ED ने जब्त की अल्केमिस्ट ग्रुप की शिमला-सिरमौर में 328 बीघा भूमि, प्रदेश में तीन दिन रहेगा यैलो अलर्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 01 Apr, 2024 11:21 PM

himachal top 10 news

ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद कंवर दीप सिंह के नेतृत्व वाले अल्केमिस्ट समूह की कंपनियों पर प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.) ने बड़ी कार्रवाई अमल में लाई है।

शिमला (ब्यूरो): ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद कंवर दीप सिंह के नेतृत्व वाले अल्केमिस्ट समूह की कंपनियों पर प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.) ने बड़ी कार्रवाई अमल में लाई है। इसके तहत 3 राज्यों हिमाचल, हरियाणा व मध्य प्रदेश में अल्केमिस्ट समूह की कंपनियों से जुड़ी 29.25 करोड़ रुपए की चल और अंचल संपत्तियों को जब्त किया है। इसके तहत हिमाचल के शिमला ग्रामीण (क्योंथल) और सिरमौर जिला में क्रमश: 250 और 78 बीघा भूमि को भी जब्त किया है। इसके साथ ही 1 विमान बीच किंग एयर सी-90 ए और मध्य प्रदेश (कटनी) में स्थित फ्लैट और भूमि को भी अटैच किया गया है। प्रदेश में लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाले हैं। बैक टू बैक इन पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने से प्रदेश में कल से तीन दिनों का आंधी, बिजली गिरने, ओलावृष्टि सहित वर्षा व बर्फबारी होने के आसार हैं। मंगलवार रात्रि से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जबकि 5 अप्रैल को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ मौसम पर असर डालेगा, जिससे 3, 4 व 5 अप्रैल को कुछ स्थानों पर वर्षा व हिमपात होने का अंदेशा बना हुआ है। सोमवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश हिस्सों में धूप खिलने से तापमान में बढ़ौतरी हुई है, लेकिन पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में वर्षा हुई है

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां 

ईडी ने अल्केमिस्ट ग्रुप की शिमला-सिरमौर में 328 बीघा भूमि जब्त की
ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद कंवर दीप सिंह के नेतृत्व वाले अल्केमिस्ट समूह की कंपनियों पर प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.) ने बड़ी कार्रवाई अमल में लाई है। इसके तहत 3 राज्यों हिमाचल, हरियाणा व मध्य प्रदेश में अल्केमिस्ट समूह की कंपनियों से जुड़ी 29.25 करोड़ रुपए की चल और अंचल संपत्तियों को जब्त किया है। इसके तहत हिमाचल के शिमला ग्रामीण (क्योंथल) और सिरमौर जिला में क्रमश: 250 और 78 बीघा भूमि को भी जब्त किया है। इसके साथ ही 1 विमान बीच किंग एयर सी-90 ए और मध्य प्रदेश (कटनी) में स्थित फ्लैट और भूमि को भी अटैच किया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से तीन दिन रहेगा यैलो अलर्ट
प्रदेश में लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाले हैं। बैक टू बैक इन पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने से प्रदेश में कल से तीन दिनों का आंधी, बिजली गिरने, ओलावृष्टि सहित वर्षा व बर्फबारी होने के आसार हैं। मंगलवार रात्रि से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जबकि 5 अप्रैल को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ मौसम पर असर डालेगा, जिससे 3, 4 व 5 अप्रैल को कुछ स्थानों पर वर्षा व हिमपात होने का अंदेशा बना हुआ है। सोमवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश हिस्सों में धूप खिलने से तापमान में बढ़ौतरी हुई है, लेकिन पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में वर्षा हुई है।

मंदिर में सेवा कर रही युवती से पुजारी ने की अश्लील हरकतें
मंदिरों में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने व अश्लील हरकतें करने के मामले थम नहीं रहे हैं। शिमला शहर के एक मंदिर में 20 वर्षीय एक युवती के साथ पुजारी द्वारा अश्लील हरकतें करने का मामला सामने आया है। युवती के विरोध करने के बावजूद पुजारी ने उसे जान से मारने की धमकियां दी हैं। पुलिस ने युवती की शिकायत पर बालूगंज पुलिस थाना में मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। युवती यहां पढ़ाई कर रही है और सेवा करने के लिए मंदिर में जाती है।

तिरुपति से लौटे सीएम, अब दिल्ली जाएंगे
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सोमवार को अपने तिरुपति दौरे से लौट आए। मुख्यमंत्री अपने परिवार के साथ वायुमार्ग से सायं चंडीगढ़ पहुंचे, जिसके बाद वह शिमला लौट आए। उनका कुछ दिन बाद दिल्ली जाने का कार्यक्रम है, जहां पर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह भी शामिल होंगी। बैठक में हिमाचल प्रदेश की 4 लोकसभा सीटों एवं 6 विधानसभा उपचुनावों के लिए प्रत्याशियों के चयन पर चर्चा होगी। ऐसे में यदि प्रत्याशियों के चयन में पेंच नहीं फंसा, तो जल्द इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

