हिमाचल में भौतिक स्टाम्प पेपरों की छपाई पर रोक, कैबिनेट विस्तार व मेयर-डिप्टी मेयर को लेकर दिल्ली में चर्चा, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 11 May, 2023 06:11 AM

himachal top 10 news

हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष लोगों को मौसम के कड़े तेवर से निजात नहीं मिल रही है। हिमाचल प्रदेश में सरकार ने भौतिक स्टाम्प पेपरों की छपाई पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने तथा ई-मोड के माध्यम से ही स्टाम्प ड्यूटी एकत्रित करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष लोगों को मौसम के कड़े तेवर से निजात नहीं मिल रही है। हिमाचल प्रदेश में सरकार ने भौतिक स्टाम्प पेपरों की छपाई पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने तथा ई-मोड के माध्यम से ही स्टाम्प ड्यूटी एकत्रित करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने बुधवार को दिल्ली में पार्टी के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच मंत्रिमंडल विस्तार, शिमला नगर निगम मेयर व डिप्टी मेयर के साथ सरकार के कामकाज पर विस्तृत चर्चा हुई। पूर्व विधायक जवाहर ठाकुर ने पूर्व मुख्यमंत्री जयराम समेत भाजपा के आला नेताओं के खिलाफ तीखा जुबानी हमला किया है। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि भाजपा के नेता सरकार को गिराने के मुंगेरी लाल के जो हसीन सपने देख रहे हैं, वे कभी पूरे नहीं होने वाले हैं। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में प्रसव के बाद घर पहुंची दिव्यांग महिला से अस्पताल अधिकारी बनकर एक व्यक्ति ने 9 हजार रुपए की ठगी को अंजाम दिया है। स्कूलों में कार्यरत वोकेशनल ट्रेनर्ज के वेतन में बढ़ौतरी की गई है। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के पास आवारा कुत्ता एक नवजात बच्चे की टांग को नोचता मिला जबकि बाकी का धड़ भी पास में पड़ा मिला है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में टूटा 36 वर्षों का रिकॉर्ड, 1987 के बाद मई माह में कम तापमान दर्ज
हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष लोगों को मौसम के कड़े तेवर से निजात नहीं मिल रही है। मई माह में जहां प्रतिवर्ष सूर्यदेव के गर्म मिजाज देखने को मिलते थे, वहीं इस वर्ष समूचे हिमाचल में वर्षा का दौर जारी है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जहां मई में बर्फ पड़ रही है, वहीं मध्यवर्ती और मैदानी इलाकों में वर्षा हो रही है। वर्षा के लगातार क्रम से तापमान में भी गिरावट आई है।

हिमाचल में भौतिक स्टाम्प पेपरों की छपाई पर लगी रोक
हिमाचल प्रदेश में सरकार ने भौतिक स्टाम्प पेपरों की छपाई पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने तथा ई-मोड के माध्यम से ही स्टाम्प ड्यूटी एकत्रित करने का निर्णय लिया है। प्रदेश में अगले वित्त वर्ष से पूर्णत: ई-स्टाम्प प्रणाली से स्टाम्प पेपर की बिक्री सुनिश्चित की जाएगी। अधिकृत स्टाम्प विक्रेताओं को एक वर्ष में भौतिक स्टाम्प पेपर से ई-स्टाम्प प्रणाली अपनाने का समय दिया है। 

दिल्ली में हिमाचल कैबिनेट विस्तार व मेयर-डिप्टी मेयर को लेकर चर्चा
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने बुधवार को दिल्ली में पार्टी के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच मंत्रिमंडल विस्तार, शिमला नगर निगम मेयर व डिप्टी मेयर के साथ सरकार के कामकाज पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि प्रदेश प्रभारी के साथ बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई है। 

भाजपा को प्राइवेट लिमिटेड की तरह चला रहे थे कुछ लोग, इस कारण हारे चुनाव
पूर्व विधायक जवाहर ठाकुर ने पूर्व मुख्यमंत्री जयराम समेत भाजपा के आला नेताओं के खिलाफ तीखा जुबानी हमला किया है। जवाहर ठाकुर ने चुनाव के 6 महीने बाद मन की भड़ास निकालते हुए कहा कि पूर्व में भाजपा सरकार और संगठन प्राइवेट कंपनी की तरह कुछ लोगों के हाथ की कठपुतली बनकर रह गई थी, जिसकी वजह से मिशन रिपीट का सपना अधूरा ही रह गया। 

डिप्टी सीएम ने भाजपा पर साधा निशाना, बोले-सरकार गिराने का सपना कभी नहीं होगा पूरा
भाजपा के नेता सरकार को गिराने के मुंगेरी लाल के जो हसीन सपने देख रहे हैं, वे कभी पूरे नहीं होने वाले हैं। पहले भाजपा को विधानसभा चुनावों में धूल चटाई और अब नगर निगम शिमला के चुनावों में कांग्रेस पार्टी ने 34 में से 24 सीटें जीत कर भाजपा को चारों खाने चित्त किया है। यह बात उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने सलूणी में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। 

