित समूचे प्रदेश में साफ रहे मौसम के बावजूद अधिकतम तापमान में कोई खास वृद्धि नहीं हुई है। जहां सोमवार को अधिकतम तापमान नेरी में 40.1 डिग्री व ऊना में 39 डिग्री रहा था, वहीं मंगलवार को नेरी का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री, ऊना का 39.4 डिग्री रहा है। राजधानी शिमला का अधिकतम तापमान सोमवार को 25.6 डिग्री की अपेक्षा मंगलवार को 26.4 डिग्री रहा है। समूचे प्रदेश में सामान्य से औसतन 0.6 डिग्री तापमान में बढ़ौतरी हुई है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग के लिए साइकिल रैली रवाना, CEO ने रिज से दिखाई झंडी
1 जून को हिमाचल प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के मकसद से राज्य निर्वाचन विभाग ने साइकिल अभियान की शुरूआत की है। शिमला के रिज मैदान से मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग के लिए साइकिल अभियान को झंडी दिखाकर रवाना किया।

तापमान में खास वृद्धि नहीं, 17 से फिर बिगड़ेगा मौसम
मंगलवार को राजधानी शिमला सहित समूचे प्रदेश में साफ रहे मौसम के बावजूद अधिकतम तापमान में कोई खास वृद्धि नहीं हुई है। जहां सोमवार को अधिकतम तापमान नेरी में 40.1 डिग्री व ऊना में 39 डिग्री रहा था, वहीं मंगलवार को नेरी का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री, ऊना का 39.4 डिग्री रहा है। राजधानी शिमला का अधिकतम तापमान सोमवार को 25.6 डिग्री की अपेक्षा मंगलवार को 26.4 डिग्री रहा है। समूचे प्रदेश में सामान्य से औसतन 0.6 डिग्री तापमान में बढ़ौतरी हुई है।

HPPSC: 8 सितम्बर को होगी सबोर्डिनेट एलाइड सर्विसिज की परीक्षा
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग सबोर्डिनेट एलाइड सर्विसिज की परीक्षा 8 सितम्बर को आयोजित करेगा। इस परीक्षा के माध्यम से इसके अंतर्गत विभिन्न विभागों के विज्ञापित किए गए पदों को भरा जाएगा। आयोग ने एलाइड सर्विसिज की परीक्षा के अलावा अन्य विभिन्न स्क्रीनिंग टैस्ट व सब्जैक्ट एप्टिट्यूड टैस्ट (एसएटी) का टैंटेटिव शैड्यूल भी जारी कर दिया है।

इंडिया गठबंधन ने शिमला में घेरी मोदी सरकार, एकजुटता का दिया संदेश
हिमाचल में भी इंडिया गठबंधन ने एकजुटता का संदेश देते हुए केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश भाजपा पर तीखा निशाना साधा है। मंगलवार को शिमला में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, माकपा नेता राकेश सिंघा तथा आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने संयुक्त पत्रकार वार्ता को संबोधति किया। इस दौरान सहयोगी दलों ने प्रदेश में लोकसभा की 4 और 6 विधानसभा में होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशियों को समर्थन देने का ऐलान किया।

कांग्रेस ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची, हिमाचल में करेंगे चुनाव प्रचार
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने हिमाचल में लोकसभा की 4 और 6 विधानसभा उपचुनाव सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर 40 स्टार प्रचारकों की सूची की है। इस सूची में प्रदेश के नेताओं को भी शामिल किया गया है। जारी सूची के तहत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी व राहुल गांधी, राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा, केसी वेणूगोपाल, राजीव शुक्ला व मुकुल वासनिक भी प्रदेश में चुनावी प्रचार के लिए पहुंचेगे।

नशीली दवा उत्पादन मामले में फार्मा कंपनी पर बड़ी कार्रवाई, ड्रग विभाग ने रद्द किया लाइसैंस
राज्य ड्रग विभाग ने नशीली दवाओं के उत्पादन का भंडाफोड़ होने पर बद्दी की एक फार्मा कंपनी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए कंपनी की एक यूनिट का नारकोटिक्स दवाओं के उत्पादन का लाइसैंस रद्द कर दिया है। मामले का खुलासा होने के बाद विभाग की ओर जारी किए गए नोटिस का कंपनी की ओर से कोई जबाव नहीं दिया गया। विभाग ने इस कंपनी की दूसरी यूनिट को भी नोटिस जारी किया है। यदि इस नोटिस का भी जबाव नहीं मिला तो कंपनी के दूसरे यूनिट का लाइसैंस रद्द हो जाएगा।

कृषि विश्वविद्यालय के नियमित कुलपति की तैनाती को लेकर कदमताल तेज
कृषि विश्वविद्यालय के नियमित कुलपति के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाने के साथ ही कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति पद को लेकर चाहवानों की कदमताल तेज होने लगी है। 14वें नियमित कुलपति की तैनाती को लेकर 24 अप्रैल को कुलाधिपति द्वारा चयन समिति का गठन किया गया था। अब इस चयन समिति ने कृषि विश्वविद्यालय के नियमित कुलपति की तैनाती को लेकर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस संबंध में पद को विज्ञापित किया गया है।

4 जून को कांग्रेस की फिल्म होगी ब्लॉकबस्टर हिट, वर्ष 2027 में दूसरा पार्ट इससे भी ज्यादा रहेगा हिट : सुक्खू
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि 4 जून को कांग्रेस की फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट होगी और इसका वर्ष 2027 में आने वाला दूसरा पार्ट इससे भी ज्यादा हिट रहेगा। यह बात उन्होंने मंगलवार को धर्मशाला से कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र सिंह जग्गी के नामांकन भरने के उपरांत दाड़ी में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने इस दौरान पूर्व विधायक व भाजपा प्रत्याशी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पूर्व विधायक 14 माह के कार्यकाल में धर्मशाला के विकास का कोई भी कार्य लेकर उनके पास नहीं आए।

धर्मशाला से BJP प्रत्याशी सुधीर शर्मा ने भरा नामांकन, जोरावर स्टेडियम में किया शक्ति प्रदर्शन
भाजपा प्रत्याशी सुधीर शर्मा ने मंगलवार को धर्मशाला से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। करीब 11 बजे सुधीर शर्मा ने अपना पर्चा जमा करवाया। इसके बाद स्वाभिमान दिवस के रूप में मनाए जा रहे कार्यक्रम में जोरावर स्टेडियम में शक्ति प्रदर्शन करके हिस्सा लिया। कार्यक्रम स्थल पर अनुराग ठाकुर और सुधीर शर्मा का कार्यकर्त्ताओं द्वारा जोरदार स्वागत किया गया।

कांगड़ा: नंदपुर भटोली में एक्स सर्विसमैन ने उठाया खौफनाक कदम, घर में इस हालत में मिला श.व
कांगड़ा जिला के तहत पुलिस थाना हरिपुर के अंतर्गत आते नंदपुर भटोली गांव में एक एक्स सर्विसमैन ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। उक्त व्यक्ति ने गत रात्रि ने यह खौफनाक कदम उठाया। वहीं पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार मृतक की पहचान स्वरूप सिंह रंधावा (61) पुत्र सागर सिंह रंधावा निवासी नंदपुर के रूप में की गई है। वह पिछले कुछ दिनों से घर में अकेला रह रहा था और उसकी घर में किसी से बनती नहीं थी। उसकी पत्नी भी पिछले कुछ दिनों से घर में नहीं थी। उक्त व्यक्ति ने गत रात्रि घर में लकड़ी के दासे से रस्सी का फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!