कांग्रेस के बागी विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, दिल्ली में पार्टी नेताओं से मिले सुक्खू, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 18 Mar, 2024 11:21 PM

himachal top 10 news

हिमाचल विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किए गए कांग्रेस के 6 बागियों को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। सोमवार को बागियों की याचिका पर हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष के उस फैसले पर रोक लगाने से इंकार कर दिया जिसके तहत...

शिमला (ब्यूराे): हिमाचल विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किए गए कांग्रेस के 6 बागियों को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। सोमवार को बागियों की याचिका पर हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष के उस फैसले पर रोक लगाने से इंकार कर दिया जिसके तहत अयोग्य करार दिए जाने के फैसले पर तुरंत रोक लगाने का आग्रह किया गया था। सर्वोच्च न्यायालय ने अपने आदेशों में ये भी साफ किया है कि अयोग्य ठहराए गए विधायकों को विधानसभा में वोटिंग या कार्यवाही में हिस्सा लेने की इजाजत नहीं होगी। साथ ही न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के कार्यालय को नोटिस जारी किया और 4 सप्ताह में याचिका पर जवाब देने को कहा है। अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक मंगलवार को दिल्ली में होगी। ऐसे में बैठक में भाग लेने के लिए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह भी दिल्ली पहुंच गई है। वहीं मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू सोमवार को दिल्ली में ही मौजूद रहे और उन्होंने कई पार्टी नेताओं से भी मुलाकात की। देखा जाए तो दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए दी जाने वाली पार्टी की गारंटिया और चुनावी प्रत्याशियों के नामों को लेकर लगातार मंथन चल रहा है। इसी कड़ी में अब कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई गई है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

कांग्रेस के बागी विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत
हिमाचल विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किए गए कांग्रेस के 6 बागियों को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। सोमवार को बागियों की याचिका पर हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष के उस फैसले पर रोक लगाने से इंकार कर दिया जिसके तहत अयोग्य करार दिए जाने के फैसले पर तुरंत रोक लगाने का आग्रह किया गया था। सर्वोच्च न्यायालय ने अपने आदेशों में ये भी साफ किया है कि अयोग्य ठहराए गए विधायकों को विधानसभा में वोटिंग या कार्यवाही में हिस्सा लेने की इजाजत नहीं होगी। साथ ही न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के कार्यालय को नोटिस जारी किया और 4 सप्ताह में याचिका पर जवाब देने को कहा है।

भाजपा के 9 विधायकों ने दिया नोटिस का जवाब
प्रदेश भाजपा के 9 विधायकों ने सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष पेश होकर नोटिस दिया। जवाब देने से पहले विधानसभा परिसर में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर के कार्यालय में उनकी अध्यक्षता में भाजपा विधायकों की बैठक हुई, जिसमें नोटिस को लेकर चर्चा हुई तथा उसके बाद 9 विधायक विधापसभा अध्यक्ष के समक्ष पेश हुए। याद रहे कि कांग्रेस विधायक अजय सोलंकी की शिकायत पर विधानसभा सचिवालय की ओर से भाजपा के 9 विधायकों विधायक इंद्र सिंह गांधी, विपिन सिंह परमार, विनोद कुमार, हंस राज, सतपाल सिंह सत्ती, दीप राज, त्रिलोक जंवाल, लोकेंद्र कुमार तथा सुरेंद्र शौरी को नोटिस जारी किए थे।

दिल्ली में पार्टी नेताओं से मिले सुक्खू, प्रतिभा सिंह भी पहुंची
अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक मंगलवार को दिल्ली में होगी। ऐसे में बैठक में भाग लेने के लिए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह भी दिल्ली पहुंच गई है। वहीं मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू सोमवार को दिल्ली में ही मौजूद रहे और उन्होंने कई पार्टी नेताओं से भी मुलाकात की। देखा जाए तो दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए दी जाने वाली पार्टी की गारंटिया और चुनावी प्रत्याशियों के नामों को लेकर लगातार मंथन चल रहा है। इसी कड़ी में अब कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई गई है।

लोस चुनाव को लेकर आबकारी विभाग हुआ मुस्तैद, 22 अंतर्राज्यीय नाके व 59 मोबाइल टीमें गठित
आबकारी विभाग द्वारा लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत व्यापक अभियान शुरू कर दिया गया है। इसके लिए विभिन्न जिलों में 22 अंतर्राज्यीय नाके व 59 मोबाइल टीमों का गठन कर दिया गया है। राज्य में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए अवैध शराब पर रोक तथा मतदाताओं को लुभाने के लिए मुफ्त उपहार या मुफ्त व कीमती धातु, आभूषणों की पेशकश पर रोकथाम लगाने के लिए राज्य कर एवं आबकारी विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर अभियान आरंभ किया गया है। विभाग की विभिन्न टीमों ने सीमावर्ती क्षेत्रों, चोर रास्तों व प्रदेश के भीतर अवैध शराब का कारोबार करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए तैयारी कर ली है। सभी गठित टीमों को 24 घंटे कार्रवाई के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं ताकि अवैध शराब तथा कर चोरी के मामलों में जीरो टॉलरैंस की नीति सुनिश्चित की जा सके।

