6 बागी विधायकों के मामले पर सुनवाई आज, PM मोदी ने प्रदेश को दी 7 हजार करोड़ की सौगात, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 12 Mar, 2024 12:07 AM

himachal top 10 news

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के 6 बागियों से जुड़ा महत्वपूर्ण मामला 12 मार्च (मंगलवार) को सुनवाई के लिए लगा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से किसी भी तरह का निर्णय आने से प्रदेश की सियासत करवट बदलेगी।

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के 6 बागियों से जुड़ा महत्वपूर्ण मामला 12 मार्च (मंगलवार) को सुनवाई के लिए लगा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से किसी भी तरह का निर्णय आने से प्रदेश की सियासत करवट बदलेगी। प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा दोनों में इस निर्णय के आने से पहले बेचैनी है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अंतरिम आदेश आने से पहले सरकार ने कैविएट याचिका फाइल की है ताकि उनका पक्ष सुना जा सके। सूत्रों के अनुसार यह मामला कोर्ट नंबर-2 में केस नंबर डब्ल्यू.पी.(सी.) नंबर 156/2024 चैतन्य शर्मा एंड अदर वर्सिज/स्पीकर एच.पी. के नाम से आइटम नंबर-36 पर लिस्टिड है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को 7 हजार करोड़ रुपए की सौगात दी है। प्रधानमंत्री ने 2 उद्घाटन और 3 शिलान्यास किए। यह सौगात प्रधानमंत्री ने सोमवार को वर्चुअल माध्यम से दी। इनमें हमीरपुर बाईपास, सिहुनी से राजोल खंड, एन.एच.-154 ठानपुरी से परौर खंड, एन.एच.-154 प्रमुख रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं और यह कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के लिए भी बड़ी सौगात है। ये सभी मार्ग प्रदेश के लिए अत्यंत लाभकारी साबित होंगे। इससे जहां पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा वहीं कम समय में ज्यादा दूरी तय कर पाएंगे और यात्रा सरल व सुगम होगी। इससे प्रदेश के कांगड़ा, हमीरपुर, मंडी और शिमला जिले अधिक लाभान्वित होंगे।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

6 बागी विधायकों के मामले पर सुनवाई 12 मार्च को
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के 6 बागियों से जुड़ा महत्वपूर्ण मामला 12 मार्च (मंगलवार) को सुनवाई के लिए लगा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से किसी भी तरह का निर्णय आने से प्रदेश की सियासत करवट बदलेगी। प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा दोनों में इस निर्णय के आने से पहले बेचैनी है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अंतरिम आदेश आने से पहले सरकार ने कैविएट याचिका फाइल की है ताकि उनका पक्ष सुना जा सके। सूत्रों के अनुसार यह मामला कोर्ट नंबर-2 में केस नंबर डब्ल्यू.पी.(सी.) नंबर 156/2024 चैतन्य शर्मा एंड अदर वर्सिज/स्पीकर एच.पी. के नाम से आइटम नंबर-36 पर लिस्टिड है।

केंद्र सरकार रच रही षड्यंत्र, कांग्रेस ने विरोध में निकाला मशाल जुलूस
लोकसभा चुनाव के लिए हिमाचल भाजपा के टिकटों पर दिल्ली में सोमवार देर सायं फिर मंथन हुआ। इसमें हिमाचल प्रदेश चुनाव समिति से जुड़े नेताओं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डा. राजीव बिंदल, लोकसभा चुनाव प्रदेश प्रभारी श्रीकांत शर्मा, प्रदेश भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना एवं सह-प्रभारी संजय टंडन सहित अन्य नेताओं के भाग लेने की सूचना है। यह दूसरा मौका है जब प्रदेश के टिकटों को लेकर दिल्ली में चर्चा हुई। ऐसा माना जा रहा है कि इसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में गठित संसदीय बोर्ड टिकटों पर अंतिम मुहर लगाएगा। इसमें पार्टी के आधार पर किए गए सर्वे एवं पार्टी पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट तथा प्रदेश भाजपा नेताओं से मिले फीडबैक को भी आधार बनाया जाएगा।

