प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों में हुई बर्फबारी, अप्रैल में भी ठंड का अहसास, यैलो अलर्ट

Edited By Kuldeep, Updated: 29 Apr, 2024 09:07 PM

shimla snowfall weather yellow alert

अप्रैल माह बीतने को है और प्रदेश के उच्च पर्वतीय इलाके एक बार फिर बर्फ से लकदक हो गए हैं। मौसम विभाग के जारी ऑरैंज अलर्ट के बीच में प्रदेश के ऊंचे इलाकों की पहाड़ियों पर खूब हिमपात हुआ है, जबकि राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश...

शिमला (संतोष): अप्रैल माह बीतने को है और प्रदेश के उच्च पर्वतीय इलाके एक बार फिर बर्फ से लकदक हो गए हैं। मौसम विभाग के जारी ऑरैंज अलर्ट के बीच में प्रदेश के ऊंचे इलाकों की पहाड़ियों पर खूब हिमपात हुआ है, जबकि राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चंबा के उच्च पर्वतीय इलाके ताजा हिमपात से सफेद चांदी से लबरेज हो उठे हैं। कोकसर, हंसा, केलांग, अटल टनल आदि में सोमवार को बर्फबारी का सिलसिला जारी है। रोहतांग दर्रे पर भी बर्फ गिरी। ताजा बर्फबारी के कारण अटल टनल रोहतांग में सड़क पर ताजा बर्फ गिरने से पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने अटल टनल सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद कर दी है, जबकि सोलंगनाला से आगे किसी भी वाहन को नहीं भेजा गया। राज्य में ऑरैंज अलर्ट के बीच सोमवार को शिमला में 2, सुंदरनगर में 14, भुंतर में 24, कल्पा में 8, धर्मशाला में 15, ऊना में 6.4, सोलन में 0.6, मनाली में 21, कांगड़ा में 7, मंडी में 14, बिलासपुर में 4, हमीरपुर में 11, चंबा में 15.5, डलहौजी में 22, जुब्बड़हट्टी में 2, कुफरी में 1.5, नारकंडा में 1, भरमौर में 13.5, रिकांगपिओ में 5.5, समधो में 2, सैंज में 12.5, घुमारवीं में 4.5, मशोबरा में 3.5, तत्तापानी में 4, नेरी में 3 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जबकि राज्य में पिछले 24 घंटों में चंबा में 11, सैंज में 8, सेओबाग में 7.8, सलूणी में 4.4, भरमौर व तीसा में 4-4, खीरी व डल्हौजी में 3-3, छतराड़ी में 2.2, मनाली व बंजार में 2-2, कुकुमसेरी में 1.6, वांगतू, देहरा गोपीपुर व राजगढ़ में 1.2-1.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है।

13 शहरों का न्यूनतम पारा सामान्य से भी चला गया नीचे
राज्य के मध्यवर्ती व मैदानी इलाकों में गरज-चमक के साथ बादल बरस रहे हैं। बारिश-बर्फबारी से राज्य में पारा गिर गया है और अप्रैल के अंतिम दिनों में भी लोग दिसम्बर जैसी ठंड महसूस कर रहे हैं। राजधानी शिमला समेत पर्वतीय इलाकों में ठंड से बचने के लिए लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है। समर सीजन में गर्मी के थपेड़ों से बचने के लिए शिमला घूमने आ रहे सैलानियों को विंटर सीजन का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 13 शहरों का पारा सामान्य से नीचे चला गया है। लाहौल-स्पीति जिला का कुकुमसेरी सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां पर न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। केलांग में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री, डल्हौजी में 4.5 डिग्री, मनाली में 5.2 डिग्री, कल्पा में 5.4 डिग्री, नारकंडा में 8.1, रिकांगपिओ में 8.2, भरमौर में 9, कुफरी में 9.8 और शिमला में 12.6 डिग्री आंका गया है। अधिकतम तापमान धौलाकुंआ में 32.9 डिग्री, जबकि शिमला में 14.6 डिग्री रिकार्ड हुआ है। अधिकतम तापमान में सामान्य से औसतन 7.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

आंधी-तूफान के साथ बारिश व बर्फबारी का आज रहेगा यैलो अलर्ट
मौसम विभाग ने पहली मई तक मौसम के खराब रहने की संभावना जताई है। मंगलवार को राज्य में बारिश, बर्फबारी और अंधड़ चलने का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की चेतावनी दी गई है। पहली, दो व तीन मई को मौसम के साफ रहने के आसार हैं, जबकि 4 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से चार व पांच मई को फिर बारिश और ओलावृष्टि का यैलो अलर्ट जारी किया गया है।

सेब व गेंहू की फसल को नुक्सान पहुंचा रही है बारिश व ओलावृष्टि
राज्य के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि और बारिश से सेब समेत अन्य फलदार पौधों व गेंहू की फसल को नुक्सान पहुंचा है। इन दिनों फ्लावरिंग से सेब विकसित हो रहा है। ओलावृष्टि ने सेब के पत्तों को छलनी कर दिया है। इसी तरह मैदानी भागों में बादलों के बरसने से गेहूं की कटाई का कार्य प्रभावित हुआ है। गेंहू की फसल के भीगने से इसके खराब होने का खतरा बढ़ गया है। निचले जिलों हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, मंडी और कांगड़ा, बी.बी.एन. आदि में इन दिनों गेहूं की कटाई का काम चल रहा है।

लाहौल-स्पीति में अब सिर्फ 44 सड़कें ही रह गई बंद
बेशक बर्फबारी व बारिश का दौर चला हुआ है, लेकिन बावजूद इसके हालात सामान्य होने लगे हैं। अब लाहौल-स्पीति जिला में 2 एन.एच. सहित 44 सड़कें ही बंद चल रही हैं। यहां एन.एच. 505 व एन.एच. 03 बंद है, जबकि स्पीति डिवीजन की 44 सड़कें बंद हैं। कुल्लू जिला में एक एन.एच. 03 रोहतांग पास के समीप बंद है, जबकि बंजार डिवीजन की 2 सड़कें बंद हैं। चंबा में पांगी व भरमौर डिवीजन की 1-1 सड़क बंद है, वहीं कांगड़ा जिला के इंदौरा उपमंडल की 1 सड़क पुल के क्षतिग्रस्त होने के कारण बंद पड़ी है। 7 बंद चल रहे बिजली ट्रांसफार्मर जिला चंबा के बंद हैं। इसमें तीसा डिवीजन के 5 और पांगी व भरमौर डिवीजन का 1-1 बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प चला हुआ है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!