साढ़े 7 महीने बाद एकतरफा यातायात के लिए बहाल हुआ चंडीगढ़-मनाली हाईवे
13 और 14 अगस्त, 2023 को भारी बारिश के कारण पंडोह डैम के पास क्षतिग्रस्त हुआ चंडीगढ़-मनाली नैशनल हाईवे सोमवार को करीब साढ़े 7 महीनों के बाद एकतरफा यातायात के लिए बहाल हो गया है। हालांकि अभी इसे सिर्फ एकतरफा यातायात के लिए ही बहाल किया गया है, जबकि दोतरफा बहाल होने में अभी एक सप्ताह का समय और लग सकता है। डी.सी. मंडी अपूर्व देवगन ने सोमवार को मौके पर आकर सड़क के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि पंडोह के समीप कैंची मोड़ तक भारी बरसात में बादल फटने व भूस्खलन के कारण यह मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसका निर्माण कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा नई तकनीक के आधार पर लगभग पूरा कर लिया है।

मेरी नाक न कटे, इसका ध्यान रखें कार्यकर्त्ता : कंगना रणौत
मंडी के भीमाकाली मंदिर परिसर में आयोजित भाजपा की मंडी संसदीय क्षेत्र की बैठक को संबोधित करते हुए भाजपा प्रत्याशी एवं अभिनेत्री कंगना रणौत ने कहा कि कम जीत से काम नहीं होंगे, अच्छी बढ़त से नाम होगा। मेरी नाक न कटे, कार्यकर्त्ता इसका ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि इस बार हिमाचल प्रदेश की 4 लोकसभा सीटों को जीत कर 400 पार के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। आज पहली बार सभी पदाधिकारियों के साथ परिचय हुआ, यह मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है।

उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 4 से, परीक्षकों के नियुक्ति पत्र बोर्ड वैबसाइट पर होंगे उपलब्ध
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा ली गई बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित विभिन्न विषयों की उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य मूल्यांकन केंद्रों में 4 अप्रैल से शुरू होगा। शिक्षा बोर्ड की ओर से करीब 51 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। मूल्यांकन के प्रथम चरण में जमा दो कक्षा के अंग्रेजी, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, सोशलॉजी, बिजनैस स्टडी, अकाऊंटैंसी व संस्कृत तथा दसवीं कक्षा के मैथ, सोशल साइंस, हिंदी व कम्प्यूटर साइंस विषयों की उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आरंभ किया जाना है।

बोर्ड परीक्षाओं में 47 परीक्षार्थियों पर नकल का आरोप
शैक्षणिक सत्र 2023-24 के तहत मार्च महीने में संपन्न 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में कुल 47 परीक्षार्थियों पर नकल के आरोप लगे हैं। इनमें कक्षा दसवीं के 13 व 12वीं कक्षा के 34 परीक्षार्थी शामिल हैं। इन परीक्षार्थियों को जल्द ही अपना पक्ष रखने के लिए बोर्ड कार्यालय बुलाया जाएगा। नकल के मामलों को देखने के लिए बोर्ड ने कमेटी का गठन कर दिया है। कमेटी के समक्ष यदि संतोषजनक जवाब देने में ये परीक्षार्थी असफल होते हैं तो उन्हें कुछ समय के लिए परीक्षा देने के लिए अयोग्य घोषित किया जा सकता है।

अटल टनल रोहतांग पर्यटकों के लिए बहाल
हिमपात के चलते बंद हुई अटल टनल रोहतांग पर्यटकों के लिए बहाल हो गई है। हालांकि सोमवार को फोर बाई फोर वाहनों में ही पर्यटकों को अटल टनल की ओर भेजा गया। मंगलवार को पुलिस टीम द्वारा टनल का निरीक्षण कर हालात का जायजा लिया जाएगा उसके बाद अगर हालात सामान्य हुए तो बुधवार को सभी पर्यटक वाहनों को अटल टनल सहित लाहौल पर्यटन स्थलों में जाने की अनुमति दे दी जाएगी। हालांकि कुछ एक फोर बाई फोर पर्यटक वाहन ही सोलंगनाला से आगे भेजे गए, जिस कारण सोलंगनाला में पर्यटकों की आमद अधिक होने से ट्रैफिक जाम की समस्या भी गहराई।

कुशाग्र कनाडाई हिंदू चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष नियुक्त
कुशाग्र दत्त शर्मा को कनाडाई हिंदू चैंबर ऑफ कॉमर्स का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। शर्मा का इस पद पर पहुंचना न केवल कनाडा में जन्मे पहले व्यक्ति के रूप में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है बल्कि चैम्बर का नेतृत्व करने के लिए कम उम्र में हिंदू व्यावसायिक हितों को आगे बढ़ाने और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है। कुशाग्र हिंदू समुदाय के लिए वकालत और सामाजिक कार्य करते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!