शातिर ने अस्पताल अधिकारी बनकर रचा षड्यंत्र, दिव्यांग प्रसूता को लगाया चूना
क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में प्रसव के बाद घर पहुंची दिव्यांग महिला से अस्पताल अधिकारी बनकर एक व्यक्ति ने 9 हजार रुपए की ठगी को अंजाम दिया है। ठगी का शिकार हुई महिला ने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया है और पुलिस के पास भी लिखित शिकायत दी है। पुलिस ने इस संबंध में जांच शुरू कर दी है जबकि स्वास्थ्य विभाग ने भी इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी करके सबको एहतियात बरतने और शातिरों के झांसे में न आने की हिदायत दी है।

वोकेशनल ट्रेनर्ज के वेतन में बढ़ौतरी, अब मिलेंगे 23000 रुपए प्रति महीना
स्कूलों में कार्यरत वोकेशनल ट्रेनर्ज के वेतन में बढ़ौतरी की गई है। अब इन्हें प्रति माह 23000 रुपए वेतन दिया जाएगा। पूर्व में लगे वोकेशनल ट्रेनर्ज को ही यह बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा जबकि जो ट्रेनर्ज हाल ही में लगे हैं, उन्हें पुराना वेतन ही दिया जाएगा। अभी वोकेशनल ट्रेनर्ज को प्रति माह 19500 रुपए दिया जा रहा है। 

डाॅक्टर्ज कालोनी में मिला नवजात का शव, आवारा कुत्ता नोच रहा था टांग
क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के पास आवारा कुत्ता एक नवजात बच्चे की टांग को नोचता मिला जबकि बाकी का धड़ भी पास में पड़ा मिला है। अस्पताल के साथ सटी डाॅक्टर्ज कालोनी में सुबह के समय अस्पताल की ओर जा रहे शिशु रोग विशेषज्ञ ने कुत्तों को ऐसा करते पाया और इसकी सूचना उसने अस्पताल के एमएस को दी और बाद में पुलिस तक यह सूचना पहुंचाई गई। 

विदेश भेजने के नाम पर 15 लाख की ठगी, पुलिस मामले की छानबीन में जुटी
हमीरपुर पुलिस थाने में विदेश भेजने के नाम पर तकरीबन 15 लाख रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज हुआ है। पुलिस थाना में कश्मीर सिंह पुत्र रत्न सिंह निवासी गांव व डाकघर सुन्हाणी तहसील झंडूता जिला बिलासपुर ने शिकायत दर्ज करवाई है कि वह जय मां दुर्गा ट्रेडर्ज पक्काभरो हमीरपुर में काम करता है तथा पिछले 14 वर्षों से परिवार सहित पक्काभरो हमीरपुर में रह रहा है। 

पति ने पत्नी पर चाकू से किया हमला, बचाव करने आई बेटी भी घायल
हमीरपुर जिले के उपमंडल भोरंज की ग्राम पंचायत धिरड़ के गांव सौटा में एक व्यक्ति द्वारा पत्नी पर चाकू से हमला करने और बीचबचाव के लिए आगे आई बेटी के घायल होने का समाचार है। पंचायत उपप्रधान शशिकांत ने बताया कि शकुंतला देवी अपने मायके बंजार (कुल्लू) से बच्चों सहित पंचायत घर आई थी और उसके पति अजीत कुमार निवासी सौटा के सामने यह लिख कर दे दिया कि वह अपने बच्चों सहित अपने मायके में ही रहना चाहती है।

हमीरपुर में बिना बिल के 36 लाख के आभूषण पकड़े, विभाग ने वसूला जुर्माना
आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम ने गांधी चौक हमीरपुर पर एक व्यक्ति के पास से बिना बिल के करीब 36 लाख रुपए के सोने व चांदी के गहने बरामद किए हैं। विभाग के सहायक आयुक्त वरुण कटोच ने बताया कि दोपहर के समय एक व्यक्ति बैग में सोने व चांदी के आभूषण लेकर जा रहा था, जिसकी गुप्त सूत्रों से सूचना मिली थी। 

गुम्मर में कार-बाइक के बीच भीषण टक्कर, एक की मौत
पुलिस थाना ज्वालामुखी के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-88 पर गुम्मर में कार व बाइक की भिड़ंत हो गई। इसमें बाइक चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। स्थानीय लोगों द्वारा उसे 108 एम्बुलैंस की सहायता से ज्वालामुखी अस्पताल ले जाया गया, जहां डाॅक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक की पहचान सनक राणा पुत्र विवेक राणा निवासी करियाड़ा के रूप में हुई है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!