राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, 18 से 4 दिन रहेगा यैलो अलर्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 15 Apr, 2024 11:42 PM

himachal top 10 news

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का शिमला दौरे को लेकर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति सचिवालय में आयोजित बैठक में अब संभावित कार्यक्रम 6 से 10 मई तक के लिए प्रस्तावित हुआ है।

शिमला (ब्यूरो): राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का शिमला दौरे को लेकर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति सचिवालय में आयोजित बैठक में अब संभावित कार्यक्रम 6 से 10 मई तक के लिए प्रस्तावित हुआ है। दौरे को लेकर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। इससे पहले 30 अप्रैल से 5 मई तक के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का प्रस्तावित कार्यक्रम आया था। अब ऐसा माना जा रहा है कि राष्ट्रपति मई माह के पहले सप्ताह के अंत में प्रदेश आ सकती हैं, लेकिन अंतिम निर्णय लिया जाना शेष है। प्रदेश में ऑरैंज अलर्ट के साथ उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और राजधानी शिमला सहित कई इलाकों में वर्षा हुई है। राज्य में पिछले 24 घंटों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई है। कोकसर में 1.2 सैंटीमीटर ताजा हिमपात रिकार्ड किया गया है, जबकि कोठी में 36.4, सेओबाग में 20, बंजार में 18.2, कसोल 14, भुंतर में 10.9, जोगिंद्रनगर में 9, भरमौर में 7, कुकुमसेरी में 6.8, सुंदरनगर में 6.7, मंडी में 6, केलांग में 5.9, पालमपुर में 5.8, हमीरपुर व डल्हौजी में 5-5, बजौरा में 4.5, गोहर, सराहन व बैजनाथ में 4-4, बरठीं व अघार में 3.2-3.2, कुफरी, बिलासपुर में 3-3, बांगतू में 2.8, सांगला में 2.2, चम्बा, पंडोह व शिमला में 2-2, धर्मशाला में 1.8, बी.बी.एम.बी. में 1.6, कोटखाई में 1.3, कोकसर, कंडाघाट व खदराला में 1.2-1.2, कल्पा में 1.1, भराड़ी, मशोबरा, धर्मपुर व मैहरे में 1-1 मिलीमीटर वर्षा हुई, जबकि सोमवार को शिमला में 1, भुंतर में 0.4, कल्पा में 2.8, धर्मशाला में 0.6, केलांग में 5, मनाली में 12, चम्बा व डल्हौजी में 2-2, भरमौर में 2.5 व रिकांगपिओ में 0.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का शिमला दौरे को लेकर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति सचिवालय में आयोजित बैठक में अब संभावित कार्यक्रम 6 से 10 मई तक के लिए प्रस्तावित हुआ है। दौरे को लेकर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। इससे पहले 30 अप्रैल से 5 मई तक के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का प्रस्तावित कार्यक्रम आया था। अब ऐसा माना जा रहा है कि राष्ट्रपति मई माह के पहले सप्ताह के अंत में प्रदेश आ सकती हैं, लेकिन अंतिम निर्णय लिया जाना शेष है।

आज यैलो अलर्ट, कल साफ, 18 से फिर 4 दिन रहेगा यैलो अलर्ट
प्रदेश में ऑरैंज अलर्ट के साथ उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और राजधानी शिमला सहित कई इलाकों में वर्षा हुई है। राज्य में पिछले 24 घंटों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई है। कोकसर में 1.2 सैंटीमीटर ताजा हिमपात रिकार्ड किया गया है, जबकि कोठी में 36.4, सेओबाग में 20, बंजार में 18.2, कसोल 14, भुंतर में 10.9, जोगिंद्रनगर में 9, भरमौर में 7, कुकुमसेरी में 6.8, सुंदरनगर में 6.7, मंडी में 6, केलांग में 5.9, पालमपुर में 5.8, हमीरपुर व डल्हौजी में 5-5, बजौरा में 4.5, गोहर, सराहन व बैजनाथ में 4-4, बरठीं व अघार में 3.2-3.2, कुफरी, बिलासपुर में 3-3, बांगतू में 2.8, सांगला में 2.2, चम्बा, पंडोह व शिमला में 2-2, धर्मशाला में 1.8, बी.बी.एम.बी. में 1.6, कोटखाई में 1.3, कोकसर, कंडाघाट व खदराला में 1.2-1.2, कल्पा में 1.1, भराड़ी, मशोबरा, धर्मपुर व मैहरे में 1-1 मिलीमीटर वर्षा हुई, जबकि सोमवार को शिमला में 1, भुंतर में 0.4, कल्पा में 2.8, धर्मशाला में 0.6, केलांग में 5, मनाली में 12, चम्बा व डल्हौजी में 2-2, भरमौर में 2.5 व रिकांगपिओ में 0.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज
कांग्रेस विधायक दल की बैठक मंगलवार यानी 16 अप्रैल को शिमला में होगी। सी.एम. सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में चुनावों को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी, साथ ही विधायकों को प्रचार को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। हालांकि कांग्रेस ने राज्य में 6 सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव तथा 2 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है, लेकिन पार्टी ने प्रचार शुरू कर दिया है। साथ ही चुनावों को लेकर रणनीति तैयार की जा रही है। इसको लेकर बैठकों का दौर जारी है।

