प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को दी 7 हजार करोड़ की सौगात

Edited By Kuldeep, Updated: 11 Mar, 2024 11:36 PM

shimla prime minister himachal gift

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को 7 हजार करोड़ रुपए की सौगात दी है। प्रधानमंत्री ने 2 उद्घाटन और 3 शिलान्यास किए। यह सौगात प्रधानमंत्री ने सोमवार को वर्चुअल माध्यम से दी।

शिमला (हैडली): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को 7 हजार करोड़ रुपए की सौगात दी है। प्रधानमंत्री ने 2 उद्घाटन और 3 शिलान्यास किए। यह सौगात प्रधानमंत्री ने सोमवार को वर्चुअल माध्यम से दी। इनमें हमीरपुर बाईपास, सिहुनी से राजोल खंड, एन.एच.-154 ठानपुरी से परौर खंड, एन.एच.-154 प्रमुख रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं और यह कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के लिए भी बड़ी सौगात है। ये सभी मार्ग प्रदेश के लिए अत्यंत लाभकारी साबित होंगे। इससे जहां पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा वहीं कम समय में ज्यादा दूरी तय कर पाएंगे और यात्रा सरल व सुगम होगी। इससे प्रदेश के कांगड़ा, हमीरपुर, मंडी और शिमला जिले अधिक लाभान्वित होंगे। इस फोरलेन को बनाने में 4,759 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। 69 किलोमीटर लंबे फोरलेन को बनाने में कंपनी को करीब 4 साल लगे हैं।

वहीं चार टनलों की समानांतर सुरंग के निर्माण के लिए टैंडर प्रक्रिया जारी है। गरामोड़ा टनल की समानांतर सुरंग का काम चल रहा है। उसका काम भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। परियोजना में कुल 37 पुल बने हैं। इनमें 22 बड़े और 15 छोटे पुल हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने पूर्व भाजपा सरकार की प्रशंसा की और वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की तारीफ करते हुए कहा कि हरियाणा में बहुत अच्छे तरीके से सरकार चला रहे हैं और वह संगठन से जुड़े हुए व्यक्ति हैं और मैंने भी उनके साथ काम किया है। इस कार्यक्रम को भाजपा के पदाधिकारियों व कार्यकर्त्ताओं ने सुना। इस मौके पर विधायक जीतराम कटवाल, हंसराज, रीना कश्यप, विनोद शर्मा सहित संजय सूद, गणेश दत्त, मंडल अध्यक्ष सुनील धर, संजीव ठाकुर सहित अन्य नेता मौजूद रहे।

मनाली तक बनना था यह फोरलेन लेकिन आपदा ने लाई रुकावट
कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन का निर्माण कार्य मनाली तक किया जाना था लेकिन इस वर्ष प्रदेश में आई आपदा के कारण यह निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आश्वस्त किया है कि जल्द ही इसे मनाली तक जोड़ा जाएगा जिससे देश के कोने-कोने से पर्यटक कुछ ही घंटों के सफर में मनाली पहुंच सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल को अपना दूसरा घर मानते हैं : परमार
इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष विपिन परमार ने कहा कि प्रधानमंत्री की हिमाचल को यह एक बड़ी सौगात है। यह हमारा सौभाग्य है कि हिमाचल प्रदेश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना दूसरा घर मानते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होलिस्टिक विकास पर फोकस रखते हैं जिसका मतलब समग्र विकास होता है, इससे हिमाचल प्रदेश के कोने-कोने में विकास का सृजन निश्चित होता है।

हैरानी, केंद्र से इतनी बड़ी सौगात लेकिन न तो मुख्यमंत्री न मंत्री शामिल हुए : जम्वाल
सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल ने कहा कि हिमाचल को आज प्रधानमंत्री ने इतनी बड़ी सौगात दी जिसमें दो उद्घाटन और तीन शिलान्यास शामिल हैं लेकिन इतने बड़े अवसर पर न तो प्रदेश मुख्यमंत्री व न ही मंत्री शामिल हुए। मुख्यमंत्री चाहते तो किसी की ड्यूटी इस मौके पर लगा सकते थे क्योंकि ये प्रदेश के लिए महत्वर्णू विषय था और बड़ी सौगात थी जिससे प्रदेश को लाभ ही हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को राजनीति करनी आती है। इस सौगात पर केंद्र का आभार प्रकट करना चाहिए था लेकिन वे इस पर भी राजनीति ही करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए भाजपा ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम किया है।

प्रदेश का होगा विकास, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : रणधीर
प्रदेश प्रवक्ता भाजपा रणधीर शर्मा ने कहा कि इस फोरलेन के शुरू होने सेे प्रदेश के निचले क्षेत्रों को काफी लाभ होगा और प्रदेश की सीमाओं से जुड़े लोगों को कांगड़ा, नयना देवी सहित अन्य धार्मिक स्थलों तक पहुंचने में आसानी होगी। वहीं इस मौके पर पूर्व मंत्री सुरेश भारद्वाज सहित अन्य नेताओं ने अपने विचार प्रकट किए।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!