21 व 22 को रहेगा यैलो अलर्ट, मध्य व उच्च पर्वतीय इलाके होंगे प्रभावित
हिमाचल में एक बार फिर से 20 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 21 व 22 मार्च को बिजली की चमक के साथ गरज के साथ वर्षा व हिमपात होने का यैलो अलर्ट रहेगा। इसका असर 24 मार्च तक बना रहेगा। राज्य में मंगलवार को मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में एक-दो स्थानों पर वर्षा व हिमपात होने के आसार हैं जबकि बुधवार को सभी जगहों में मौसम साफ व शुष्क रहेगा। गुरुवार से राज्य में मौसम करवट बदलेगा। सोमवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश इलाकों में धूप खिली, जिससे तापमान में इजाफा हुआ है।

नशे के लिए दुरुपयोग होने वाली दवाई की 28 हजार से अधिक गोलियां बरामद
बद्दी पुलिस द्वारा नशे के कारोबारियों पर शिकंजा कसने के लिए चलाए गए अभियान के तहत नालागढ़ के दभोटा में पुलिस ने एक गाड़ी से नशे के लिए दुरुपयोग होने वाली दवाई की बड़ी खेप पकड़ी है। ये 28 हजार 140 गोलियां नालागढ़ को लाई जा रही थीं और यहां पर बेची जानी थीं, लेकिन उससे पहले ही पुलिस ने इन्हें दबोच लिया। पुलिस ने एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत मामला दर्जकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और गोलियों सहित गाड़ी को कब्जे में ले लिया है।

नाटी किंग कुलदीप शर्मा को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड UK लंदन अवार्ड से सम्मानित किया
विश्व विख्यात लोक कलाकार व गायक एवं नाटी किंग कुलदीप शर्मा को उनके संगीत और कला के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने पर उन्हें प्रतिष्ठित वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड यू.के. लंदन के इंडियन चैप्टर की ओर से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कबड्डी खिलाड़ी पद्मश्री अजय ठाकुर मुख्यातिथि रहे। इस अवसर पर विशेष अतिथि अमित सिंगला, सोशल वैल्फेयर सोसायटी के अध्यक्ष सुमित सिंगला ने पर्यावरण संरक्षण पर कार्यक्रम आयोजित किया। सुमित सिंगला ने नाटी किंग कुलदीप शर्मा हिमाचल प्रदेश की माटी से जुड़ी एक ऐसी विभूति है जिसने लोक गायकी व नाटी को नई ऊंचाइयां प्रदान की हैं।

एच.पी.सी.ए. की 3 महिला खिलाड़ियों का अंडर-19 एन.सी.ए. कैंप के लिए चयन
हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की 3 महिला खिलाड़ी अंडर-19 नैशनल क्रिकेट एकैडमी (एन.सी.ए.) के कैंप के लिए चयनित हुई हैं। एन.सी.ए. की ओर से अंडर-19 कैंप 19 अप्रैल से 15 मई तक आयोजित किया जाएगा। इसमें एच.पी.सी.ए. की ओर से सोलन की इमानी देवी टीम-बी में नागपुर, चम्बा की कशिका ठाकुर टीम-सी वलसाड (गुजरात) और ऊना की वैभवी का टीम-डी का देहरादून में चयन किया गया है। इसके लिए चयनित खिलाड़ियों को 18 अप्रैल को अपने संबंधित निर्धारित वेन्यू में पहुंचना होगा।

रोहतांग सहित चोटियों पर हिमपात
रोहतांग दर्रे सहित समस्त ऊंची चोटियों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। पर्यटन नगरी मनाली में दिन भर बादल छाए रहे। मनाली सहित लाहौल में सुबह धूप खिली लेकिन दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली और ऊंची चोटियों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया। रोहतांग सहित शिंकुला, कुंजम, बारालाचा दर्रों में बर्फ की सफेद परत बिछ गई है। हालांकि मनाली-केलांग मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू है लेकिन मौसम के तेवर ऐसे ही रहे तो आवाजाही प्रभावित हो सकती है। वहीं रविवार रात को अटल टनल के साऊथ पोर्टल के समीप धुंधी में हिमस्खलन होने से मनाली-केलांग मार्ग बंद हो गया था, जिसे बी.आर.ओ. ने सोमवार सुबह बहाल कर दिया। पुलिस ने हिमस्खलन के खतरे को देखते हुए लोगों को रात के समय आवाजाही न करने की हिदायत दी है।

टाहलीवाल में शराब का बॉटलिंग प्लांट सीज
आखिरकार एक्साइज विंग ने ऊना जिले के औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में शराब के बॉटलिंग प्लांट को सीज कर दिया है। विभाग ने अनियमितताएं पाए जाने के बाद यह कार्रवाई की है। पूरे प्लांट को सीज करने के साथ-साथ शराब की खेप को भी अपने कब्जे में ले लिया है। इस पर अब कार्रवाई की जा रही है। विभाग ने सूचना के बाद बॉटलिंग प्लांट में निरीक्षण किया और शराब से लदे हुए ट्रक को जब बॉटलिंग प्लांट में पाया तो इसके दस्तावेजों की मांग की। इसके कोई भी दस्तावेज जब प्रस्तुत नहीं किए गए तो आखिरकार विभाग ने यह कार्रवाई शुरू की।

प्रत्याशियों को ऑनलाइन भरना होगा नामांकन
लोकसभा तथा विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन करना पड़ेगा। चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी सुविधा एप पर ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं। इस एप से आवेदन करने पर गलतियां रहने की संभावना कम रहेगी। यह जानकारी सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चुनाव के संबंध में आयोजित बैठक में मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने दी। उन्होंने प्रदेश के राजनीतिक दलों को बताया कि नामांकन ऑनलाइन भरने के बाद इसकी प्रति हस्ताक्षरित करके संबंधित निर्वाचन अधिकारी के सामने दी जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!