पैनडाऊन स्ट्राइक के चलते स्वास्थ्य मंत्री से होगी एच.एम.ओ.ए. की बैठक
54 दिनों से काले बिल्ले और 21 दिनों से पैनडाऊन स्ट्राइक पर एन.पी.ए. सहित अपनी मांगों को लेकर डटे प्रदेशभर के डाक्टरों का आंदोलन जारी है। स्वास्थ्य मंत्री कर्नल डा. धनीराम शांडिल द्वारा एच.एम.ओ.ए. के पदाधिकारियों को मंगलवार को वार्ता के लिए बुलाया गया है और वार्ता उपरांत ही एच.एम.ओ.ए. आगामी निर्णय लेगा। 12 बजे स्वास्थ्य मंत्री की हिमाचल चिकित्साधिकारी संघ के साथ बैठक होनी तय हुई है। बैठक में यदि मांगें पूरी होती हैं तो डाक्टर अपना आंदोलन रोक देंगे, अन्यथा अढ़ाई घंटे की पैनडाऊन स्ट्राइक और दोपहर 12 बजे के बाद ऑप्रेशन जारी रखेंगे या फिर मंगलवार को आगामी ठोस रणनीति अपनाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को दी 7 हजार करोड़ की सौगात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को 7 हजार करोड़ रुपए की सौगात दी है। प्रधानमंत्री ने 2 उद्घाटन और 3 शिलान्यास किए। यह सौगात प्रधानमंत्री ने सोमवार को वर्चुअल माध्यम से दी। इनमें हमीरपुर बाईपास, सिहुनी से राजोल खंड, एन.एच.-154 ठानपुरी से परौर खंड, एन.एच.-154 प्रमुख रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं और यह कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के लिए भी बड़ी सौगात है। ये सभी मार्ग प्रदेश के लिए अत्यंत लाभकारी साबित होंगे। इससे जहां पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा वहीं कम समय में ज्यादा दूरी तय कर पाएंगे और यात्रा सरल व सुगम होगी। इससे प्रदेश के कांगड़ा, हमीरपुर, मंडी और शिमला जिले अधिक लाभान्वित होंगे।

त्रियुंड सहित मैक्लोडगंज में घूमे इंगलैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी
भारत-इंगलैंड के बीच सीरीज के अंतिम मुकाबले को खेलने के बाद इंगलैंड टीम धर्मशाला में घूमने का आनंद ले रही है। सोमवार को इंगलैंड की टीम विश्व विख्यात ट्रैकिंग स्थल त्रियुंड में पहुंची थी। त्रियुंड की ट्रैकिंग के उपरांत टीम के खिलाड़ियों ने मैक्लोडगंज सहित आसपास के क्षेत्रों में घूमने का आनंद लिया। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज का अंतिम मुकाबला खेलने के बाद भारत की टीम तो वापस अपने-अपने गंतव्यों को लौट गई थी, लेकिन इंगलैंड की टीम यहीं पर है। इंगलैंड टीम मंगलवार को विशेष विमान से धर्मशाला से अपने गंतव्य के लिए रवाना होगी। सोमवार को इंगलैंड के खिलाड़ियों ने मैक्लोडगंज के त्रियुंड का भ्रमण किया। सोमवार सुबह इंगलैंड के खिलाड़ी त्रियुंड के लिए रवाना हुए थे। इन्होंने त्रियुंड में ट्रैकिंग करते हुए सुंदर दृश्यों काे कैमरे में कैद किया।

वाहन दुर्घटना में दादा और पोते की मौत
टिक्कर तहसील के तहत गुजांदली-देवरीघाट सड़क पर एक वाहन दुर्घटना में दो लोगों की मृत्यु हो गई और 6 लोग घायल अवस्था में अस्पताल में उपचाराधीन हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी जांच शुरू कर दी है। घटना 12 बजे के करीब चरोट कैंची के पास पेश आई है। बताया जा रहा है कि कुछ स्थानीय लोग बोलैरो जैड.एल.एक्स. एच.पी.10 बी 9385 में सवार हो कर मंदिर दर्शन को जा रहे थे कि चरोट कैंची के पास एकाएक चालक गाड़ी पर से नियंत्रण खो बैठा और गाड़ी अनियंत्रित होकर सड़क से 50 मीटर नीचे लुढ़क गई।

हाईकोर्ट ने वन मित्र भर्ती के लिए होने वाले साक्षात्कारों पर लगाई रोक
प्रदेश हाईकोर्ट ने वन मित्र भर्ती के लिए होने वाले साक्षात्कारों पर फिलहाल रोक लगा दी है। इस रोक के पश्चात प्रदेश में वन विभाग के तहत होने जा रही 2061 वन मित्रों की भर्ती प्रक्रिया रुक जाएगी। वन विभाग की ओर से मामले की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट को बताया गया कि वन मित्रों की भर्ती के लिए रखे गए साक्षात्कार से संबंधित मुद्दा जरूरी स्पष्टीकरण हेतु प्रदेश सरकार को भेजा गया है। सरकार की ओर से कोर्ट को बताया गया कि इस संबंध में जरूरी निर्णय संभवतः 2 सप्ताह में ले लिया जाएगा। न्यायाधीश संदीप शर्मा ने इस वक्तव्य के पश्चात वन मित्रों की भर्ती के लिए रखे गए साक्षात्कारों पर रोक लगा दी। हालांकि वन विभाग ने पहले ही कोर्ट को आश्वासन दिया था कि फिलहाल इन भर्तियों के लिए साक्षात्कार नहीं लिए जाएंगे।

