साढ़े 7 महीने बाद एकतरफा यातायात के लिए बहाल हुआ चंडीगढ़-मनाली हाईवे

Edited By Kuldeep, Updated: 01 Apr, 2024 09:02 PM

pandoh chandigarh manali highway bahal

13 और 14 अगस्त, 2023 को भारी बारिश के कारण पंडोह डैम के पास क्षतिग्रस्त हुआ चंडीगढ़-मनाली नैशनल हाईवे सोमवार को करीब साढ़े 7 महीनों के बाद एकतरफा यातायात के लिए बहाल हो गया है।

पंडोह (विशाल): 13 और 14 अगस्त, 2023 को भारी बारिश के कारण पंडोह डैम के पास क्षतिग्रस्त हुआ चंडीगढ़-मनाली नैशनल हाईवे सोमवार को करीब साढ़े 7 महीनों के बाद एकतरफा यातायात के लिए बहाल हो गया है। हालांकि अभी इसे सिर्फ एकतरफा यातायात के लिए ही बहाल किया गया है, जबकि दोतरफा बहाल होने में अभी एक सप्ताह का समय और लग सकता है। डी.सी. मंडी अपूर्व देवगन ने सोमवार को मौके पर आकर सड़क के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि पंडोह के समीप कैंची मोड़ तक भारी बरसात में बादल फटने व भूस्खलन के कारण यह मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसका निर्माण कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा नई तकनीक के आधार पर लगभग पूरा कर लिया है। पहाड़ को स्थिर रखने के लिए रॉक बोल्ट को लगाकर हाईड्रोसीडिंग प्रणाली का प्रयोग किया गया है, जिसके तहत पहाड़ के स्लोप को स्थिर रखने के लिए बीजारोपण द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ एवं हरा-भरा रखने के लिए भी कार्य किया गया है। डी.सी. ने बताया कि वर्तमान में पंडोह-मंडी के कैंची मोड़ तक सड़क यातायात को सुरक्षा की दृष्टि से एकतरफा वाहनों की आवाजाही के लिए आज बहाल कर दिया गया है तथा एक सप्ताह बाद नाली बनाने का कार्य पूरा होने पर यातायात को दोनों ओर से आवाजाही के लिए बहाल कर दिया जाएगा।

कुल्लू से आने वालों को सुगम होगा सफर
एकतरफा यातायात कुल्लू से मंडी की तरफ आने वालों के लिए बहाल किया गया है। यदि कोई मंडी से कुल्लू जा रहा है तो उसे पंडोह डैम के पास बने वैकल्पिक मार्ग से ही जाना होगा, लेकिन कुल्लू से मंडी की तरफ आने वालों को हाईवे से होकर मंडी की तरफ भेजा जाएगा। कुल्लू से मंडी आने वालों के समय की बचत होगी। लेकिन मंडी से कुल्लू की तरफ जाने वालों को भी इससे राहत मिलेगी, क्योंकि यहां पर अब दूसरी तरफ से आने वाले वाहनों के कारण जाम नहीं लगेगा। एक सप्ताह बाद जब नालियां बनाने का कार्य पूरा हो जाएगा तो फिर पुराने हाईवे को ही दोतरफा यातायात के लिए पूरी तरह से बहाल कर दिया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान ये रहे मौजूद
इस अवसर पर एस.डी.एम. मंडी सदर ओमकांत ठाकुर, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक, वरुण चारी, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रबंधक तकनीकी अशोक कुमार झा, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के उपप्रबंधक तकनीकी दिगव्रत सिंहव भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के स्थल अभियंता अमित ठाकुर भी उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!