भाजपा के जुमलों को जनता भलीभांति समझ चुकी : प्रतिभा
देश व प्रदेश की जनता भाजपा के चुनावी जुमलों को भलीभांति समझ चुकी है। भाजपा जो वायदा करती है, उसे सत्ता में आने के बाद धरातल पर उतारने के प्रयास तक नहीं करती है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने सोमवार को शिमला में मीडिया द्वारा भाजपा के घोषणा पत्र को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि पहले भी जनता भाजपा के कई घोषणाओं और वायदों को सुन चुकी है। बीते चुनाव में भाजपा ने युवाओं को रोजगार देने की बात कही, महंगाई को कम करने की बात कही, भ्रष्टाचार को खत्म करने की बात कही, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। आलम यह है कि रोजगार के अवसर न मिलने से युवा हताश हैं।

कांग्रेस सरकार के पास वोट मांगने के लिए कुछ नहीं : बिंदल
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि राज्य में कांग्रेस के पास कहने के लिए कुछ नहीं है। चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री व अन्य कांग्रेस नेता अपने 15 माह के कार्यकाल में किए कार्यों पर वोट नहीं मांग रहे हैं। इससे साबित हो जाता है कि उनके पास कहने के लिए कुछ नहीं है। वह भाजपा व विधायकों को गाली देकर वोट मांग रहे हैं, साथ ही यह कह कर वोट मांग रहे हैं कि प्रदेश का खजाना खाली है। यह बात उन्होंने सोमवार को शिमला में पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने 3 माह खजाना खाली होने, 3 माह कर्ज पर तथा 3 माह अध्यक्ष के नाम पर निकाल दिए। 3 माह में कांग्रेस विधायक उनके नियंत्रण में नहीं रहे।

आपदा राहत के लिए केंद्र से आए 1,800 करोड़ कहां गए : कंगना
मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी एवं अभिनेत्री कंगना रणौत ने प्रदेश सरकार पर कई आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि 1,800 करोड़ रुपए केंद्र से प्रदेश के लिए आपदा राहत में आए थे, वे पैसे कहां गए, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। उन्होंने प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस से अपनी सरकार संभलती नहीं, यह प्रदेश को क्या संभालेंगे। सोमवार को धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में कंगना रनौत ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में कितने अटैक हुए हैं, हमें इन सबकी अनुभूति नहीं होती है, क्योंकि हम सुरक्षित वातावरण में रहते हैं। पूर्व में घोटाले पर घोटाले हुए हैं। कंगना ने कहा कि पी.एम. मोदी नाम मात्र नहीं हैं, बल्कि मोदी सुशासन का चिन्ह हैं।

प्रदेश की जनता को दीं गारंटियों पर जवाब दे कांग्रेस : जयराम
कांग्रेस ने सत्ता में आने से पहले जो प्रदेश की जनता को गारंटियां दी थीं, पहले कांग्रेस उनके बारे में जनता को बताए। यह बात सोमवार को नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने धर्मशाला में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। भाजपा के संकल्प पत्र के बारे में उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी का काम होता है कुछ बोलना, इसलिए कांग्रेस भाजपा द्वारा जारी किए गए घोषणा पत्र को लेकर सवाल उठा रही है। जयराम ठाकुर ने कहा कि यह एक रस्म है, जो कांग्रेस घोषणा पत्र पर प्रश्न कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले 10 वर्षों काफी रोजगार दिया है।

अपने विधायकों और कार्यकर्त्ताओं पर नहीं भाजपा को विश्वास : भवानी
हिमाचल में भाजपा द्वारा दुष्प्रचार फैलाया जा रहा है कि सरकार गिरने वाली है। भाजपा पहले गणित को समझे, फिर लोगों को बताए। झूठ बोलकर सरकारें नहीं बनतीं। यह बात राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष व पी.सी.सी. के महासचिव भवानी सिंह पठानिया ने सोमवार को धर्मशाला में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि भाजपा को अपने विधायकों व कार्यकर्त्ताओं पर विश्वास नहीं रहा है। भवानी ने कहा कि सत्ता के लालच के लिए भाजपा अपनी विचारधारा से अलग हो गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा द्वारा जारी चुनावी घोषणा पत्र जनता की समझ से परे है। घोषणा पत्र में जनता के मुद्दों, बेरोजगारी, किसानों, श्रमिकों व महिलाओं के बारे में कुछ नहीं कहा है।

वंदे भारत ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत
वंदे भारत ट्रेन की चपेट में आने से एक 25 वर्षीय युवक की मौत हो गई है। मृतक की पहचान अरुनेश अटवाल पुत्र मंगल सिंह निवासी कोटला जिला ऊना के रूप में हुई है। रेलवे पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को नई दिल्ली से ऊना आ रही वंदे भारत ट्रेन जब अरनियाला पहुंची तो अरुनेश अटवाल इसकी चपेट में आ गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। अरुनेश अटवाल रेलवे ट्रैक किनारे क्या कर रहा था, इसको लेकर पुलिस जांच कर रही है। रेलवे चौकी प्रभारी ऊना पुरुषोत्तम सिंह ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

अटल टनल सहित चोटियों पर गिरे बर्फ के फाहे
मनाली व लाहौल-स्पीति की चोटियों पर सोमवार को तीसरे दिन भी बर्फ के फाहे गिरे। वहीं, निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई जिससे मौसम सुहावना होने के साथ ही अप्रैल में भी पर्यटक ठंडे मौसम का खूब लुत्फ उठा रहे हैं। उधर, सोमवार को रोहतांग सहित शिंकुला, कुंजुम व बारालाचा सहित अन्य दर्रों में बर्फबारी हुई है। अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ व साऊथ पोर्टल सहित विभिन्न स्नो प्वाइंट कोकसर व सिस्सू में पर्यटकों का तांता लगा रहा। हालांकि रोहतांग दर्रा अभी पर्यटकों के लिए बहाल नहीं हुआ है, लेकिन इस ओर पर्यटक गुलाबा तक भेजे जा रहे हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!