पेपर लीक मामले में 16 मार्च को दोबारा होगी सुनवाई
भंग कर्मचारी चयन आयोग में जे.ओ.ए. (आई.टी.) पेपर लीक मामले में दलाल रवि व अभ्यर्थी की अग्रिम जमानत पर सैशन कोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई। दोनों आरोपितों के मामले की अगली सुनवाई 16 मार्च को रखी गई है। जे.ओ.ए. (आई.टी.) पेपर को लीक करने में आयोग से निलंबित उमा आजाद के साथ पूर्व सचिव जितेंद्र कंवर सहित दलाल रवि व अभ्यर्थी संजीव शर्मा शामिल हैं। सोमवार को न्यायालय में आयोग के पूर्व सचिव जितेंद्र कंवर भी दिखे, जिन्होंने अग्रिम जमानत के लिए अर्जी दे रखी है। पता चला है कि भंग कर्मचारी चयन आयोग में पेपर लीक मामले में विजीलैंस एक और एफ.आई.आर. दर्ज करने की फिराक में हैं। ए.एस.पी. विजीलैंस हमीरपुर रेणु शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

रोहतांग सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात शुरू
बी.आर.ओ. के लिए हिमस्खलन फिर से बाधा बन गया। सोमवार को सोलंगनाला से धुंधी के बीच हिमस्खलन हो गया जबकि दोपहर बाद लाहौल के तेलिंग नाले में हुए हिमस्खलन ने बी.आर.ओ. की दिक्कत बढ़ा दी। हिमस्खलन के चलते सोमवार को भी केलांग-मनाली के बीच ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू नहीं हो पाई है। हालांकि बी.आर.ओ. ने रात-दिन मेहनत कर मार्ग लगभग बहाल कर दिया है लेकिन फिर से हुए हिमस्खलन ने राहगीरों की मुश्किल बढ़ा दी। मनाली से लाहौल की ओर गए वाहन भी टनल के नॉर्थ पोर्टल तक ही जा पाए। टनल से सिस्सू की ओर लोगों को पैदल चलना पड़ा। गोहरमा गांव से कुल्लू ले जा रहे मरीज को भी पुलिस की मदद से कंधे पर उठाकर हिमस्खलन क्षेत्र पार करवाया।

पहले पैसों के लिए रोते रहे और अब विधायकों के लिए रोया जा रहा : अनुराग
हिमाचल में कांग्रेस में मची अंतर्कल्ह इतनी बढ़ गई है कि कांग्रेसी एक-दूसरे के कपड़े फाड़ने पर उतर आए हैं और एफ.आई.आर. दर्ज करवा रहे हैं। यह बात सोमवार को केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं युवा सेवाएं व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के टीहरा में भाजपा के त्रिदेव सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की झूठी गारंटियों को लोग भलीभांति समझ गए हैं और खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अटल टनल के आगे शिंकुला दर्रे के नीचे एक टनल का निर्माण किया जाएगा, ताकि लेह 12 महीने शेष भारत के साथ जुड़ा रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में कभी भी बजट की कमी नहीं आई, लेकिन जब कांग्रेस की सरकार बनी तो शुरूआत से ही बजट न होने का रोना रोया जाता रहा।

मुख्यमंत्री के जिले से एक भी विधायक उनके साथ नहीं : जयराम
पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कांग्रेस के 6 बागी विधायकों के खिलाफ दर्ज एफ.आई.आर. को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। सोमवार को शिवरात्रि महोत्सव में देवताओं के दर्शन करने के बाद उन्होंने कहा कि जिन 6 विधायकों ने भाजपा को राज्यसभा में समर्थन दिया है, उन्हें एफ.आई.आर. दर्ज करके प्रताड़ित करने का प्रयास किया जा रहा है। आज बागी विधायकों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं, लेकिन सरकार खुद अपने विधायकों को जैड प्लस सिक्योरिटी दे रही है, जोकि दुर्भाग्यपूर्ण है। जयराम ने कहा कि सरकार अपना बहुमत खो चुकी है, इसलिए इस प्रकार का कृत्य किया जा रहा है। यदि बहुमत है तो उसे साबित करें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!